Advertisement
Home » ऑटो » इंडस्ट्री/ट्रेंड्सDriving licence and insurance in digilocker

घर पर भूल गए हैं ड्राइविंग लाइसेंस तो भी नहीं कटेगा चालान, सरकार ने दी DIGILocker को मान्‍यता

DIGILocker या एमपरिवहन प्लेटफार्म पर रख सकते हैं दस्‍तावेज...

Driving licence and insurance in digilocker

नई दि‍ल्‍ली। अगर आप ड्राइविंग लाइसेसं या दूसरे डॉक्‍युमेंट्स घर पर भूल गए हैं तो भी परेशान होनी की जरूरत नहीं। अब आपको ट्रैफिक पुलिस को ड्राइविंग लाइसेंस और दूसरे दस्तावेजों को ऑरिजिनल कॉपी दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सड़क परि‍वहन और राजमार्ग मंत्रालय ने जारी नोटि‍फि‍केशन में कहा है कि‍ इस प्रकार के सभी दस्तावेजों को डिजिलॉकर (DIGILocker) या एमपरिवहन प्लेटफार्म के जरि‍ए इलेक्ट्रॉनिक फार्म में रखा जा सकता है।  

 

इलेक्‍ट्रॉनि‍क कॉपी होगी मान्‍य

 

मंत्रालय ने ट्रैफिक पुलिस और राज्यों के परिवहन विभागों से कहा है कि ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस पेपर जैसे डॉक्‍युमेंट्स की ऑरिजनल कॉपी वेरिफिकेशन के लिए न ली जाए। मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि डिजिलॉकर या एमपरिवहन ऐप पर मौजूद दस्तावेज की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी इसके लिए मान्य होगी। यानी ट्रैफिक पुलिस अब अपने पास मौजूद मोबाइल से ड्राइवर या व्‍हीकल की जानकारी डेटाबेस से निकालकर इस्तेमाल कर सकती है। उसे ऑरिजनल दस्तावेज लेने की जरूरत नहीं होगी।

Advertisement

 

रोज अपलोड हो रही है इंफॉर्मेशन 

 

मंत्रालय ने साफ तौर पर कहा है कि‍ दोनों प्लेटफार्म में लोगों के दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखने की सुविधा है। इसमें कहा गया कि नए व्‍हीकल्‍स के इंश्‍योरेंस और पुराने व्‍हीकल्‍स के इंश्‍योरेंस रिन्युबल की जानकारी भी बीमा सूचना बोर्ड द्वारा रोज अपलोड की जा रही है और यह मंत्रालय के एमपरिवहन और ईचालान एप में भी दिखता है। 

 

बयान में कहा गया है कि‍ एमपरिवहन या ईचालान ऐप पर वाहन के रजि‍स्‍ट्रेशन डि‍टेल के साथ अगर बीमा का डि‍टेल भी उपलब्ध मिलता है तो बीमा सटिर्फिकेट के ऑरि‍जनल कॉपी की आवश्यकता नहीं है। मंत्रालय ने यह भी कहा कि किसी अपराध के मामले में ऐसे दस्तावेजों की ऑरि‍जनल कॉपी जब्त करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि कानून प्रवर्तन एजेंसियां 'ईचालान' प्रणाली के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक रूप से जब्त कर सकते हैं, जो कि इलेक्ट्रॉनिक डेटाबेस में दिखेगा।

Advertisement

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss