बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsहोंडा ने रिकॉल किए 56,194 एक्‍टि‍वा 125, ग्राजि‍आ और एवि‍एटर, फ्रंट फोर्क के बोल्‍ट में गड़बड़ी

होंडा ने रिकॉल किए 56,194 एक्‍टि‍वा 125, ग्राजि‍आ और एवि‍एटर, फ्रंट फोर्क के बोल्‍ट में गड़बड़ी

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्‍कूटर इंडि‍या (HMSI) ने अपने तीन ऑटोमैटि‍क स्‍कूटर्स को रि‍कॉल कि‍या है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली. होंडा मोटरसाइकिल एंड स्‍कूटर इंडि‍या (HMSI) ने अपने तीन ऑटोमैटि‍क स्‍कूटर्स को रि‍कॉल कि‍या है। कंपनी की ओर से एक्‍टि‍वा 125, होंडा ग्राजि‍आ और एविएटर को रि‍कॉल कि‍या है। इन स्‍कूटर्स में फ्रंट फॉर्क पर स्‍पेसि‍फि‍क बोल्‍ट से जुड़ा मामला है जोकि‍ काफी ज्‍यादा सख्‍त है। देश भर में मौजूद होंडा सर्वि‍स सेंटर्स में इसकी जांच की जाएगी और जरूरत पड़ी तो बोल्‍ट को रि‍प्‍लेस कि‍या जाएगा। बोल्‍ट को फ्री में बदला जाएगा और होंडा डीलरशि‍प जल्‍द ही इसकी जानकारी कस्‍टमर्स को देंगे। 

 

कि‍तने स्‍कूटर्स रि‍कॉल कि‍ए गए

होंडा ने अपनी वेबसाइट में मौजूद कैम्‍पेन सेक्‍शन में बताया कि‍ यह रि‍कॉल एक्‍टि‍वा 125, ग्राजि‍आ और एवि‍एटर की प्रभावि‍त 56,194 यूनि‍ट्स का कि‍या जा रहा है। एक्‍टि‍वा 4जी और एक्‍टि‍वा 5जी इस रि‍कॉल से प्रभावि‍त नहीं होंगे क्‍योंकि‍ दोनों स्‍कूटर्स अलग सस्‍पेंशन सेटअप पर चलते हैं। 7 फरवरी 2018 से 16 मार्च 2018 के बीच बने एक्‍टि‍वा 125, ग्राजि‍आ और एवि‍एट यूनि‍ट्स में खराब बोल्‍ट को चेक कि‍या जाएगा। 

 

कैसे पता करें कि‍ आपका स्‍कूटर इसमें है या नहीं?

आप कंपनी के कैम्‍पेन पेज पर जानकर चेक कर सकते हैं कि‍ आपका स्‍कूटर इस रि‍कॉल से प्रभावि‍त है या नहीं। होंडा की ऑफि‍शि‍यल वेबसाइट के कैम्‍पेन सेक्‍शन पर अपने व्‍हीकल आईडेंटि‍फि‍केशन नंबर (VIN) को डाल कर आप इसकी जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा, कस्‍टमर्स को इसकी जानकारी टेक्‍स्‍ट मैसेज, ई-मेल या फोन कॉल से दी जा सकती है। 

 

आगे पढ़ें...

 

स्‍कूटर्स की स्‍पेसि‍फि‍केशन

 

होंडा एक्‍टि‍वा 125 और एविएटर को भारत में कुछ साल पहले लॉन्‍च कि‍या गया था लेकि‍न ग्राजि‍आ कंपनी का नया फ्लैगशि‍प स्‍कूटर है, जि‍से हाल ही में लॉन्‍च कि‍या गया है। ग्राजि‍आ और एक्‍टि‍वा 125 में समान 125 सीसी का इंजन है जोकि‍ 8.5 बीएचपी पावर और 10.5 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, होंडा एवि‍एटर में 110 सीसी का इंजन है जोकि‍ 8 बीएचपी पावर और 8.77 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। यही इंजन नए एक्‍टि‍वा 5जी में भी लगा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट