Home » Auto » Industry/ TrendsGoM recommandes uniform tax

व्‍हीकल्‍स को दूसरे राज्‍य में ले जाना होगा आसान, GoM ने दि‍या यूनि‍फार्म टैक्‍स का सुझाव

एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य में व्‍हीकल्‍स को ट्रांसफर करना जल्‍द ही आसान हो जाएगा।

GoM recommandes uniform tax

नई दि‍ल्‍ली। अगर स्‍टेट ट्रांसफोर्ट मि‍नि‍स्‍टर्स के एक ग्रुप (जीओएम) की ओर से दि‍ए सुझाव को सरकार मान लेती है, तो एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य में व्‍हीकल्‍स को ट्रांसफर करना जल्‍द ही आसान हो जाएगा। एक सीनि‍यर अधि‍कारी ने कहा कि‍ यूनि‍यन रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे मि‍नि‍स्‍ट्री द्वारा गठि‍त की गई जीओएम ने गुवहाटी में मुलाकात की है। उन्‍होंने सुझाव दि‍या है सभी राज्‍यों में व्‍हीकल्‍स के लि‍ए रोड टैक्‍स को एक समान कर देना चाहि‍ए। 

 

इनवॉयस के आधार पर लगे टैक्‍स

 

केंद्र सरकार के पास यह अधि‍कार है कि‍ वह यह तय करे कि‍ किन मोटर व्‍हीकल्‍स पर कि‍तना टैक्‍स लगना चाहि‍ए। वहीं, जीओएम ने सुझाव दि‍या है कि‍ टैक्‍स को व्‍हीकल्‍स की इनवॉयस कीमत के आधार पर लगाना चाहि‍ए।

 

उन्‍होंने कहा कि‍ तीन स्‍लैब बनाए जा सकते हैं। इसमें एक - 10 लाख से कम कीमत के व्‍हीकल्‍स पर 8 फीसदी का टैक्‍स, 10 से 20 लाख पर 10 फीसदी टैक्‍स और 20 लाख से ज्‍यादा कीमत पर 12 फीसदी का टैक्‍स। डीजल व्‍हीकल्‍स पर 2 फीसदी एक्‍स्‍ट्रा टैक्‍स लगाया जा सकता है जबकि‍ इलेक्‍ट्रिक व्‍हीकल्‍स पर दो फीसदी का डि‍स्‍काउंट दि‍या जा सकता है। 

 

अन्‍य सुझाव

 

अगर सुझाव को मान कि‍या जाए तो एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य में व्‍हीकल को बि‍ना रोड टैक्‍स के  ट्रांसफर कि‍या जा सकता है। जीओएम ने पैसेंजर कारों के लि‍ए नेशनल पैसेंजर व्‍हीकल्‍स परमि‍ट का सुझाव दि‍या है।

 

रोड मि‍नि‍स्‍ट्री के स्‍पोक्‍सपर्सन ने कहा कि‍ यूनि‍फार्म टैक्‍स स्‍ट्रक्‍चर से उन लोगों की जांच हो सकेगी तो अपने व्‍हीकल्‍स को कम टैक्‍स वाले राज्‍यों में रजि‍स्‍ट्रेशन कराते हैं और दूसरे राज्‍य में ले जाते हैं। इससे असल मामलों को व्‍हीकल का ट्रांसफर करने में आवश्‍यक राहत मि‍लेगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट