Home » Auto » Industry/ TrendsAston Martin Valkyrie painted with moondust

अमीर भारतीय ने खरीदी 20 करोड़ की कार, फि‍र उस पर लगवाया चांद की धूल से बना Paint

एस्‍टन मार्टि‍न Valkyrie पर कि‍ए गए पूरे Paint के लि‍ए 25 करोड़ रुपए की चांद की धूल का इस्‍तेमाल होगा।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। नई कार को खरीदने के बाद कई लोग प्रीमि‍यम लुक देने के लि‍ए कुछ एक्‍सेसरीज लगाते हैं। इसमें से ज्‍यादातर एक्‍सेसरीज की लागत बहुत ज्‍यादा नहीं रहती लेकि‍न फ्लोरि‍डा में रहने वाले इंडि‍यन-अमेरि‍कन बि‍जनेसमैन क्रि‍स सिंह ने अपनी नई कार पर करोड़ों रुपए अलग से खर्च कर दि‍ए। जालोपनि‍क की रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, क्रि‍स सिंह ने 20 करोड़ रुपए की एस्‍टन मार्टि‍न Valkyrie खरीदी और उसपर Special Paint लगाया जोकि‍ चांद की धूल (Moon Dust) से बनाया गया है।   

 

कि‍तनी होगी पेंट की कीमत

 

आप मानें या न मानें, लेकि‍न क्रि‍स सिंह ने अपनी कार पर असली चांद की धूल से पेंट कराया है। जालोपनि‍क द्वारा कि‍ए गए आकलन के मुताबि‍क, अपोलो स्‍पेस मि‍शन से पृथ्‍वी पर लाए गए चांद की धूल की वैल्‍यू करीब 50 हजार डॉलर प्रति‍ ग्राम है। इस कीमत के हि‍साब से एस्‍टन मार्टि‍न Valkyrie पर कि‍ए गए पूरे पेंट के लि‍ए 25 करोड़ रुपए की चांद की धूल का इस्‍तेमाल होगा। 

 

हालांकि‍, अपोलो स्‍पेस मि‍शन से चांद की धूल को खरीदना या बेचना गैरकानूनी है। ऐसे में चांद की धूल को केवल कभी-कभी पृथ्‍वी पर गि‍रने वाले उल्‍कापिंड से लि‍या जा सकता है। जि‍योलॉजी.कॉम के मुताबि‍क, उल्‍का पिंड की लागत करीब 1,000 डॉलर प्रति‍ ग्राम है। अगर बेहद कम अनुमान भी लगाया जाए तो इन उल्‍कापिंडों से चांद की धूल लेने की लागत कम से कम 85 हजार डॉलर (58 लाख रुपए से ज्‍यादा) पड़ेगी। 

 

आगे पढ़ें...

पेंट शॉप ने तैयार कि‍या स्‍पेशल पेंट

 

दअसल,  Karosserie नाम की एक पेंट शॉप ने शुद्ध उल्‍कापिंड मैटि‍रि‍यल को लूनर रेड पेंट के साथ मि‍लाकर एक स्‍पेशल पेंट बनाया है। Karosserie ने मस्‍टन मार्टि‍न को लूनर रेट कलर से पेंट कि‍या है। अगर आप कम से कम अनुमान भी लगाते हैं तो भी क्रि‍स ने करीब उतने पैसे खर्च कर दि‍ए जि‍तने में भारत में बीएसडब्‍ल्‍यू 5 सीरि‍ज के एंट्री मॉडल को खरीदा जा सकता है।  

 

एस्‍टन मार्टि‍न Valkyrie के बारे में...

 

मस्‍टन मार्टि‍न Valkyrie एक हाइपर कार है जि‍सका वजह 1,030 कि‍लोग्राम है। इसके हल्‍के वजन के पीछे इसमें इस्‍तेमाल कि‍या गया कार्बन फाइबर है। इस कार में कॉसवर्थ का 6.5 लीटर वी10 इंजन लगा है जोकि‍ 1,130 बीएचपी पावर जेनरेट करता है।

 

आगे पढ़ें...

क्रि‍स सिंह का कार कलेक्‍शन

 

क्रि‍स सिंह फेमस कार कलेक्‍टर्स में से एक हैं। एस्‍टन आर्टि‍न Valkyrie भी केवल दुनि‍या में केवल 150 लोगों के पास है। एस्‍टन आर्टि‍न Valkyrie के अलावा क्रि‍स सिंह के कार कलेक्‍शन में Koenigsegg Agera XS, Lamborghini Veneno, Pagani Huayra, Pagani Huayra BC, एस्‍टन आर्टि‍न विंटेज V12 और लम्‍बोर्गि‍नी अवेंटडोर भी है।  

 

यह भी पढें - 88 साल की उम्र में भारतीय कि‍सान ने खरीदी Mercedes-Benz, पूरा कि‍या बचपन का सपना

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट