Home » Auto » Industry/ Trendsइन 5 SUV का खर्च है सबसे कम - these are the 5 most fuel efficient suv in india

इन 5 SUV का खर्च है सबसे कम, 2.50 रुपए में चलती हैं 1 Km

भारत में स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल्‍स (एसयूवी) की ग्रोथ पूरे पैसेंजर व्‍हीकल में सबसे ज्‍यादा रही है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारत में स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल्‍स (एसयूवी) की ग्रोथ पूरे पैसेंजर व्‍हीकल में सबसे ज्‍यादा रही है। इससे यह साफ हो जाता है कि‍ कार बायर्स के बीच एसयूवी की डि‍मांड काफी तेजी से बढ़ी है। इसके पीछे कंपनि‍यों की ओर से कारों को स्‍पोर्टी और एग्रेसि‍व लुक देने के साथ-साथ कि‍फायती बनाना भी है। यानी यह कारें पावर स्‍टाइल के साथ ज्‍यादा माइलेज देने का दावा भी कर रही हैं। हम आपको ऐसी एसयूवी के बारे में बता रहे हैं जि‍नकी माइलेज सबसे ज्‍यादा है। 

 

होंडा WR-V
 
होंडा की कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी WR-V इस सेगमेंट में काफी पॉपुलर हो रही है। इसकी वजह से होंडा की टोटल सेल को भी बूस्‍ट मि‍ला है। यह कार होंडा की प्रीमि‍यम हैचबैक जैज पर बेस्‍ड है। जहां तक स्‍पेसि‍फि‍केशन की बात है तो इसमें 1.2 लीटर iVTEC और 1.5 लीटर डीजल इंजन लगा है। यह 5 स्‍पीड और 6 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमि‍शन के साथ आती है।
 
माइलेज

 

पेट्रोल : 17.5 kmpl
डीजल : 25.5 kmpl

 

आगे पढ़ें...

 

वि‍टारा ब्रीजा
 
मारुति‍ की सक्‍सेसफुल कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी वि‍टारा ब्रीजा भी देश की कि‍फायती कारों की लि‍स्‍ट में है। इस कार को पि‍छले साल केवल डीजल इंजन के साथ लॉन्‍च कि‍या गया था। इसमें फि‍एट का 1.3 लीटर ऑयल बर्नर इंजन है जो 88.5 बीएचपी पावर और 200 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है।
 
माइलेज

 

24.3 kmpl

 

आगे पढ़ें...

 

मारुति‍ एस-क्रॉस

 

मारुति‍ सुजुकी ने बीते साल अपनी एस-क्रॉस का फेसलि‍फ्ट वर्जन लॉन्‍च कि‍या था। इस कार को कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी के सेगमेंट में भी रखा जाता है। नए मॉडल में 1.3 लीटर DdiS डीजल इंजन के साथ SHVS मि‍ड हाइब्रि‍ड टेक्‍नोलॉजी को यूज कि‍या गया है। यह अपने पुराने मॉडल से ज्‍यादा किफायती है। वहीं,  SHVS टेक्‍नोलॉजी की वजह से यह ज्‍यादा फ्यूल इकोनॉमी दे पा रही है। 

 

माइलेज 

 

23.65 kmpl
  
आगे पढ़ें...

 

टाटा नेक्‍सॉन

 

टाटा मोटर्स ने बीते साल नेक्‍सॉन को लॉन्‍च करने के साथ ही कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में एंट्री की थी। यह इस कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट की सबसे पॉवरफुल कार है। इसे दो इंजन ऑप्‍शन 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो डीजल के साथ उपलब्‍ध कराया जा रहा है। इस इंजन में 6 स्‍पीड मैनुअल गि‍यरबॉक्‍स लगा है। 

 

माइलेज  

 

पेट्रोल: 17.88 kmpl
डीजल: 23.97 kmpl

 

आगे पढ़ें...

 

न्‍यू फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट

 

फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट ने भी अपनी पॉपुलर सब कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी का फेसलि‍फ्ट वर्जन लॉन्‍च कि‍या। इस कार को पहली बार 2013 में लॉन्‍च कि‍या गया था। नई ईकोस्‍पोर्ट को नए इंजन इंजन 1.5 लीटर, 3 सि‍लेंडर Ti-VCT पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया जोकि‍ 121.3 बीएचपी पावर और 150 एमएम टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा, 1.5 लीटर TDCI डीजल इंजन का ऑप्‍शन भी है जोकि‍ 99 बीएचपी पावर जेनरेट करता है। इस कार का माइलेज पुराने मॉडल से 7 फीसदी बेहतर है। 

 

माइलेज 

 

डीजल: 23 kmpl
पेट्रोल: 17 kmpl 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट