बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsह्युंडई ने दि‍खाई Kona इलेक्‍ट्रि‍क की पहली झलक, चार्ज होने पर चलेगी 482 KM

ह्युंडई ने दि‍खाई Kona इलेक्‍ट्रि‍क की पहली झलक, चार्ज होने पर चलेगी 482 KM

ह्युंडई मोटर ने Kona इलेक्‍ट्रि‍क एसयूवी की पहली झलक को जारी कि‍या है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। ह्युंडई मोटर ने Kona इलेक्‍ट्रि‍क एसयूवी की पहली झलक को जारी कि‍या है। यह कार आधि‍कारि‍क तौर पर जेनेवा मोटर शो 2018 में डेब्‍यू करने वाली है। हालांकि‍, डेब्‍यू से पहले ही ह्युंडई Kona के इलेक्‍ट्रि‍क अवतार को दि‍खा दि‍या गया है। नई Kona इलेक्‍ट्रि‍क ह्युंडई की पहली फुली इलेक्‍ट्रि‍क सब कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी है जि‍से यूरोपि‍यन मार्केट में उतारा जाएगा। इसे पेट्रोल-डीजल Kona के डि‍जाइन पर ही बनाया गया है। 

चार्ज होने पर कि‍तना चलेगी 

 

ह्युंडई ने Kona इलेक्‍ट्रि‍क के लि‍ए दो इलेक्‍ट्रि‍क पावरट्रेन को पेश कि‍या है और कंपनी का दावा है कि‍ यह लार्ज बैटरी के साथ 482 कि‍मी तक ट्रैवल कर सकती है। नई Konaइलेक्‍ट्रि‍क में क्‍लोज्‍ड ग्रि‍ल और इंटीरि‍यर में डेडि‍केटेड सेंटर कॉनसोल जैसे फीचर दि‍ए गए हैं।  

 

ह्युंडई ने क्‍या कहा

 

ह्युंडई मोटर यूरोप के वाइस प्रेसि‍डेंट मार्केटिंग एंड्रेस क्रि‍स्‍टोफ हॉफमैन ने कहा कि‍ ह्युंडई मोटर पहले से ही फ्यूचर मोबि‍लि‍टी सॉल्‍यूशन में आगे चल रही है। हमारी ऑल न्‍यू Kona इलेक्‍ट्रि‍क को लॉन्‍च करने से हमारे महत्‍वकांक्षी ईको कार स्‍ट्रैटजी को आगे बढ़ाने का काम करेगी। यह ऐसी कार में जि‍ससे कोई समझौता नहीं कि‍या गया। इसे एसयूवी बॉडी टाइम के साथ इलेक्‍ट्रि‍क मोबि‍लि‍टी का कॉम्‍बि‍नेशन दि‍या गया है। यह ह्युंडई के प्रोग्रेसि‍व खासि‍यत को दर्शाता है। 
 
आगे पढ़ें...

 

Kona का डि‍जाइन

 

Kona इलेक्‍ट्रि‍क का फ्रंट उतना ही पावरफुल और एक्‍सप्रेसि‍व है जितना की रेग्‍युलर Kona का है। इसका क्‍लोज्‍ड ग्रि‍ल एरोडायनैमि‍क को बढ़ाता है। दूसरी चीजों में एलईडी हेडलाइट्स के टॉप पर एलईडी डीआरएल को रख गया है। साथ ही, सात एक्‍टीरि‍यर कलर ऑप्‍शन के साथ दो टोन रूफ भी इसके लुक को पावरफुल बनाता है। Kona इलेक्‍ट्रि‍क में खासतौर पर 17 इंच अलॉय व्‍हील्‍स लगाए गए हैं। 

 

आगे पढ़ें...

 

Kona इलेक्‍ट्रि‍क की स्‍पेसि‍फि‍केशन

 

Kona इलेक्‍ट्रि‍क को दो पावरट्रेन वर्जन के साथ उतारा जाएगा। एक 39.2 kW Lithium-ion पॉलि‍मर बैटरी पैक वर्जन है जोकि‍ 133 बीएचपी पावर और 395 एनएम टॉर्क को जेनरेट करता है। यह चार्ज होने पर 299 कि‍मी तक चल सकती है। इतना ही नहीं, यह कार 9.3 सेकंड में 0 से 100 कि‍मी प्रति‍ घंटे की स्‍पीड पकड़ सकती है। इसके अलावा, इसे 6 घंटे 10 मि‍नट में फुल चार्ज और करीब 54 मि‍नट में 80 फीसदी चार्ज कि‍या जा सकता है। 

 

दूसरे वर्जन में 64 kW Lithium-ion पॉलि‍मर बैटरी पैक लगा है जोकि‍ 201 बीएचपी पावर और 395 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी टॉप स्‍पीड 167 कि‍मी प्रति‍ घंटा है। यह कार 9 घंटे 40 मि‍नट में फुल चार्ज और 54 मि‍नट में 80 फीसदी चार्ज हो सकती है। यह चार्ज होने पर 469 कि‍मी तक ट्रैवल कर सकती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट