Advertisement
Home » ऑटो » इंडस्ट्री/ट्रेंड्सIndian American Dhivya Suryadevara to become CFO of US carmaker GM

GM की CFO बनी सूर्यदेवरा, ऑटो इंडस्‍ट्री में यह पद संभालने वाली पहली महि‍ला

Indian-American दि‍व्‍या सूर्यदेवरा GM के चीफ फाइनेंस ऑफि‍सर (CFO) का पद 1 सि‍तंबर से संभालेंगी।

Indian American Dhivya Suryadevara to become CFO of US carmaker GM

हॉस्‍टन। अमेरि‍का की सबसे बड़ी कार कंपनी में से एक जनरल मोटर्स (GM) ने Indian-American चार्टर्ड फाइनेंशि‍यल एनालि‍स्‍ट दि‍व्‍या सूर्यदेवरा को कंपनी का चीफ फाइनेंस ऑफि‍सर (CFO) नि‍युक्‍त कि‍या है। दि‍व्‍या सूर्यदेवरा पहली महि‍ला हैं जि‍न्‍हें ऑटो इंडस्‍ट्री में यह पॉजि‍शन मि‍ली है। 

 

कंपनी ने जारी बयान में कहा है कि‍ 39 वर्षीय सूर्यदेवरा मौजूदा समय में कॉरपोरेट फाइनेंस की वाइस प्रेसि‍डेंट हैं और वह 1 सि‍तंबर को GM के मौजूदा सीएफओ चक स्‍टीवंस की जगह लेंगी। चेन्‍नई में पैदा हुईं सूर्यदेवरा GM की चीफ एक्‍जि‍क्‍युटि‍व ऑफि‍सर मैरी बारा को रि‍पोर्ट करेंगी। मैरी बारा 2014 से कंपनी की सीईओ हैं और यह एकलौती महि‍ला हैं जो एक ऑटोमोबाइल कंपनी को चला रही हैं। 

 

ऑटो इंडस्‍ट्री में इस पॉजि‍शन पर पहली महि‍लाएं

 

ऑटो इंडस्‍ट्री में बारा और सूर्यदेवरा इस पॉजि‍शन पर पहुंचने वाली पहली महि‍लाएं हैं। कोई भी ऐसी  बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी नहीं है जहां सीईओ या सीईओ और सीएफओ दोनों महि‍लाएं हों। S&P 500 कंपनि‍यों की लि‍स्‍ट GM के अलावा हर्शे कंपनीक. और अमेरि‍कन वाटर वर्क्‍स कंपनी ही ऐसी कंपनि‍यां हैं जहां सीईओ और सीएफओ महि‍लाएं हैं।   

Advertisement

 

पहले क्‍या काम करती थीं सुर्यादेवरा

 

बयान में कहा गया कि सूर्यदेवरा जुलाई 2017 से कॉरपोरेट फाइनेंस की वाइस प्रेसि‍डेंट पॉजि‍शन पर हैं और उनकी जि‍म्‍मेदारी कॉरपोरेट फाइनेंशि‍यल प्‍लानिंग, इन्‍वेस्‍टर्स रि‍लेशन और स्‍पेशल प्रोजेक्‍ट्स को संभालने की थी। उन्‍होंने GM की कुछ अहम डील्‍स में अपनी भूमि‍का नि‍भाई है। इसमें यूरोपीयन कंपनी ओपल का डि‍वेस्‍टि‍चर और सेल्‍फ ड्राइविंग व्‍हीकल स्‍टार्टअप क्रूज को खरीदना शामि‍ल है। 

 

सूर्यदेवरा ने 2013 से 2017 तक GM एसेट्स मैनेजमेंट की सीईओ और चीफ इन्‍वेस्‍टमेंट ऑफि‍सर की भूमि‍का नि‍भाई है। इस पद पर उनकी जि‍म्‍मेदारी कंपनी के 85 अरब डॉलर पेंशन ऑपरेशन की इन्‍वेस्‍टमेंट एक्‍टि‍वि‍टीज और बि‍जनेस मैनेजमेंट की थी। 

 

25 साल की उम्र में शुरू कि‍या काम

 

उन्‍होंने मद्रास यूनि‍वर्सि‍टी से कॉमर्स में बैचलर और मास्‍टर्स की डि‍ग्री हासि‍ल की। इसके बाद वह 22 साल की उम्र में हार्वर्ड यूनि‍वर्सि‍टी से एबीएम करने अमेरि‍का आ गईं। 2005 में 25 साल की उम्र में  GM के साथ जुड़ने से पहले वह यूबीएस और प्राइसवाटरहाउसकूपर्स में काम कर चुकी थीं।

Advertisement

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss