Home » Auto » Industry/ TrendsPakistani girls team build single seater racing car

पहली बार पाकि‍स्‍तानी लड़कि‍यों की टीम ने बनाई Racing Car, कॉम्‍पीटि‍शन में लि‍या हि‍स्‍सा

पाकि‍स्‍तानी स्‍टूडेंट टीम में 15 लड़कि‍यां हैं जि‍न्‍हें 'Team Auj' कहा जाता है

Pakistani girls team build single seater racing car

नई दि‍ल्‍ली। मोटरस्‍पोर्ट में हमेशा से ही महि‍लाएं ज्‍यादा सक्रि‍य रूप से भागीदारी लेती हैं और यह देखकर और भी अच्‍छा लगता है जब महि‍लाएं असल में खुद कार बनाएं। पाकि‍स्‍तानी स्टूडेंट्स की टीम ने एक सिंगल सीटर Racing Car को बनाया है। नेशनल यूनि‍वर्सि‍टी ऑफ साइंस एंड टेक्‍नोलॉजी (NUSI) इस्‍लामाबाद की ऑल गर्ल स्‍टूडेंट टीम ने स्‍टूडेंट फॉर्मूला कॉम्‍पीटि‍शन के लि‍ए सिंगल सीटर फॉर्मूला कार बनाई है। ऐसा पहली बार हुआ है कि‍ पाकि‍स्‍तान की केवल लड़कि‍यों ने कोई रेस कार बनाई हो और पहली बार इंटरनेशनल लेवल पर प्रति‍स्‍पर्धा कर रहीं हो। इसी कॉम्‍पीटि‍शन में (13 जुलाई से 15 जुलाई 2018) IIT बॉम्‍बे की रेसिंग टीम ने भी हि‍स्‍सा लि‍या। 

 

15 लड़कि‍यों की टीम

 

पाकि‍स्‍तानी स्‍टूडेंट टीम में 15 लड़कि‍यां हैं जि‍न्‍हें 'Team Auj' कहा जाता है और उन्‍होंने बि‍ना कि‍सी मेकैनि‍कल इंजीनि‍यर के कार को बनाया है। इस टीम में इलेक्‍ट्रि‍कल इंजीनि‍यर्स, इंडस्‍ट्रि‍यल डि‍जाइनर्स और बि‍जनेस मैनेजमेंट के मैंबर्स हैं। फाइनेंशि‍यल फंड्स की कमी के कारण इस टीम को पाकि‍स्‍तानी प्रधानमंत्री के दफ्तर द्वारा फंड दि‍या गया। साथ ही, टीम को कई स्‍पोन्‍सर भी मि‍ले।   

 

टीम ने जीता 'Spirit of FS' अवॉर्ड

 

कार की टेक्‍नि‍कल डीटेल की जानकारी नहीं मि‍ली है लेकि‍न इस कॉम्‍पीटि‍शन में पाकि‍स्‍तानी लड़कि‍यों की टीम को खास जगह जरूर मि‍ली। Team Auj ने कॉम्‍पीटिशन में 'Spirit of FS' अवॉर्ड जीता है और उनकी भागीदारी के लि‍ए सराहना मि‍ली है। यह टीम पहली बार यूके कॉम्‍पीटि‍शन में आई है।  

 

यूके में हुआ कॉम्‍पीटि‍शन

 

स्‍टूडेंट फॉर्मूला कॉम्‍पीटि‍शन एक ऐसा प्‍लेटफॉर्म है जहां विभि‍न्‍न यूनि‍वर्सि‍टीज के उम्‍मीदवारों को सिंगल सीटर रेस कार बनाने और प्रति‍स्‍पर्धा करने का मौका मि‍लता है। यह कॉम्‍पीटि‍शन यूके के सि‍ल्‍वरस्‍टोन सर्कि‍ट में हुआ। यहां कार के फ्यूल इकोनॉमी, एक्‍सलरेशन, डि‍जाइन डायमैनि‍क आदि‍ का मूल्‍यांकन कि‍या गया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट