बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsटू व्हीलर में कौन बनेगा नंबर 1, हीरो-होंडा ने फेसलिफ्ट स्ट्रैटेजी पर खेला दांव

टू व्हीलर में कौन बनेगा नंबर 1, हीरो-होंडा ने फेसलिफ्ट स्ट्रैटेजी पर खेला दांव

हीरो मोटोकॉर्प और होंडा टू-व्‍हीलर ने साल 2018 में अपने बेस्‍ट सेलिंग मॉडल्‍स को बूस्‍ट देने के लि‍ए नई स्‍ट्रैटजी अपनाई

Hero, Hona, टू व्हीलर में कौन बनेगा नंबर 1, हीरो-होंडा ने फेसलिफ्ट स्ट्रैटेजी पर खेला दांव

नई दि‍ल्‍ली। देश की दो बड़ी टू-व्‍हीलर कंपनि‍यों हीरो मोटोकॉर्प और होंडा टू-व्‍हीलर ने साल 2018 में अपने बेस्‍ट सेलिंग मॉडल्‍स को बूस्‍ट देने के लि‍ए नई स्‍ट्रैटजी अपनाई है। एक ओर जहां होंडा ने एक्‍टि‍वा 5जी को लॉन्‍च कि‍या है, वहीं, हीरो ने सुपर स्‍प्‍लेंडर 2018 को उतारा है। ऐसे में टू-व्‍हीलर में नंबर वन मॉडल की होड़ तेज हो गई है।  

 

होंडा मोटरसाइकि‍ल एंड स्‍कूटर इंडि‍या का फ्लैगशि‍प स्‍कूटर डोमेस्‍टि‍क मार्केट में फरवरी 2018 की सेल्‍स के बाद लगातार 13वें महीने नंबर वन टू-व्‍हीलर बना रहा। होंडा एक्‍टि‍वा ने हीरो मोटोकॉर्प के पॉपुलर ब्रांड स्‍प्‍लेंडर को जनवरी 2017 में पीछे छोड़ा था। इसके बाद से होंडा एक्‍टि‍वा लगातार हीरो स्‍प्‍लेंडर से आगे चल रहा है। 

 

दोनों ब्रांड ने नया फेसलि‍फ्ट वेरि‍एंट भी उतारा

 

होंडा ने अपने एक्‍टि‍वा ब्रांड को और मजबूत करने के लि‍ए एक्‍टि‍वा 5जी के साथ नया वेरि‍एंट लॉन्‍च कि‍या। वहीं, हीरो मोटोकॉर्प ने स्‍प्‍लेंडर का 2018 मॉडल मार्केट में उतारा है। दोनों ही कंपनी ने अपने बेस्‍ट सेलिंग ब्रांड्स की सेल्‍स को बूस्‍ट देने के लि‍ए नए अवतार में पेश कि‍या है। ऐसे में आने वाले दि‍नों में कॉम्‍पीटि‍शन और कड़ा हो सकता है। 

 

मजे की बात यह है कि‍ होंडा एक्‍टि‍वा 5जी की शुरुआती कीमत 52,460 रुपए रखी गई है। वहीं, हीरो सुपर स्‍प्‍लेंडर की कीमत 57,190 रुपए है। हालांकि‍, दोनों अलग-अलग सेगमेंट में हैं। एक्‍टि‍वा 5जी 110सीसी सेगमेंट का स्‍कूटर है जबकि‍ सुपर स्‍प्‍लेंडर 125 सीसी की बाइक।

 

लगातार होंडा एक्‍टि‍वा नंबर 1

 

सोसाइटी ऑफ इंडि‍यन ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरर्स (सि‍आम) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबि‍क, होंडा ने फरवरी 2018 में एक्टि‍वा के 2,47,377 यूनि‍ट्स को बेचा है। सालाना आधार पर होंडा एक्‍टि‍वा की सेल्‍स ग्रोथ करीब 14 फीसदी रही है। हालांकि‍, हीरो मोटोकॉर्प और होंडा एक्‍टि‍वा के बीच का अंतर केवल 8,000 यूनि‍ट्स ही रह गया है। हीरो ने इसी माह स्‍प्‍लेंडर के 2,38,722 यूनि‍ट्स को बेचा है और इसकी सेल्‍स ग्रोथ सालाना आधार पर 14.46 फीसदी रही है। 

 

दूसरे और तीसरे नंबर पर हीरो का कब्‍जा

 

दूसरे नंबर पर हीरो मोटोकॉर्प की स्‍प्‍लेंडर है। वहीं, तीसरे नंबर पर भी हीरो मोटोकॉर्प की पॉपुलर बाइक पेशन है। पेशन की परफॉर्मेंस लगातार तीसरे नंबर पर बनी हुई है। हीरो ने फरवरी 2018 में पेशन की 1,65,208 यूनिट्स को बेचा है। इसकी सेल्‍स में सालाना आधार पर 35.52 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट