बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsसभी कारों को 2030 तक इलेक्ट्रिक बनाने की योजना नहीं, सरकार ने दी सफाई

सभी कारों को 2030 तक इलेक्ट्रिक बनाने की योजना नहीं, सरकार ने दी सफाई

वर्तमान के सभी व्‍हीकल्‍स को 2030 तक इलेक्ट्रिक बनाने की कोई योजना नहीं है। सरकार की ओर से मंगलवार को संसद में यह जानकार

1 of

नई दिल्‍ली। वर्तमान के सभी व्‍हीकल्‍स को 2030 तक इलेक्ट्रिक बनाने की कोई योजना नहीं है। सरकार की ओर से मंगलवार को संसद में यह जानकारी दी गई।  केंद्रीय राज्यमंत्री बाबुल सुप्रिय ने संसद में बताया कि फिलहाल सरकार देश के सभी व्‍हीकल्‍स को 2030 तक इलेक्ट्रिक बनाने नहीं जा रही है। डिर्पाटमेंट ऑफ हैवी इंडस्‍ट्री की इस संबंध में कोई योजना नहीं है। 

 

यह था सवाल 


दरअसल, सवाल पूछा गया था कि क्‍या सरकार 2030 तक सभी व्‍हीकल्‍स को इलेक्‍ट्रि‍क बनाने की प्‍लानिंग कर रही है। इसी सवाल का सुप्रिय ने लिखित में जवाब दिया। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में कहा था कि दुनिया इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स की ओर रुख कर रही है और सरकार इसके रोडमैप पर काम कर रही है। 

 

 

क्‍या कहा था गोयल ने  
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि पूरी दुनिया इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स की ओर रुख कर रही है। उन्‍होंने कहा कि भारत भी इस‍ दिशा में रोडमैप बनाने की दिशा में काम कर रहा है जिससे देश में सभी कारें इ‍लेक्ट्रिक की हो जाएं। हालांकि अभी देश में हाइब्रिड कारें ईंधन की खपत कम कर रही हैं, लेकिन भविष्‍य की कारें इ‍लेक्ट्रिक की ही होंगी।
 
2030 तक ऐसा करने का लक्ष्‍य
हालांकि उन्‍होंने कहा कि देश में सभी पेट्रोल और डीजल कारों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने में समय लगेगा। फिर भी सरकार की योजना 2030 तक सभी कारों को इलेक्ट्रिक कारों में बदलने के लिए काम कर रही है।
 
नीति आयोग को दी गई है जिम्‍मेदारी
गोयल ने तब बताया था कि नीति आयोग को इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर भविष्‍य की योजना बनाने की जिम्‍मेदारी दी गई है। गोयल यहां फिक्‍की के एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। इन दौरान उन्‍होंने कहा कि हालांकि हाइब्रिड कारें ईंधन की खपत कम करती हैं, लेकिन भविष्‍य इलेक्ट्रिक कारों का ही है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट