बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsRoyal Enfield की मार्केट में सेंध लगाएगी Harley-Davidson, टक्‍कर देने के लि‍ए बनाया नया प्‍लान

Royal Enfield की मार्केट में सेंध लगाएगी Harley-Davidson, टक्‍कर देने के लि‍ए बनाया नया प्‍लान

Harley-Davidson 250-500cc इंजन बाइक्‍स के साथ Royal Enfield को टक्‍कर देगी...

1 of

नई दि‍ल्‍ली। अमेरि‍का की आईकॉनि‍क मोटरसाइकि‍ल कंपनी Harley-Davidson भारत समेत दूसरे एशि‍यन मार्केट्स के लि‍ए नई स्‍ट्रैटजी पर काम कर रही है। एशि‍या में स्‍ट्रैटजि‍क अलायंस के साथ Harley-Davidson 250-500सीसी मोटरसाइकि‍ल्‍स को डेवलप करने की योजना बना रही है। ऐसे में Harley-Davidson इस सेगमेंट पर राज करने वाली Royal Enfield को टक्‍कर देगी। हालांकि‍, कभी तक यह साफ नहीं है कि‍ उनका अलायंस पार्टनर कोई इंडियन कंपनी होगा या नहीं।   

 

भारत में होगी एंट्री

 

एक इन्‍वेस्‍टर कम्‍यूनि‍केशन में हार्ले-डेवि‍डसन ने कहा कि‍ हम एशि‍या में 250-500 सीसी मोटरसाइकिल को लॉन्‍च करने के लि‍ए स्‍ट्रैटजि‍क अलायंस करना चाहते हैं। कंपनी दो साल के भीतर भारत और एशि‍या के अन्‍य उभरते हुए मार्केट्स में बाइक्‍स लॉन्‍च करने की उम्‍मीद कर रही है। 

 

कंपनी ने क्‍या कहा

 

कंपनी के स्‍पोक्‍सपर्सन ने कहा कि‍ चीन, इंडि‍या और साउथ ईस्‍ट एशि‍या में प्रीमि‍यम प्रोडक्‍ट्स पर कंज्‍यूमर का खर्च वि‍वेक के हि‍साब से होता है। उन्‍होंने कहा कि‍ भारत का 250-500 सीसी मोटरसाइकि‍ल सेगमेंट 2021 तक हर साल 25 फीसदी के हि‍साब से बढ़ सकता है। हम एशि‍या में स्‍ट्रैटजि‍क अलायंस के साथ जल्‍द ही मार्केट में एंट्री करना चाहते हैं और ब्रांड और वॉल्‍यूम को बढ़ाना चाहते हैं। हार्ले-डेवि‍डसन ने यह भी कहा कि‍ इस कदम से प्रीमि‍यम स्‍मॉल इंजन मार्केट एंट्री के लि‍ए कि‍फायती कीमत तक पहुंचा जा सकता है। 

 

आगे पढ़ें...

 

भारत में गि‍र रही है हार्ले की सेल्‍स

 

भारत में हार्ले की सेल्‍स गि‍र रही है। फाइनेंशि‍यल ईयर 2018 में कंपनी की सेल्‍स 7 फीसदी गि‍रकर 3,413 यूनि‍ट्स पर पहुंच गई। सेल्‍स में गि‍रावट लगातार दूसरे साल हुई है। फाइनेंशि‍यल ईयर 2017 में इन आंकड़ों में 21 फीसदी की गि‍रावट दर्ज की गई थी। 

 

फाइनेंशि‍यल ईयर 2019 के अप्रैल-जून अवधि‍ के दौरान कंपनी की सेल्‍स सालाना आधार पर 21 फीसदी गि‍रकर 707 यूनि‍ट्स पर पहुंच गई है। कंपनी के लि‍ए सबसे अच्‍छा साल 2016 का था। इस दौरान कंपनी ने 4,708 मोटरसाइकि‍ल्‍स को बेचा था। 

 

आगे पढ़ें...

 

250-500 सीसी सेगमेंट पर रॉयल एनफील्‍ड का कब्‍जा

 

भारत में 250-500 सीसी सेगमेंट का वॉल्‍यूम 8,33,112 (FY18 आंकड़ों के हि‍साब से) है। हालांकि, इन आंकड़ों का 96 फीसदी केवल एक कंपनी यानी रॉयल एनफील्‍ड के पास है। रॉयल एनफील्‍ड को टक्‍कर देने के लि‍ए बजाज ने डोमि‍नर को लॉन्‍च कि‍या था लेकि‍न डोमि‍नर की हि‍स्‍सेदारी इस सेगमेंट में केवल 2 फीसदी ही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट