बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsगोल्‍डस्‍टोन और चीन की इलेक्‍ट्रि‍क बस कंपनी भारत में पैदा करेगी 10 हजार नौकरि‍यां

गोल्‍डस्‍टोन और चीन की इलेक्‍ट्रि‍क बस कंपनी भारत में पैदा करेगी 10 हजार नौकरि‍यां

GIL ने कहा है कि‍ वह अगले पांच साल में भारत में 10 हजार तक रोजगार के अवसर पैदा करने की योजना बना रही है।

Goldstone-BYD eyes expansion in India, to add 10k jobs

नई दि‍ल्‍ली। इलेक्‍ट्रि‍क बस बनाने वाली कंपनी गोल्‍डस्‍टोन इंफ्राटेक (GIL) ने कहा है कि‍ वह अगले पांच साल में भारत में 10 हजार तक रोजगार के अवसर पैदा करने की योजना बना रही है। कंपनी जल्‍द ही आरएंडडी और आफटर सेल्‍स सर्वि‍स फैसेलि‍टी के लि‍ए ज्‍वाइंट वेंचर कंपनी बनाएगी। कंपनी इलेक्‍ट्रि‍क बसों की मैन्‍युफैक्‍चरिंग चीन की BYD के साथ टेक्‍नि‍कल सहयोग के जरि‍ए बसों को बना रही है। 

 

भारत को बनाएंगे एक्‍सपोर्ट हब

 

BYD के ग्‍लोबल हेडक्‍वार्टर्स में दि‍ए इंटरव्‍यू में गोल्‍डस्‍टोन इंफ्राटेक के प्रेसि‍डेंट-स्‍ट्रैटजी नागा सत्‍यम ने कहा कि‍ कंपनी भारत को प्रमुख एक्‍सपोर्ट हब बनाने की योजना बना रही है। यहां से आने वाले समय में पड़ोसी देशों जैसे श्रीलंका, नेपाल, बुटान, म्‍यंमार और बांग्‍लादेश में एक्‍सपोर्ट कि‍या जाएगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ कंपनी भारत में ग्रीन फंडिंग को भी तलाश रही है क्‍योंकि‍ वह देश में अपने ऑपरेशन का वि‍स्‍तार करना चाहती है क्‍योंकि‍ यहां काफी संभावनाएं हैं।  

 

कंपनी का प्रोडक्‍शन

 

हैदराबाद की कंपनी गोल्‍डस्‍टोन इंफ्राटेक को हाल ही में तेलंगाना को 100 इलेक्‍ट्रि‍क बसों, बेंगलुरु को 150 और मुंबई को 40 इलेक्‍ट्रि‍क बसों को सप्‍लाई करने के ऑर्डर्स मि‍ले हैं। GIL का असेंबली प्‍लांट हैदराबाद के पास है जि‍सकी सालाना कैपेसि‍टी 600 यूनि‍ट्स है और दूसरा प्‍लांट कनार्टक में बिदूर में लगाया जाना है, जि‍सकी कैसेसि‍टी पहले चरण में 1,500 यूनि‍ट्स सालाना होगी। सत्‍यम ने बताया कि‍ बेशक हम अगले पांच साल में भारत में अपने ऑपरेशंस के जरि‍ए 8,000 से 10,000 नई नौकरि‍यों को पैदा करने की प्‍लानिंग कर रहे हैं।  

 

सत्‍यम ने यह भी कहा कि‍ हम इन प्‍लांट्स से पड़ोसी सार्क देशों जैसे नेपाल, बुटान, म्‍यंमार, बांग्‍लादेश और श्रीलंका को इलेक्‍ट्रि‍क बसें एस्‍पोर्ट करना चाहते हैं। हम पहली कंपनी होंगे जो जल्‍द ही भारत ने इलेक्‍ट्रि‍क बसों को एक्‍स्‍पोर्ट करेंगे। उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ कनार्टक प्‍लांट में GIL 600 करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट करने की योजना बना रही है। यह प्‍लांट इस साल अक्‍टूबर में शुरू हो सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट