Home » Auto » Industry/ Trendsये हैं रॉयल एनफील्‍ड की फ्लॉप Bikes - these are the floop models of royal enfield

ये हैं रॉयल एनफील्‍ड की फ्लॉप Bikes, लोगों को इम्‍प्रेस करने में हुईं फेल

ऐसा भी नहीं है कि‍ रॉयल एनफील्‍ड के सारे मॉडल्‍स लोगों को पसंद आए हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। देश के हैवी वेट मोटरसाइकि‍ल सेगमेंट की जब भी बात की जाती है तो केवल एक ही नाम सामने आता है और वो है रॉयल एनफील्‍ड। रॉयल एनफील्‍ड की सेल्‍स ग्रोथ को देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि‍ इसके चाहने वाले भारत में कि‍तने ज्‍यादा हैं। हालांकि‍, रॉयल एनफील्‍ड की टोटल सेल्‍स में चुनिंदा मॉडल्‍स ही ऐसे हैं जि‍नकी हि‍स्‍सेदारी करीब 80 फीसदी तक है।

 

ऐसा भी नहीं है कि‍ रॉयल एनफील्‍ड के सारे मॉडल्‍स लोगों को पसंद आए हैं। कुछ ऐसे भी मॉडल्‍स रहे हैं जि‍नको बंद करना पड़ा। इसके पीछे गि‍रती सेल्‍स, टेक्‍नोलॉजी और बदलते फ्यूल इंजन हैं। यहां हम आपको रॉयल एनफील्‍ड के ऐसे मॉडल्‍स बता रहे हैं जो ज्‍यादा सफल नहीं हो पाए। 

 

रॉयल एनफील्‍ड कॉन्‍टि‍नेंटल जीटी

 

रॉयल एनफील्‍ड की ओर से साल 2013 में लॉन्‍च की गई एक मात्र कैफे रेसर बाइक कॉन्‍टि‍नेंटल जीटी को भारत में बेचना बंद कर दि‍या है। डीलर्स ने भी इस बात को कन्‍फर्म करते हुए कहा है कि‍ केवल स्‍टॉक को क्‍लीयर कि‍या जा रहा है। हालांकि‍, विदेशी बाजार में इस मॉडल का एक्‍सपोर्ट जारी रहेगा। कंपनी इसका प्रोडक्शन रॉयल एनफील्ड के चेन्नई स्थित प्लांट में ही करेगी। इस बाइक की सेल्‍स न के बराबर हो रही है। कंपनी इसके केवल 3 से 4 मॉडल ही बेच पा रही थी। इसके अलावा, इसे बंद करने की एक वजह यह भी है कि रॉयल एनफील्ड इसका नया वर्जन Continental GT 650 ले आई है। Continental GT 650 की सेल इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगी।

 

आगे पढ़ें...

 

रॉयल एनफील्‍ड मचि‍स्‍मो
 
रॉयल एनफील्‍ड को भारत में बेस्‍ट टूरिंग मोटरसाइकि‍ल के लि‍ए जाना जाता है, लेकि‍न यह बाइक ऐसी रही जि‍से लोगों ने पसंद नहीं कि‍या। मचि‍स्‍मो को 346 सीसी और 499 सीसी में पेश कि‍या गया जो 18 बीचएपी से 23.66 बीएचपी पावर और 27.4 एनएम से 40.85 एनएम टॉर्क जनरेट करता था। हालांकि‍, लोगों ने इसे खास पसंद नहीं कि‍या और इसे मार्केट से हटाना पड़ा।
 
आगे पढ़ें...

 

 

रॉयल एनफील्‍ड Taurus

 

साल 1993 में रॉयल एनफील्‍ड ने एक मात्र डीजल मोटरसाइकि‍ल Taurus को पेश कि‍या था। लेकि‍न बाइक में डीजल इंजन लोगों को खास पसंद नहीं आया। इस बाइक में 325 सीसी इंजन था जोकि‍ 6.9 पीएस पावर और 15 एनएम टॉर्क जेनरेट करता था। Taurus को हैवी ड्यूटी लगैज रैक के साथ पेश कि‍या गया था। इसकी टॉप स्‍पीड भी केवल 80 कि‍मी प्रति‍ घंटा तक सीमि‍त थी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट