बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsHyundai की 4 कारों के बारे में शायद न जानतें हो आप, भारत में नहीं टि‍क पाईं ज्‍यादा दि‍न

Hyundai की 4 कारों के बारे में शायद न जानतें हो आप, भारत में नहीं टि‍क पाईं ज्‍यादा दि‍न

Hyundai की कुछ कारें भारत में 4 साल से ज्‍यादा नहीं चल पाईं...

1 of

नई दि‍ल्‍ली। देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी Hyundai Motor India Limted की ज्‍यादतर कारों की सेल्‍स काफी अच्‍छी है। कंपनी के कुछ मॉडल्‍स देश की टॉप 10 सेलिंग कारों की लि‍स्‍ट में भी शामि‍ल है। हालांकि‍, भारत में लॉन्‍च हुईं ह्युंडई की सभी कारें ज्‍यादा सेल्‍स नंबर हासि‍ल नहीं कर पाईं। नतीजन, इन कारों को बंद कर दि‍या गया। इसलि‍ए हो सकता है कि‍ आप इन कारों के बारे में भूल गए हों। यहां हम ह्युंडई की ऐसी ही कुछ कारों के बारे में बता रहे हैं।  

 

कंपनी ने पि‍छले साल बेचीं 5.27 लाख कारें

 

Hyundai मोटर इंडि‍या के एमडी और सीईओ वाईके कू ने कहा कि‍ इस साल हमारा 8 से 10 फीसदी की सेल्‍स ग्रोथ का टारगेट है। बीते साल कंपनी ने करीब 5.27 लाख यूनि‍ट्स को डोमेस्‍टि‍ मार्केट में बेचा था। चालू वर्ष की पहली छमाही के दौरान कंपनी ने 2,75,136 यूनि‍ट्स को बेचा। यह पि‍छले साल की समान अवधि‍ के मुकाबले 8.6 फीसदी ज्‍यादा है।

 

ह्युंडई Terracan

 

ह्युंडई ने भारत में एक लग्‍जरी स्‍पोर्ट्स यूटिलि‍टी व्‍हीकल (SUV) को भी लॉन्‍च कि‍या था। कंपनी ने साल 2003 में Terracan को उतारा था। इस कार में 2.9 लीटर टर्बोचार्ज्‍ड इंजन था जोकि‍ 148 बीएचपी पावर और 343 एनएम टॉर्क को जेनरेट करता था। हालांकि‍, ह्युंडई Terracan अपने समय से पहले की कार थी। यही वजह थी कि‍ इस कार को ज्‍यादा बायर्स नहीं मि‍ले। Terracan को भारत में लॉन्‍च करने के तीन साल बाद 2006 में बंद कर दि‍या गया था। 

 

आगे पढ़ें...

 

Sonata Embera

 

ह्युंडई मोटर इंडि‍या की लग्‍जरी सेडान कार Sonata का नाम तो सुना होगा लेकि‍न Sonata Embera के बारे में आप भूल गए होंगे। ह्युंडई ने Sonata Embera को भारत में साल 2004 में लॉन्‍च कि‍या था। यह ह्युंडई की भारत में सबसे महंगी सेडान कार थी। ग्‍लोबल मार्केट में यह सोनाटा का पांचवा जेनरेशन था। हालांकि‍, भारत में यह कार बायर्स को ज्‍यादा आकर्षि‍त नहीं कर पाई। होंडा अकॉर्ड उस वक्‍त ज्‍यादा पॉपुलर कार थी। Sonata Embera को ह्युंडई ने चार तक बेचा लेकि‍न सेल्‍स कम होने की वजह से इसके बारे में ज्‍यादा लोग नहीं जानते।  

 

आगे पढ़ें...

 

Accent Viva

 

ह्युंडई Accent असल में Accentसी-1 सेगमेंट सेडान का एक वर्जन थी। Viva भी सेडान बायर्स को ध्‍यान में रखते हुए उतारी गई। इसे एक फैमि‍ली कार के तौर पर पेश कि‍या गया था। Viva स्‍टाइलि‍श होने के साथ काफी पावरफुल भी थी। इस कार में 1.5 लीटर CRDI इंजन था जोकि‍ 82 पीएस पावर और 187 एनएम टॉर्क जेनरेट करता था। हालांकि‍, Accent Viva को भी ज्‍यादा खरीददार नहीं मि‍ले और इसे बाद में बंद कर दि‍या गया।    

 

आगे पढ़ें...

 

Sonata Gold

 

Sonata Gold ह्युंडई के शुरुआती सालों में फ्लैगशि‍प कार थी। जैगुआर एस-टाइप स्‍टाइल वाली इस कार पर कई लोगों का ध्‍यान गया। हालांकि‍, टोयोटा कोरोला और होंडा अकॉर्ड की वजह से सोनाटा को कड़ा कॉम्‍पीटि‍शन मि‍ला। ब्रांड के साथ शाहरुख खान के जुड़ने के बावजूद इस कार को ज्‍यादा खरीददार नहीं मि‍ल पाए। Sonata Gold को भारत में 2001 में लॉन्‍च कि‍या गया था लेकि‍न इसे 2005 में बंद करना पड़ा।   

 

यह भी पढ़ें - अगले साल भारत में Hyundai लाएगी इलेक्‍ट्रि‍क SUV, 2020 तक लॉन्‍च होंगे 8 नए मॉडल्‍स

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट