Home » Auto » Industry/ TrendsHyundai electric SUV, hyundai electric suv in india, upcoming cars in india

अगले साल भारत में Hyundai लाएगी इलेक्‍ट्रि‍क SUV, 2020 तक लॉन्‍च होंगे 8 नए मॉडल्‍स

भारत में CKD के जरि‍ए इलेक्‍ट्रि‍क SUV इंपोर्ट होगी...

Hyundai electric SUV, hyundai electric suv in india, upcoming cars in india

चेन्‍नई। साउथ कोरि‍या की बड़ी कार कंपनी Hyundai अगले साल भारत में इलेक्‍ट्रि‍क SUV लॉन्‍च करने की योजना बना रही है। Hyundai मोटर इंडि‍या के एमडी और सीईओ वाईके कू ने कहा कि‍ भारत में इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल मार्केट में लोकल मैन्‍युफैक्‍चरिंग शुरू करने से पहले खुद को टेस्‍ट कर रहे हैं। कंपनी भारत में CKD यूनि‍ट के जरि‍ए व्‍हीकल आ सकता है। ह्युंडई से पहले मारुति‍ सुजुकी, टोयोटा, नि‍सान, टाटा मोटर्स आदि‍ कंपनि‍यां भी इलेक्‍ट्रिक व्‍हीकल्‍स को उतारे का ऐलान कर चुकी हैं।     

 

2019 की दूसरी छमाही में आएगी इलेक्‍ट्रि‍क SUV

 

वाईके कू ने हम साल 2019 की दूसरी छमाही में इलेक्‍ट्रि‍क एसयूवी लॉन्‍च करेंगे। हम इसे सीकेडी यूनि‍ट के तौर पर इंपोर्ट करेंगे। उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ आगे चल कर कंपनी अपने चेन्‍नई प्‍लांट में इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल को बनाने का काम भी करेगी। कू ने कहा कि‍ इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को लेकर कंपनी की स्‍ट्रैटजी सरकार के वि‍जन के साथ है। हालांकि‍, उन्‍होंने इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल सेगमेंट के लि‍ए टैक्‍सेशन पर ज्‍यादा उदार नीति‍यों की मांग की है। 

 

क्‍या Kia Motors के साथ मि‍लकर काम करेगी ह्युंडई?

 

जब उनसे पूछा गया कि‍ क्‍या इस वर्टि‍कल के लि‍ए कंपनी Kia Motors के साथ मि‍लकर काम करेगी। इस पर कू ने कहा कि‍ कई चीजों की जरूरत पड़ेगी, तो (केवल एक) एक पार्टी की इन्‍वेस्‍टमेंट कॉस्‍ट काफी ज्‍यादा हो जाएगी। तो, अगर हमें अच्‍छा पार्टनर मि‍लता है तो हम इस पर भी वि‍चार करेंगे। ह्युंडई ने ऑटो एक्‍सपो 2018 में अपने इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल मॉडल्‍स Ioniq और Kona को शोकेस कि‍या था। 

 

2020 तक आएंगे 8 नए मॉडल्‍स

 

कू ने कहा कि‍ कंपनी 2020 तक आठ नए मॉडल्‍स को लॉन्‍च करने की योजना बना रही है, जि‍समें अगले साल इलेक्‍ट्रि‍क एसयूवी भी शामि‍ल है। कू ने कहा कि‍ आठ में से दो नए सेगमेंट के प्रोडक्‍ट्स, एक इलेक्‍ट्रि‍क एसयूवी और पांच मौजूदा व्‍हीकल्‍स को रि‍प्‍लेट कर नए मॉडल्‍स होंगे।   

 

इस साल 8 से 10 फीसदी रह सकती है सेल्‍स ग्रोथ

 

उन्‍होंने कहा कि‍ इस साल हमारा 8 से 10 फीसदी की सेल्‍स ग्रोथ का टारगेट है। बीते साल कंपनी ने करीब 5.27 लाख यूनि‍ट्स को डोमेस्‍टि‍ मार्केट में बेचा था। चालू वर्ष की पहली छमाही के दौरान कंपनी ने 2,75,136 यूनि‍ट्स को बेचा। यह पि‍छले साल की समान अवधि‍ के मुकाबले 8.6 फीसदी ज्‍यादा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट