Home » Auto » Industry/ TrendsFord Ecosport Beats Tata Nexon and Maruti S Cross

फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट का जोरदार कमबैक, टाटा नेक्‍सॉन-एस क्रॉस को छोड़ा पीछे

फरवरी में फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट एक बार फि‍र टाटा नेक्‍सॉन से ऊपर अपनी पॉजि‍शन पर लौट आई है।

Ford Ecosport Beats Tata Nexon and Maruti S Cross

नई दि‍ल्‍ली। फरवरी में फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट एक बार फि‍र टाटा नेक्‍सॉन से ऊपर अपनी पॉजि‍शन पर लौट आई है। बीते साल नवंबर में लॉन्‍च की गई 2018 फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट को टाटा की सब कॉम्‍पैक्‍ट स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल (एसयूवी) नेक्‍सॉन से कड़ी टक्‍कर मि‍ल रही थी लेकि‍न फरवरी में सेल्‍स के मामले में ईकोस्‍पोर्ट ने नेक्‍सॉन को पछाड़ दि‍या है।

 

जारी सेल्‍स आंकड़ों के मुताबि‍क, फोर्ड ने फरवरी 2018 में ईकोस्‍पोर्ट की 5,438 यूनि‍ट्स को बेचा है। ईकोस्‍पोर्ट की सेल्‍स में 19 फीसदी की सालाना ग्रोथ दर्ज की गई है। वहीं, टाटा मोटर्स ने इसी दौरान नेक्‍सॉन की 4,163 यूनि‍ट्स को बेचा है। 

 

एस-क्रॉस और डब्‍ल्‍यूआर-वी से भी आगे नि‍कली

 

फरवरी माह में फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट ने नेक्‍सॉन के अलावा मारुति‍ सुजुकी की एस-क्रॉस और होंडा की डब्‍ल्‍यूआर-वी को भी सेल्‍स के मामले में पीछे छोड़ दि‍या है। फरवरी 2018 में मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या (एमएसआई) ने एस-क्रॉस की 3,523 यूनि‍ट्स को बेचा है। वहीं, इसी दौरान होंडा ने अपनी पॉपुलर कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी डब्‍ल्‍यूआर-वी की 3,364 यूनि‍ट्स को बेचा है। 

 

सेगमेंट पर वि‍टारा ब्रीजा और क्रेटा का कब्‍जा

 

सब 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट पर मारुति‍ सुजुकी वि‍टारा ब्रीजा और ह्युंडई क्रेटा का कब्‍जा बरकरार है। मारुति‍ सुजुकी ने फरवरी 2018 में वि‍टारा ब्रीजा की 11,620 यूनि‍ट्स को बेचा है। वि‍टारा ब्रीजा की सेल्‍स में 15.7 फीसदी की सालाना ग्रोथ दर्ज की गई है। इसके अलावा, ह्युंडई ने अपनी एसयूवी क्रेटा के 9,278 यूनिट्स को बेचा। इसकी सालाना सेल्‍स ग्रोथ 3.1 फीसदी रही है। 

 

बोलेरो की सेल्‍स में सबसे ज्‍यादा ग्रोथ

 

महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) की सबसे पॉपुलर एसयूवी बोलेरो की सेल्‍स में सबसे ज्‍यादा ग्रोथ दर्ज की गई है। महिंद्रा ने फरवरी 2018 में बोलेरो की 8,001 यूनि‍ट्स को बेचा है। इसकी सेल्‍स में सालाना आधार पर 24.2 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई। इसी दौरान, स्‍कॉर्पि‍यो की सेल्‍स 4,851 यूनि‍ट्स रही जि‍सकी ग्रोथ 5 फीसदी रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss