बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsUS में हार्ले डेवि‍डसन की 1.75 लाख Bikes हुईं रिकॉल, ब्रेक फेल होने का खतरा

US में हार्ले डेवि‍डसन की 1.75 लाख Bikes हुईं रिकॉल, ब्रेक फेल होने का खतरा

हार्ले डेवि‍डसन ने यूनाइटेड स्‍टेट्स में करीब 1.75 लाख बाइक्‍स को रि‍कॉल कि‍या है।

अमेरि‍का में हार्ले डेवि‍डसन की 1.75 लाख बाइक्‍स हुईं रिकॉल - Harley Davidson recalls 175000 Bikes in US

नई दि‍ल्‍ली। अमेरि‍का की आईकॉनि‍क मोटरसाइकि‍ल कंपनी हार्ले डेवि‍डसन ने यूनाइटेड स्‍टेट्स में करीब  1.75 लाख बाइक्‍स को रि‍कॉल कि‍या है। सरकारी रेग्‍युलेटर ने ऐलान कि‍या है कि‍ यह रि‍कॉल ब्रेक्‍स फेल होने के खतरे की वजह से कि‍या गया है। 

 

नेशनल हाइवे ट्रैफि‍क सेफ्टी एडमि‍नि‍स्‍ट्रेशन (NHTSA) ने अपने बयान में कहा है कि‍ अगर दो साल शेड्यूल के बाद यानी 'लंबे समय' तक मोटरसाइकि‍ल्‍स का ब्रेक फ्यूड रि‍प्‍लेस नहीं कि‍या जाता तो इंटरनल कॉम्‍पोनेंट में जमा हो जाता है जोकि‍ ब्रेकिंग क्षमता को कम करता है और क्रेश के जोखि‍म को बढ़ा देता है। कंपनी ने बाइक ओनर्स को कहा है कि‍ वह डीलर्स पर जाकर फ्री में ब्रेक फ्यूड फ्शन करा सकते हैं।  

 

शि‍कायत मि‍लने पर की थी जांच

 

NHTSA ने अचानक ब्रेक लॉस की शि‍कायत मि‍लने के बाद जुलाई 2016 में इस परेशानी की जांच शुरू की थी और 2008 से 2011 मॉडल ईयर के 31 मॉडल्‍स को रि‍कॉल कि‍या था। एजेंसी ने बताया कि‍ बीते माह कंपनी से कहा गया कि‍ सेफ्टी रि‍कॉल जरूरी है और हार्ले डेवि‍डसन के तत्‍काल लॉन्‍च होने वाले एक कैंपन के प्रस्‍ताव को खारि‍ज कर दि‍या। 

 

हार्ले ने सेफ्टी मामले और नि‍यमि‍त रूप से ब्रेक फ्यूड को बदलने की आवश्‍यकता के बारे में लोगों को जानकारी देने वाला कैंपेन चलाने का प्रस्‍ताव दि‍या था। जुलाई 2016 में यूएस नेशनल हाइवे ट्रैफि‍क सेफ्टी एडमि‍नि‍स्‍ट्रेशन ने ब्रेक के साथ दि‍क्‍कत वाली 43 शि‍कायतों को मि‍लने के बाद जांच शुरू की।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट