बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsUS से प्रोडक्‍शन शि‍फ्ट कर रही है Harley-Davidson, इसी कंपनी के लि‍ए लड़े थे ट्रम्‍प

US से प्रोडक्‍शन शि‍फ्ट कर रही है Harley-Davidson, इसी कंपनी के लि‍ए लड़े थे ट्रम्‍प

यूरोपीयन यूनि‍यन ने अमेरि‍कन मोटरसाइकि‍ल्‍स जैसे Harley-Davidson पर इंपोर्ट ड्यूटीज को बढ़ाकर 31 फीसदी तक कर दि‍या है।

US-EU trade war: harley davidson plan to shift some production from US

वाशिंगटन. अमेरि‍का और यूरोपियन यूनि‍यन के बीच जारी टैरि‍फ वार के बीच आईकॉनि‍क मोटरसाइकि‍ल कंपनी Harley-Davidson ने कहा कि‍ वह अपनी कुछ मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूएस से शि‍फ्ट करने की योजना बना रही है। Harley-Davidson ने यह ऐलान इसलि‍ए कि‍या है क्‍योंकि‍ उसे भी अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति‍ डोनाल्‍ड ट्रम्‍प की ओर से स्‍टील इंपोर्ट पर टैरि‍फ बढ़ाने का असर झेलना पड़ रहा है। हार्ले-डेवि‍डसन के फैसले पर डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने कहा कि‍ वह 'हैरान' हैं।   

 

ट्रम्‍प ने क्‍या कहा

ट्रम्‍प ने ट्वि‍टर पर हैरानी जताते हुए कहा कि‍ हार्ले-डेवि‍डसन उन सभी कंपनि‍यों में सबसे पहली है जि‍सने सफेद झंडा दि‍खाया है। उन्‍होंने कहा कि‍ मैं उनके लि‍ए लड़ रहा हूं और आखि‍रकार उन्‍हें ईयू में बेचने के लि‍ए ज्‍यादा टैरि‍फ नहीं देना होगा, जि‍सकी वजह से हमारा ट्रेड प्रभावि‍त हो रहा था और 151 अरब डॉलर तक गि‍र गया था। टैक्‍स केवल हार्ले का बहाना है - थोड़ा धैर्य रखें! इस ऐलान के बाद हार्ले-डेवि‍डसन के शेयर्स 6.4 फीसदी गि‍रकर 41.37 डॉलर पर पहुंच गए। 

 

 

यूरोपीयन यूनि‍यन ने बढ़ाया टैरि‍फ

यूरोपियन यूनि‍यन ने अमेरि‍कन मोटरसाइकि‍ल्‍स पर इंपोर्ट ड्यूटीज 6 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी तक कर दी है। इससे ईयू में कंज्‍यूमर्स को मोटरसाइकि‍ल खरीदने पर करीब 2,200 डॉलर ज्‍यादा देने होंगे। ट्रम्‍प ने ईयू से इंपोर्ट होने वाले स्‍टील और एल्‍युमीनि‍यम पर टैरि‍फ को बढ़ा दि‍या है। यही वजह है कि‍ ईयू की ओर से अमेरि‍कन व्‍हीकल्‍स को टारगेट कि‍या गया है।    

 

 

हार्ले-डेवि‍डसन ने क्‍या कहा

कंपनी ने रेग्‍युलेटरी नोटि‍स में कहा है कि‍ प्रोडक्‍शन को वि‍देश में ले जाने में 9 से 18 माह का समय लग सकता है, ऐसे आने वाले समय में हार्ले-डेवि‍डसन ईयू टैरि‍फ की बढ़ती लागत की भरपाई कर सकेगी। कंपनी ने कहा कि‍ ईयू के टैरि‍फ बोझ से बढ़ते इंटरनेशनल प्रोडक्‍शन को कम करना हमारी प्राथमि‍कता नहीं है लेकि‍न ईयू में कस्‍टमर्स को मोटरसाइकि‍ल्‍स पहुंचाने के लि‍ए यही स्‍थि‍र वि‍कल्‍प दि‍ख रहा है। साथ ही, यूरोप में बि‍जनेस को व्‍यावहारि‍क बनाए रखने के लि‍ए यह कदम उठाया जा रहा है।  

 

मौजूदा समय में हार्ले-डेवि‍डसन के ब्राजील, इंडि‍या और आस्‍ट्रेलि‍या में मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट्स हैं और थाईलैंड में प्‍लांट बनाया जा रहा है। कंपनी ने यह नहीं बताया है कि‍ एडि‍शनल मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट ईयू में कहां लगाया जाएगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट