बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsइस साल दुनि‍या के हि‍ट कार-बाइक ब्रांड्स आएंगे इंडि‍या, इन पर टि‍की नजर

इस साल दुनि‍या के हि‍ट कार-बाइक ब्रांड्स आएंगे इंडि‍या, इन पर टि‍की नजर

दुनि‍या भर की बड़ी कार और मोटरसाइकि‍ल कंपनि‍यां अब भारत को टारगेट कर रही हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। इसमें कोई शक नहीं है कि‍ इंडि‍यन ऑटोमोटि‍व इंडस्‍ट्री तेजी से बढ़ रही है और बीते एक साल में कार और बाइक दोनों कंपनि‍यों की सेल्‍स में बूस्‍ट भी दर्ज कि‍या गया है। यही वजह है कि‍ दुनि‍या भर की बड़ी कार और मोटरसाइकि‍ल कंपनि‍यां अब भारत को टारगेट कर रही हैं।

 

कुछ कंपनि‍यों ने पहले ही भारत में आने का ऐलान कर दि‍या है और उन्‍होंने यहां अपने मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट लगाने की घोषणा भी कर दी है। इन कंपनि‍यों को 2018 ऑटो एक्‍सपो में भी देखा जा सकता है। ऐसे में इस साल इन ग्‍लोबल ब्रांड्स के कुछ पॉपुलर और हि‍ट मॉडल्‍स को भारत में भी देखा जा सकता है।  

 

Kia Motors
 
साउथ कोरि‍या की कार कंपनी Kia मोटर्स डीलर्स पार्टनर्स की पहचान करने के लि‍ए रोड़ शो कर चुकी है। कंपनी अपने ऑपरेशन को भारत में 2019 की दूसरी छमाही में लॉन्‍च करने की प्‍लानिंग में है। प्रत्‍येक रोडशो में आने वाले डीलर्स को Kia की बि‍जनेस स्‍ट्रैटजी के बारे में जानकारी दी जा रही है गई है और कंपनी के नए भारतीय डीलर नेटवर्क के बारे में भी बताया जा रहा है। 
 
Kia मोटर्स इंडि‍या के हेड (सेल्‍स एंड मार्केटिंग) यांग एस. कि‍म ने कहा कि‍ भारत एक यूनि‍क मार्केट है और Kia के लि‍ए यह जरूरी है कि‍ हमारे लि‍ए उन लोगों से जानना जरूरी है जो लोकल बायर्स और उनकी जरूरतों को ज्‍यादा बेहद तरीके से समझते हैं।

 

आगे पढ़ें...

 

MG Motor

 
भारत के लि‍ए एमजी मोटर की ऑफि‍शि‍यल वेबसाइट -  http://www.mgmotor.co.in लाइव हो गई है। एमजी मोटर कंपनी का मालि‍काना हक मौजूदा समय में चीन की सरकारी स्‍वामि‍व वाली ऑटो कंपनी शंघाई ऑटोमोटि‍व इंडस्‍ट्री कॉरपोरेशन (SAIC) के पास है और वह भारत में अपने बि‍जनेस ऑपरेशन को शुरू करने की तैयारी में जुटी है। इस वक्‍त कंपनी डीलर पार्टनर्स के बातचीत और टीम को बनाने का काम कर रही है। 
 
SAIC मोटर ने  जीएम इंडि‍या के बंद पड़े हलोल प्‍लांट में अपनी फैक्‍ट्री लगाई है। प्रोडक्‍शन प्‍लांट का आधि‍कारि‍क उद्घाटन हो चुका है और कंपनी का दावा है कि‍ वह पहली भारत के लि‍ए बनी एमजी मॉडल को 2019 तक पेश कर देगी। माना जा रहा है आने वाले 2018 ऑटो एक्‍सपो में एमजी मोटर की उपस्‍थि‍ति‍ दर्ज होगी।
 
आगे पढ़ें...

 

McLaren
 
माना जा रहा है कि‍ ब्रि‍टेन की स्‍पोर्ट्सकार कंपनी McLaren साल 2018 में भारत में एंट्री करने की योजना बना रही है। ऑटोकार इंडि‍या की एक रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, कंपनी भारत में डीलरशि‍प बनाने के लि‍ए बातचीत कर रही है। McLaren की ओर से एंट्री लेवल 540सी से लेकर स्‍पोर्ट्स कारों की फुल रेंज को पेश कि‍या जाएगा। इसके अलावा, McLaren की ओर से 570 सीरि‍ज, 650एस, 650 एलटी और 720एस को भी पेश कि‍या जाएगा।  
 
आगे पढ़ें...

 

जावा 

 

जावा को कि‍सी परि‍चय की जरूरत नहीं है। भारत में मोटरसाइकि‍ल चलाने वाले इस नाम को अच्‍छी तरह से पहचानते हैं। जावा-येज्‍डी एक वक्‍त पर भारत में हैवी और परफॉर्मेंस बाइक मार्केट पर राज करती थी। लेकि‍न एमिशन नॉर्म, प्रोडक्‍ट प्‍लानिंग की कमी और 4 स्‍ट्रोक मशीन आने से इस बाइक को अंत हो गया। साल 1960 में पहली बार लॉन्‍च होने के बाद 1996 में इस ब्रांड को बंद कर दि‍या गया। हालांकि‍, अब यह ब्रांड वापस लौट रहा है। 

 

महिंद्रा एंड महिंद्रा द्वारा खरीदे जाने के बाद इसे भारत में पेश करने की अटकलों को खत्‍म करते हुए कंपनी ने इसे मार्केट में उतारे का ऐलान कर दि‍या है। ऐसे में 350 सीसी बाइक मार्केट पर 90 फीसदी हि‍स्‍सेदारी रखने वाली रॉयल एनफील्‍ड को एक बार फि‍र जावा येज्‍डी से कड़ी चुनौती मि‍लने वाली है।   

 

महिंद्रा के पास ब्रांड यूज करने का अधि‍कार

 

महिंद्रा ने क्‍लासि‍क लेजेंड के जरि‍ए चेक की मोटरसाइकि‍ल कंपनी जावा के साथ 'एक्‍सक्‍लूजि‍व ब्रांड लाइसेंसिंग एग्रीमेंट' पर साइन कि‍या है। आसान शब्‍दों में कहें तो महिंद्रा ने क्‍लासि‍क लेजेंड को खरीद लि‍या है जि‍सके पास BSA का पूरा स्‍टेक है। इसके अलावा, क्‍लासि‍क लेजेंड के पास जावा के साथ लाइसेंसिंग एग्रीमेंट भी है, यानी महिंद्रा के पास इन ब्रांड्स को यूज करने का पूरा अधि‍कार है। 

 

आगे पढ़ें...

 

Norton

 

भारत का Kinetic ग्रुप और ब्रि‍टेन के Norton मोटरसाइकि‍ल्‍स ने भारत में नॉर्टन मोटरसाइकि‍ल्‍स की मैन्‍युफैक्‍चरिंग और सेलिंग के लि‍ए बीते साल के अंत में पार्टनरशि‍प का ऐलान कि‍या था। Kinetic इंजीनि‍यरिंग के एमडी अजंक्‍या फि‍रोडि‍या और Norton मोटरसाकि‍ल्‍स के सीईओ स्‍टूअट गारनर ने पार्टनरशि‍प पर साइन कि‍या था। दोनों कंपनि‍यां मि‍लकर एक नई कंपनी Kinetic नॉर्टन को बनाएंगी। 
 
ये बाइक्‍स पहले आएंगी भारत

 

भारत आने वाली पहली Norton मोटरसाइकि‍ल कमांडो और डोमि‍नेटर होंगी। दोनों ही बाइक्‍स कैफे रेसर्स हैं और दोनों में 961 सीसी पैरेलल ट्वीन इंजन है। यह इंजन 79 बीएचपी पावर औरा 90 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट