Home » Auto » Industry/ Trendsआएगा Honda Jazz का इलेक्‍ट्रि‍क मॉडल, चार्ज होने पर चलेगी 300 Km

आएगा Honda Jazz का इलेक्‍ट्रि‍क मॉडल, चार्ज होने पर चलेगी 300 Km

होंडा कार्स ग्‍लोबल इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल मार्केट में बड़ा कदम रखने वाली है।

आएगा Honda Jazz का इलेक्‍ट्रि‍क मॉडल, चार्ज होने पर चलेगी 300 Km

नई दि‍ल्‍ली। होंडा कार्स ग्‍लोबल इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल मार्केट में बड़ा कदम रखने वाली है। नि‍क्‍कई एशि‍यन रीव्‍यू के मुताबि‍क, कंपनी 2020 तक एक नई इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल लॉन्‍च करने की प्‍लानिंग कर रही है। होंडा की ओर लॉन्‍च की जाने वाली नई इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल भारत में   बि‍कने वाली जैज पर आधारि‍त होगी। होंडा की ओर से जैज के इलेक्‍ट्रि‍क वर्जन को पहले चीन में लॉन्‍च कि‍या जाएगा, इसके बाद दूसरे इंटरनेशनल मार्केट में उतारा जाएगा। 

 

चार्ज होने पर चलेगी 300 Km

 

होंडा ने दांवा कि‍या है कि‍ नई जैज इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल एक बार चार्ज होने पर 300 Km की रेंज तक चलेगी। मौजूदा समय में कंपनी पैनासॉनि‍क और जीएस यूआसा से ली गई बैटरीज का इस्‍तेमाल कर रही है। हालांकि‍, नई जैज इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल में आधुनि‍क Amperex टेक्‍नोलॉजी से मि‍ली बैटरी का यूज करेगी। होंडा को उम्‍मीद है कि‍ उसे बैटरीज पर चीन की सरकार से इन्सेंटि‍व्‍स मि‍लेंगे।  

 

होंडा ने अभी यह कन्‍फर्म नहीं कि‍या है कि‍ नया इलेक्‍ट्रि‍क व्हीकल पूरी तरह से नए डीजाइन के साथ आएगा या फि‍र इसे मौजूदा जैज मॉडल में ही फि‍ट कि‍या जाएगा। कंपनी ने हाल ही में बीजिंग मोटर शो में HR-V एसयूवी बेस्‍ड नए इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल को पेश कि‍या था। यह कार इस साल चीन में बि‍कनी शुरू हो जाएगी।  

 

कभी केवल एक ही कार

 

फि‍लहाल, होंडा के पास केवल एक ही इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल, Clarity है। इस कार को केवल अमेरि‍की मार्केट में ही बेचा जाता है। इस कार में 25.5kWh बैटरी पैक का यूज कि‍या गया है जो कि‍ 129 बीएचपी पावर और 300 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। 

 

गौरतलब है कि‍ चीन की मार्केट में नई होंडा इलेक्‍ट्रि‍क कार लॉन्‍च होने के बाद इसकी कीमत करीब 24 हजार डॉलर (16.34 लाख रुपए) रह सकती है। होंडा को उम्‍मीद है कि‍ वह हर साल जैज इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल की करीब 10 हजार यूनि‍ट्स बेचेगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट