Home » Auto » Industry/ TrendsHonda beat Mahindra, become third largest car company in India

Honda बनी तीसरी सबसे बड़ी कार कंपनी, महिंद्रा को छोड़ा पीछे, एक कार की वजह से मि‍ली मात

Honda ने जुलाई 2018 में 19,970 यूनि‍ट्स को बेचा है। वहीं, इसी दौरान महिंद्रा ने 19,781 यूनि‍ट्स को बेचा।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। जापान की कार कंपनी Honda cars India ने पैसेंजर कार सेल्‍स के मामले में महिंद्रा एंड महिंद्रा को पीछे छोड़ दि‍या है। जुलाई 2018 के सेल्‍स आंकड़ों के हिसाब से होंडा अब देश की तीसरी सबसे बड़ी कार कंपनी बन गई है। होंडा की बढ़ती सेल्‍स के पीछे सबसे बड़ा हाथ नई Amaze का है। जारी आंकड़ों के मुताबि‍क, होंडा ने जुलाई 2018 में 19,970 यूनि‍ट्स को बेचा है। वहीं, इसी दौरान महिंद्रा ने 19,781 यूनि‍ट्स को बेचा। मजे की बात यह है कि‍ महिंद्रा की डोमेस्‍टि‍क सेल में 6 फीसदी की गि‍रावट आई है। 

 

इससे पहले 2015 में महिंद्रा से आगे नि‍कली थी होंडा

 

होंडा कार इंडि‍या ने इससे पहले महिंद्रा से ज्‍यादा कारें मार्च 2015 में बेची थीं। उस वक्‍त होंडा ने भारत में 22,696 यूनि‍ट्स बेचीं थीं जबकि‍ महिंद्रा ने 21,030 यूनि‍ट्स। होंडा की जुलाई सेल्‍स में सालाना आधार पर 17 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। 

 

अमेज की वजह से मि‍ली ग्रोथ

 

ऑल न्‍यू अमेज को पहली बार फरवरी 2018 ऑटो एक्‍सपो में पेश कि‍या गया था और मई 2018 में इसे लॉन्‍च कि‍या गया। लॉन्‍च के बाद से ही होंडा अमेज की डि‍मांड में तेजी दर्ज की गई। होंडा अमेज ने जुलाई 2018 में रि‍कॉर्ड सेट कि‍या है। कंपनी ने इस माह अमेज की 10,180 यूनि‍ट्स को बेचा है। होंडा की टोटल सेल्‍स में अमेज की हि‍स्‍सेदारी करीब 51 फीसदी रही। इतना ही नहीं, जुलाई 2018 होंडा के लि‍ए सबसे अच्‍छा महीना साबि‍त हुआ है। 

 

आगे पढ़ें...

 

कंपनी का क्‍या है कहना

 

होंडा कार्स इंडि‍या के डायरेक्‍ट, मार्केटिंग एंड सेल्‍स राजेश गोयल ने कहा कि‍ हमने जुलाई में रि‍कॉर्ड सेल्‍स हासि‍ल की है। ऑल न्‍यू अमेज को बेहतरीन रि‍स्‍पॉन्‍स मि‍ला है, वहीं सि‍टी और डब्‍ल्यूआर-वी ने ग्रोथ को बरकरार रखा है। हम नई अमेन की सप्‍लाई को बढ़ा रहे हैं ताकि‍ वेटिंग पीरि‍यड को कम कि‍या जा सके। 

 

ऑल न्‍यू अमेज की टक्‍कर

 

कॉम्‍पैक्‍ट सेडान सेगमेंट में ऑल न्‍यू अमेज की टक्‍कर मारुति‍ सुजुकी डीजायर, ह्युंडई एक्‍ससेंट, फॉक्‍सवैगन एमि‍यो और फोर्ड फि‍गो से है। अमेज इस वक्‍त होंडा की सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाली कार बन गई है। अमेज के बाद सि‍टी और डब्‍ल्‍यूआर-वी का नंबर आता है।  

 

आगे पढ़ें...

 

होंडा की बढ़ती सेल्‍स

 

नई अमेज के लॉन्‍च के साथ ही होंडा को बूस्‍ट मि‍ला है। होंडा की सेल्‍स जुलाई 2018 में 17 फीसदी की ग्रोथ के साथ 19,970 यूनि‍ट्स रही जबकि‍ पि‍छले साल की समान अवधि‍ में यह आंकड़ा 17,085 यूनि‍ट्स थी। अप्रैल-जुलाई अवधि‍ के दौरान होंडा की सेल्‍स डोमेस्‍टि‍क मार्केट में 12.5 फीसदी बढ़कर 62,579 यूनि‍ट्स हो गई। वहीं, पि‍छले साल की समान अवधि‍ में यह आंकड़ा 55,647 यूनि‍ट्स था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट