बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsआधे दाम पर बि‍क रही हैं बोलेरो से होंडा सि‍वि‍क तक, ये है यूज्‍ड कारों की लि‍स्‍ट

आधे दाम पर बि‍क रही हैं बोलेरो से होंडा सि‍वि‍क तक, ये है यूज्‍ड कारों की लि‍स्‍ट

एसयूवी का बजट ज्‍यादा होने की वजह से इसे खरीदना मुश्‍कि‍ल हो जाता है लेकि‍न सेकंड हैंड मार्केट इस मुश्‍कि‍ल को काफी हद त

1 of

नई दि‍ल्‍ली। इंडि‍यन ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री में नई कारों से ज्‍यादा यूज्‍ड कारों का वॉल्‍यूम है। ऐसा इसलि‍ए क्‍योंकि‍ लोग अपनी कारों के मॉडल्‍स को आजकल ज्‍यादा जल्‍द और तेजी से बदल रहे हैं। खासतौर से लोग हैचबैक की जगह सेडान या एसयूवी कारों को चलाना ज्‍यादा पसंद कर रहे हैं। हालांकि‍, एसयूवी का बजट ज्‍यादा होने की वजह से इसे खरीदना मुश्‍कि‍ल हो जाता है लेकि‍न सेकंड हैंड मार्केट इस मुश्‍कि‍ल को काफी हद तक आसान बना देती है। इन कारों को 25 फीसदी से 50 फीसदी कम दाम पर खरीदा जा सकता है।
 
कहां से खरीद सकते हैं सर्टि‍फाइड यूज्ड कारें
 
सेकंड हैंड के ऑर्गेनाइज्‍ड प्‍लेयर्स जैसे ड्रूम, कारदेखो के अलावा टोयोटा के टोयोटा ट्रस्‍ट,  महिंद्रा के फस्‍ट च्‍वाइस और मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या के ट्रूवैल्‍यू आदि‍ पर सर्टि‍फाइड कारों को खरीदा जा सकता है। यहां कारों का पूरा इंस्‍पेक्‍शन करने के बाद कस्‍टमर्स को बेचा जाता है। साथ ही, इन कारों के लि‍ए फाइनेंस की सुवि‍धा भी उपलब्ध कराई जाती है। यहां हम आपको ऐसी कुछ कारों के ऑप्‍शंस बता रहे हैं जि‍नहें आप इन कंपनि‍यों के जरि‍ए खरीद सकते हैं। आमतौर पर यह कारें 4 से 5 साल पुरानी होती हैं। 

 

बोलेरो 

 

महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) की सबसे पॉपुलर एसयूवी बोलेरो की यूज्‍ड कार मार्केट में काफी डि‍मांड है। बोलेरो के बीएस-4 नॉर्म्‍स वाले मॉडल को कम दाम पर आसानी से खरीदना जा सकता है। इस कार में 2523 सीसी इंजन लगा है जोकि‍ 46.3 केडब्‍ल्‍यू पावर और 195 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इस कार की एक्‍स शोरूम कीमत की शुरुआत 7.75 लाख रुपए है जि‍से यूज्‍ड मार्केट में 5.50 लाख रुपए में खरीदा जा सकता है। 

 

आगे पढ़ें... 

 

स्‍कोडा vRS 

 

स्‍कोडा vRS को इसी के परि‍चय की जरूरत नहीं है। इस कार में 2.0 लीटर इंजन है जि‍से ऑडी टीटी के पहले जेनरेशन से लि‍या गया है। यह इंजन 150 बीएचपी पावर जेनरेट करता है और इसमें 5 स्‍पीड गि‍यरबॉक्‍स लगा है। vRS बॉडी कि‍ट के साथ यह कार काफी शानदार दि‍खती है। vRS के ज्‍यादा मॉडल्‍स मार्केट में मौजूद नहीं है। इस कार को यूज्‍ड कार मार्केट में 2.25 लाख रुपए में खरीदा जा सकता है। 

 

आगे पढ़ें...

 

पोलो GT TSi 

 

प्रीमि‍यम हैचबैक सेगमेंट की शुरुआत एक तरह से पोलो जीटी ने की थी। Tsi ऐसी कार है जो कारों के शौकीनों के बीच काफी पॉपुलर है। यह 7 स्‍पीड डीएसजी के साथ आती है। जो लोग लुक और डीजाइन के साथ सस्‍ती पेट्रोल कार खरीदना चाहते हैं उनके लि‍ए पोलो जीटी अच्‍छा ऑप्‍शन है। इस कार को अच्‍छी कंडीशन में यूज्‍ड कार मार्केट में 5.50 लाख रुपए में खरीदा जा सकता है।  

 

आगे पढ़ें...

 

महिंद्रा स्‍कॉर्पि‍यो

 

महिंद्रा की दूसरी सबसे पॉपुलर एसयूवी स्‍कॉर्पि‍यो को भी कम दाम पर यूज्‍ड मार्केट में खरीदा जा सकता है। इस कार में 140 बीएचपी पावर और 320 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है।साथ ही इसका इंजन 6 स्‍पीड गि‍यरबॉक्‍स के साथ आता है। स्‍कॉर्पि‍यो को करीब 5.50 लाख रुपए में खरीदा जा सकता है।  

 

आगे पढ़ें...

 

होंडा सि‍विक

 

होंडा ने जब VTEC के तौर पर टाइप जेड सि‍टी को पेश कि‍या तो लोगों ने इसे काफी पसंद कि‍या। इसके बाद कंपनी ने सि‍वि‍क को पेश कि‍या। सि‍वि‍क न केवल दि‍खने में अच्‍छी लगती है बल्‍कि‍ इसका परफॉर्मेंस भी अच्‍छा है। इस में 1.8 लीटर इंजन है जो 130 बीएचपी पावर और 172 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5 स्‍पीड मैनुअल और स्‍पीड ऑटो के साथ उपलब्‍ध है। आप इस कार को यूज्‍ड कार मार्केट में 4 लाख रुपए में आसानी से खरीद सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट