Home » Auto » Industry/ Trends5 लाख तक की इन कारों में मि‍लेंगे हाई टेक फीचर्स - these under rs 5 lakh cars have high tech features

5 लाख तक की इन कारों में मि‍लेंगे हाई टेक फीचर्स, ये हैं बेस्‍ट ऑप्‍शन

आजकल लोग नई कार खरीदते वक्‍त एक्‍सटीरि‍यर लुक के साथ-साथ इंटीरि‍यर फीचर्स पर भी ध्‍यान देने लगे हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। आजकल लोग नई कार खरीदते वक्‍त एक्‍सटीरि‍यर लुक के साथ-साथ इंटीरि‍यर फीचर्स पर भी ध्‍यान देने लगे हैं। लोगों को बजट कार में लेटेस्‍ट फीचर्स की तलाश करते हैं। हैचबैक कारों का साइज कम रहता है और कीमतों को देखते हुए इसके फीचर्स सेडान या एययूवी से कुछ कम रहते हैं। लेकि‍न बढ़ते कॉम्‍पि‍टीशन का फायदा यही है कि‍ हैचबैक सेगमेंट में कंपनि‍यों की ओर से नए और लेटेस्‍ट फीचर्स बायर्स को दि‍ए जा रहे हैं। अगर आपको 5 लाख रुपए तक की हैचबैक कार खरीदना चाहते हैं और उसमें आप हाईटेक फीचर्स ढूंढ रहे हैं तो हम आपके सामने चुनिंदा ऑप्‍शंस रख रहे हैं। 

 

नेक्‍स्‍ट जेन फि‍गो 

 

कीमत : 5 लाख रुपए से शुरुआत 

 

फोर्ड फि‍गो के इस मॉडल में कस्‍टमर्स को काफी फीचर्स मि‍ल सकते हैं। फोर्ड ने फोर्ड MyKey टेक्‍नोलॉजी को पेश कि‍या है ताकि‍ ड्राइविंग आदत को जि‍म्‍मेदार बनाया जाए। इसमें कई आधुनि‍क टेक्‍नोलॉजीज का यूज कि‍या गया है जोकि‍ ड्राइवर और रास्‍ते पर चलने वाले लोगों को सेफ रखती है। डैशबोर्ड माउथ, डि‍वाइज डॉक में माउथ और मोबाइल चार्जर, एमपी3 प्‍लेयर या स्‍टैलाइज नेवि‍गेशन सि‍स्‍टम को रखा जा सकता है। साथ ही, कार का एंटरटेनमेंट सि‍स्‍टम भी स्‍मार्ट है।  

 

-ईडीबी के साथ एबीएस
-ड्राइवर एयरबैग, पैसेंजर एयरबैग
-इंजन इमोलाइजर
-ऑटो डोर लॉक
-बैटरी सेवर
-पावर विंडो
-क्‍लाइमेट कंट्रोल
-की लेस एंट्री
-स्‍टीयरिंग व्‍हील माउटेड कंट्रोल ऑडि‍यो
-4 स्‍पीकर

 

आगे पढ़ें...

 

रेनो क्‍वि‍ड 
 
कीमत: 2.6 लाख से 4 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली)
 
क्‍वि‍ड रेनो की पहली कार है जि‍से CMF-A प्‍लेटफॉर्म पर बेस्‍ड है। इसका व्‍हीलबेस 2422एमएम का है जि‍सकी वजह से कैबि‍न स्‍पेस ज्‍यादा मि‍लता है। इसके अलावा क्‍लि‍ड 1.0 को एएमटी ट्रांसमि‍शन के साथ उपलब्‍ध है। 

 

-अगर टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सि‍स्‍टम की बात करें तो इसे फस्‍ट इन क्‍लास 18 इंच स्‍क्रीन लगी है जि‍से सीधे डस्‍टर से लि‍या गया है। 
-मीडि‍याNAV सि‍स्‍टम न केवल यूएसबी और ऑक्‍स इनपुट को सपोर्ट करता है बल्‍कि‍ यह फोन कॉल लेने और ब्‍ल्‍यूटूथ के जरि‍ए अपने फोन से म्‍युजि‍म भी प्‍ले कर सकते हैं। 
-इसमें बि‍ल्‍ड-इन सैटेलाइट नेवि‍गेशन भी है।
-इलेक्‍ट्रि‍क पावर स्‍टीयरिंग और वन-टच लेन चेंज इंडि‍केटर।
-पावर असि‍स्‍टेड विंडो     

 

आगे पढ़ें...

 

टाटा टि‍आगो
 
Tiago XZ Revotron: 4.98 लाख रुपए
 
टाटा की पॉपुलर हैचबैक कार टि‍आगो में टॉप वेरि‍एंट्स में कई कम्‍फर्ट और नए फीचर्स हैं। अब तक कंपनी इसे 50 हजार से ज्‍यादा यूनि‍ट्स को बेच चुकी है। इस लि‍हाज से यह कार टाटा के लि‍ए काफी अहम बन गई है। 
  
-Harman पावर्ड ऑडि‍यो सि‍स्‍टम के साथ 8 स्‍पीकर्स
-अपने स्‍मार्टफोन पर मौजूद एप्‍लीकेशन को इंफोटेनमेंट सि‍स्‍टम से कनेक्‍ट भी कर सकते हैं।
-ऑडि‍यो और टेलीफोन के लि‍ए स्‍टीयरिंग व्‍हील माउथ कंट्रोल। साथ ही मल्‍टी इंफोर्मेशन डि‍स्‍प्‍ले (एमआईडी)।
-गि‍यर चेंज इंडि‍केटर।
-मल्‍टी ड्राइव मोड, ड्राइवर फुटरेस्‍ट
फ्रंट वाइपर: 7 स्‍पीड।
-डोर पॉकेट के साथ बोतल होल्‍डर।
-रीयर पार्किंग सेंसर।
 
आगे पढ़ें....

 

ह्युंडई ग्रांड आई10

 

इस लि‍स्‍ट में सबसे पुरानी कार ह्युंडई की ग्रांड आई10 है जो बाहर से भले ही दि‍खने में कॉम्‍पैक्‍ट लगती हो लेकि‍न अंदर में इसमें काफी स्‍पेस है। इस कार में कई स्‍मार्ट फीचर्स हैं जैसे की-लेस एंट्री के साथ इंजन स्‍टार्ट/स्‍टॉप बटन, पार्किंग सेंसर आदि‍ शामि‍ल है। ह्युंडई ग्रांड आई10 में ऑप्‍शनल सेफ्टी फीचर्स जैसे डुअल एयरबैग्‍स और एबीएस हैं।  

 

कीमत : 4.91 लाख रुपए से शुरुआत 

 

आगे पढ़ें...

 

मारुति‍ सुजुकी सेलेरि‍ओ X

 

मारुति‍ सुजुकी ने बीते साल सेलेरि‍ओ का नया वर्जन सेलेरिओ X को लॉन्‍च कि‍या था। इस नए मॉडल में कई कम्‍फर्ट और एक्‍सटीरि‍यर फीचर्स को शामि‍ल कि‍या गया है। इसके ZXI मॉडल में फीचर्स जैसे ऑडि‍यो के साथ रेडि‍यो, स्‍टीयरिंग व्‍हील पर ऑडि‍यो कंट्रोल, इलेक्‍ट्रि‍क विंडो, 4 स्‍पीकर और 5 डोर पर सेंट्रल लॉक जैसे फीचर्स दि‍ए जा रहे हैं। 

 

कीमत : 4.61 लाख रुपए से शुरुआत

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट