Home » Auto » Industry/ TrendsGerman police arrest Porsche manager over diesel scandal

डीजल स्‍कैंडल: फॉक्सवैगन के ब्रांड पोर्श का मैनेजर हिरासत में

जर्मनी की पुलिस ने डीजल इमिशन स्‍कैंडल मामले में ऑटो कंपनी फॉक्सवैगन के ब्रांड पोर्श के मैनेजर को हिरासत में लिया है।

German police arrest Porsche manager over diesel scandal

बर्लिन । जर्मनी की पुलिस ने डीजल इमिशन स्‍कैंडल मामले में ऑटो कंपनी फॉक्सवैगन के ब्रांड पोर्श के मैनेजर को हिरासत में लिया है।  पोर्श के प्रवक्‍ता ने बताया कि कंपनी के सीईओ ओलिवर ब्‍लूम ने अपने कर्मचारियों को इस संबंध में जानकारी दी।  पोर्श ने हालांकि हिरासत में लिए गए शख्‍स की जानकारी नहीं दी लेकिन जर्मनी के वीकली न्‍यूजपेपर के मुताबिक‍ हिरासत में लिए गए व्‍यक्ति का नाम जोर्ज केर्नर है। जोर्ज केर्नर के पोर्श के इंजन डिवीजन के प्रभारी इंजीनियर हैं। अभियोजन पक्ष की ओर से कहा गया कि उनके फरार होने की आशंका है। इसी वजह से हिरासत में भेज दिया गया है। उनके खिलाफ पिछले साल जुलाई में जांच शुरू हुई थी। 

 

ऐसे लिया हिरासत में 

न्‍यूजपेपर की रिपोर्ट के मुताबिक मैनेजर को जब हिरासत में लिया गया तब वो ऑफिस के लिए जा रहा था और बीच रास्‍ते से उसे घर बुला लिया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि मैनेजर के फैमिली मेंबर ने फोन कर उसे बीच रास्‍ते से वापस घर बुलाया। तब घर पर पुलिस भी मौजूद थी। बताते चलें कि 2015 में एक अमेरिकी एजेंसी ने फोक्सवैगन की कारों में गड़बड़ी पकड़ी थी। कंपनी ने भी माना था कि पलूशन जांच को चकमा देने के इरादे से उसने 11 मिलियन कारों के सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी की थी।  

 

बीएमडब्‍ल्‍यू पर भी मुकदमा 
यही नहीं, हाल ही में जर्मनी की लग्‍जरी कार कंपनी बीएमडब्‍ल्‍यू पर भी अमेरि‍का में हजारों गाड़ि‍यों में 'डि‍फीट डीवाइज' इंस्‍टॉल करने पर मुकदमा कि‍या गया है। बीएमडब्‍ल्‍यू पर अमेरि‍का में डीजल एमि‍शन टेस्‍ट में धोखाधड़ी करने का आरोप है। न्‍यू जर्सी में फेडरल कोर्ट में केस को फाइल कि‍या गया है जोकि‍ जज द्वारा सर्टि‍फाइड करने के बाद मुकदमे का रूप ले लेगा। यह मुकदमा 2009 से 2013 के बीच बेची गईं बीएमडब्ल्‍यू एक्‍स5 और 335डी मॉडल डीजल कारों पर कि‍या गया है।  

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss