बिज़नेस न्यूज़ » Auto Expo 2018 » Interview2020 तक हर साल 1 नई कार पेश करेगी ह्युंडई, अगले साल आएगी न्यू स्मॉल कार- राकेश श्रीवास्तव

2020 तक हर साल 1 नई कार पेश करेगी ह्युंडई, अगले साल आएगी न्यू स्मॉल कार- राकेश श्रीवास्तव

देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी ने हुंडई 2020 तक हर साल एक नई कार पेश करने का प्लान बनाया है।

2020 तक हर साल 1 नई कार पेश करेगी ह्युंडई, अगले साल आएगी न्यू स्मॉल कार- राकेश श्रीवास्तव

नई दि‍ल्‍ली। देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी ने हुंडई 2020 तक हर साल एक नई कार पेश करने का प्लान बनाया है। इसी कड़ी में कंपनी नए साल में एक स्मॉल कार पेश करने जा रही है। इसके अलावा कंपनी एक कॉम्पैक्ट एसयूवी पर भी काम कर रही है। साथ ही कंपनी भारत सरकार की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को देखते हुए नए चैलेंज के लिए भी अपने को तैयार कर रही है। कंपनी में भारत के अब तक के सफर और बदलते मार्केट पर ह्युंडई मोटर्स इंडि‍या लि. के डायरेक्‍टर (सेल्‍स एंड मार्केट)  राकेश श्रीवास्‍तव ने मनीभास्‍कर के आशुतोष वर्मा से बातचीत की.....

 

सवाल : ह्युंडई मोटर इंडि‍या के लि‍ए साल 2017 कैसा रहा?
जवाब : हमने साल 2017 में 6.72 लाख यूनि‍ट्स का टारगेट रखा है जि‍समें डोमेस्‍टि‍क 5.25 लाख यूनि‍ट्स रहेगा और बाकी एक्‍सपोर्ट होगा। हमारी ग्रोथ भी पि‍छले साल की तुलना में पॉजि‍टि‍व रहने वाली है। इसके अलावा, हमने हम पहली बार बीते 4 माह (सि‍तंबर से दि‍संबर) में 2 लाख कारों को रि‍टेल करेंगे। यानी हर महीने औसतन 50 हजार कारें कस्‍टमर्स के पास पहुंचेंगी। यह हमारा नया टारगेट है जि‍से हम दि‍संबर अंत तक हासि‍ल करेंगे। इतना ही नहीं, 1998 से लेकर नवंबर 2017 तक हमने 50 लाख यूनि‍ट्स का डोमेस्‍टि‍क सेल्‍स का आंकड़ा हासि‍ल कि‍या है। यह आंकड़ा सबसे पहले इतनी तेजी से कि‍सी और मैन्‍युफैक्‍चरर ने हासि‍ल नहीं कि‍या है। 

 

सवाल : ऑटो एक्‍सपो 2018  के लि‍ए ह्युंडई मोटर की क्‍या प्‍लानिंग है?
जवाब: अगले साल ऑटो एक्‍सपो में हम नई चीजें दि‍खाने वाले हैं। इस बार लोगों को चौकाने वाले काफी प्रोडक्‍ट्स रहेंगे। इसमें नई टेक्‍नोलॉजी से लेकर नए प्रोडक्‍ट्स शामि‍ल होंगे। हम अपनी नई स्‍मॉल हैचबैक कार को भी पेश करेंगे। हमने पहले भी कहा है कि‍ 2016 से 2020 तक हर साल एक नई कार पेश करते रहेंगे। इसमें नए प्रोडक्‍ट के साथ-साथ फेसलि‍फ्ट शामि‍ल है। ऐसे में हम 8 नए प्रोडक्‍ट्स पेश करेंगे जि‍न पर करीब 5000 करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट होगा।  

 

सवाल : हैचबैक सेगमेंट में कंपनी की क्‍या स्‍ट्रैटजी है?
जवाब : हम अपनी नई स्‍मॉल हैचबैक कार को भी पेश करेंगे। हमारी नई स्‍मॉल हैचबैक कार ईऑन और ग्रैंड आई10 के बीच रहने वाली है जोकि‍ 5 सीटर कार होगी। इस कार को अगले साल की दूसरी छमाही से पहले लॉन्‍च कर दि‍या जाएगा।

 

सवाल : भारत सरकार 2030 तक ऑल इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल को लागू करने की योजना बना रही है। ऐसे में इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को लेकर ह्युंडई मोटर इंडि‍या की क्‍या प्‍लानिंग है?
जवाब : हम सरकार की ओर से दी गई सभी गाइडलाइंस का पालन करेंगे। सरकार जब भी कहेगी हम उसके लि‍ए तैयार हैं। हमारे पास इलेक्‍ट्रि‍क मोबि‍लि‍टी के लि‍ए Ioniq ब्रांड है। Ioniq  ब्रांड के तहत हमारे पास हाइब्रि‍ड से लेकर इलेक्‍ट्रि‍क और फ्यूल सेल सभी तरह के व्‍हीकल्‍स हैं। ह्युंडई के पास हर तरह की टेक्‍नोलॉजी, मैनपावर है। अब यह देखना है कि‍ इसे कि‍स तरह भारत में लेकर आना है जि‍से पर काम चल रहा है।

 

सवाल : क्‍या ह्युंडई की ओर ऑटो एक्‍स्‍पो 2018 में इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को पेश कि‍या जा सकता है?

जवाब :  ऑटो एक्‍सपो 2018 को लेकर काफी उत्‍साह बना हुआ है। इसमें नई टेक्‍नोलॉजी से लेकर कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल्‍स रहेंगे जि‍न्‍हें दि‍खाया जाएगा।  


सवाल : ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री में एक सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है और वो है कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी। लेकि‍न ह्युंडई के पास इस सेगमेंट में कोई कार नहीं है। क्‍या ह्युंडई की ओर से 2018 में इस सेगमेंट के लि‍ए कोई कार आ सकती है? 
जवाब : इस सेगमेंट के लि‍ए भी हम काम कर रहे हैं। हमारा टारगेट है कि‍ हम इसे जल्‍द से जल्‍द भारत में लेकर आएं। साल 2018 में इसे पेश करने का टारगेट नहीं है लेकि‍न आने वाल सालों में शायद इसे पेश कि‍या जा सकता है। हां, ये है कि‍ हम इस प्रोडक्‍ट पर काम कर रहे हैं। हम भी चाहते हैं कि‍ कॉम्‍पीटि‍शन के लि‍ए वर्ल्‍ड क्‍लास प्रोडक्‍ट लेकर आएं।

 

Get Latest Update on ऑटो एक्सपो 2018 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट