Home » Auto » Industry/ TrendsForce motors manufacturing lsv for armed forces, आर्मी के लि‍ए तैयार हो रही है स्‍पेशल देसी कार

आर्मी के लि‍ए तैयार हो रही है स्‍पेशल देसी कार, रॉकेट लॉन्‍चर-मशीन गन से होगी लैस

फोर्स मोटर्स को इंडि‍यन आर्मी की ओर से लाइट स्‍ट्राइक व्‍हीकल्‍स (LSV) की सप्‍लाई के लि‍ए ऑर्डर मि‍ला है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। ऑटोमोबाइल कंपनी फोर्स मोटर्स को इंडि‍यन आर्मी की ओर से लाइट स्‍ट्राइक व्‍हीकल्‍स (LSV) की सप्‍लाई के लि‍ए ऑर्डर मि‍ला है। यह LSV पूरी तरह से भारत में बन रही है और इसे कंपनी के रि‍सर्च एंड डेवलपमेंट टीम द्वारा मैन्‍युफैक्‍चर कि‍या जा रहा है। कंपनी ने LSV को सख्‍त मि‍लि‍स्‍ट्री गति‍वि‍धि‍यों के लि‍ए डेवलप कि‍या है। इसके साथ ही स्‍पीड और भरोसेमंद होने का आश्‍वासन भी मि‍ल रहा है।

 

इन व्‍हीकल्‍स में फोर्स मोटर्स के स्‍टेबल ट्रांसमि‍शन और इंजन का इस्‍तेमाल कि‍या गया है। साथ ही इसे इंडि‍यन आर्म्‍ड फोर्सेज की एप्‍लीकेशंस और डि‍मांड के मुताबि‍क अपग्रेड कि‍या जा सकता है। फोर्स मोटर्स इन LSV पर दो साल से काम कर रही है और इसकी टेस्‍टिंग राजस्‍थान और हि‍मालय के सख्‍त माहौल में हो चुकी है।

 

पूरी तरह से स्‍वदेशी

 

फोर्स मोटर्स के स्‍पोक्‍सपर्सन ने कहा कि‍ हमें खुशी है कि‍ इंडि‍यन आर्मी ने पूर्ण रूप से स्‍वदेशी लाइट स्‍ट्राइक व्‍हीकल पर वि‍श्‍वास जताया है, जि‍से हमारी रि‍सर्च और डेवलपमेंट टीम ने बनाया है। आर्म्‍ड फोर्सेज के लि‍ए पूरी तरह से स्‍वदेशी स्‍पेशलि‍स्‍ट व्‍हीकल्‍स बनाने की ओर छोटा लेकि‍न अहम कदम है। यह सही मायने में 'मेक इन इंडि‍या' का नेतृत्व करने वाला कदम है।

 

आगे पढ़ें...

 

क्या है इसकी खासि‍यत

 

फोर्स मोटर्स की ओर बनाई जा रही है इन LCV को उतार-चढ़ाव वाली सड़कों पर तेजी से चलने के लि‍ए डि‍जाइन कि‍या गया है। इसके अलावा, यह कठोर एवं सख्‍त इलाकों पर परफॉर्म करने की क्षमता भी रखते हैं। साथ ही इनकी स्‍पीड ज्‍यादा होने के साथ-साथ बेहद स्‍टेबल हैं। इसमें 4x4 कॉन्‍फि‍ग्रेशन के साथ वि‍भि‍न्‍न ऑल व्‍हील्‍स लॉक्‍स भी दि‍या गया है।

 

आगे पढ़ें...

 

हथि‍यार भी रख सकते हैं

 

यह व्‍हीकल्‍स फ्लैट टायर्स पर चलेंगे और इसमें रॉकेट लॉन्‍चर और मशीन गन रखने का भी प्रोवि‍जन है। फोर्स मोटर्स LCV को दुश्‍मनों के इलाके में एयरलि‍फ्ट और ड्रॉप कि‍या जा सकता है। ऐसा एडवांस फास्‍ट स्‍ट्राइक व्‍हीकल के लि‍ए यूज कि‍या जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट