बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsसरकार ने 20 दि‍संबर तक BS-IV व्‍हीकल्‍स पर मांगी राय, इस दि‍न के बाद बंद होगा रजि‍स्‍ट्रेशन

सरकार ने 20 दि‍संबर तक BS-IV व्‍हीकल्‍स पर मांगी राय, इस दि‍न के बाद बंद होगा रजि‍स्‍ट्रेशन

कंपनि‍यां 1 अप्रैल, 202 से पहले ही व्‍हीकल्‍स को बना लें क्‍योंकि‍ 30 जून, 2020 के बाद इनका रजि‍स्‍ट्रेशन नहीं होगा।

govt consider suggestion till 20 dec on draft notification for BS 4 vehicles

  

नई दि‍ल्‍ली। सरकार की ओर से सेंट्रल मोटर व्‍हीकल्‍स रूल्‍स को संशोधि‍त कर ड्राफ्ट नोटि‍फि‍केशन को जारी कि‍या ताकि‍ ऑटोमोबाइल इंडसट्री बीएस-4 नि‍यमों को लागू कर सके। इसमें कहा गया है कि‍ कंपनि‍यां 1 अप्रैल, 202 से पहले ही व्‍हीकल्‍स को बना लें क्‍योंकि‍ 30 जून, 2020 के बाद इनका रजि‍स्‍ट्रेशन नहीं होगा। पॉपुलशन को कम करने के मकसद से सरकार ने बीते साल तय कि‍या था कि‍ देश में 1 अप्रैल 2020 से यूरो 4 एमि‍शम नॉर्म्‍स से सीधा यूरो 6 स्‍टैंडर्ड पर जाना होगा। 

 

20 दि‍संबर तक दें राय

संशोधि‍त सेंट्रल मोटर व्‍हीकल्‍स रूल्‍स का ड्राफ्ट नोटि‍फि‍केशन जारी करते हुए रोड़ ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे मिनि‍स्‍ट्री ने स्‍टेकहोल्‍डर्स से सुझाव और आपत्‍ति‍यां देने के लि‍ए 20 दि‍संबर तक का समय दि‍या है। इसके बाद इन पर चर्चा की जाएगी। 

 

ड्राफ्ट में क्‍या कहा गया

 

ड्राफ्ट में कहा गया है कि‍ बीएस-4 नॉर्म्‍स के अनुरूप 1 अप्रैल, 2020 से पहले बने एम और एन कैटेगरी के नए व्‍हीकल्‍स, जिनकी बिक्री चेसी के रूप में होती है, 30 सितंबर के बाद रजि‍स्‍टर्ड नहीं हो सकेंगे। जिन वाहनों में चार टायर्स होते हैं और पैसेंजर को ले जाने के लिए इस्तेमाल होते हैं 'एम' कैटेगरी में अंतर्गत आते हैं। जबकि वह व्‍हीकल्‍स जिनमें कम से कम चार टायर्स होते हैं और माल ढोने के काम आते हैं उन्हें 'एन' कैटेगरी में रखा जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट