बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsHero ने अचानक Karizma को दोबारा बेचना शुरू कि‍या, दो साल पहले हो गई थी बंद

Hero ने अचानक Karizma को दोबारा बेचना शुरू कि‍या, दो साल पहले हो गई थी बंद

2018 Hero Karizma ZMR की कीमत 1.08 लाख से 1.10 लाख रुपए रखी गई है।

Hero Karizma on sale, hero karizma ZMR price at rs 1.08 lakh

नई दि‍ल्‍ली। देश में 200सीसी मोटरसाइकि‍ल सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग बाइक Hero Karizma (a.k.a Honda Karizma) एक वक्‍त पर बेहद पॉपुलर हुई थी। साल 2003 में इस बाइक को पहली बार लॉन्‍च कि‍या गया था। अपनी 14 साल की लाइफ में इस बाइक को कई बार अपग्रेड कि‍या गया। हालांकि‍, लंबे समय तक कामयाब होने के बाद इसे बेहतर टेक्‍नोलॉजी और ज्‍यादा पावरफुल इंजन वाली बाइक्‍स से मुकाबला करना पड़ा। अंतत: कंपनी ने 2016 की शुरुआत में Karizma को बंद कर दि‍या। लेकि‍न ऐसा लगता है कि‍ अचानक से हीरो से इस बाइक को दोबारा बेचना शुरू कर दि‍या है।  
 
हीरो Karizma की कीमत

 

डोमेस्‍टि‍क मार्केट में इस बाइक को बंद करने के बाद भी हीरो इसे कुछ इंटरनेशनल मार्केट्स के लि‍ए डेवलप कर रही थी। हीरो की वेबसाइट के मुताबि‍क,  Karizma ZMR की कीमत 1.08 लाख से 1.10 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम, दि‍ल्‍ली) रखी गई है। 2018 ऑटो एक्‍सपो में Karizma को कुछ बदलाव के साथ शोकेस कि‍या गया था। इतना ही नहीं, बीते माह हीरो ने Karizma की करीब 12 यूनि‍ट्स को डि‍लि‍वर भी कि‍या है।   

 

Hero Karizma ZMR की स्‍पेसि‍फि‍केशन

 

कंपनी की वेबसाइट के मुताबि‍क,  Karizma ZMR में समान 223 सीसी, सिंगल सि‍लेंडर इंजन लगाया गया है जोकि‍ पुरानी मोटरसाइकि‍ल में था। यह फ्यूल इनजेक्‍ट इंजन 20 बीएचपी पावर और 19.7 एनएम टॉर्क को जेनरेट करने की क्षमता रखता है। वहीं, इस बाइक की टॉप स्‍पीड 129 Kmph है। 

 

2020 तक आ सकती है नेक्‍स्‍ट जेन Karizma

 

मीडि‍या रि‍पोर्ट्स के मुताबि‍क, हीरो नेक्‍स्‍ट जेन Karizmaको डेवलप कर रही है लेकि‍न इसे पूरा करने में करीब दो साल का समय लगेगा। माना जा रहा है कि‍ नेक्‍स्‍ट जेन Karizmaको 2020 में बेचना शुरू किया जाएगा। नेक्‍स्‍ट जेन मॉडल पूरी तरह से नए डि‍जाइन, एडवांस टेक्‍नोलॉजी और ज्‍यादा पावरफुल इंजन के साथ आएगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट