Home » Auto » Industry/ Trendsworld fist airbag child car seat launched

कार में बच्‍चों को सेफ रखेगी दुनि‍या की पहली एयरबैग वाली ये सीट, जानें खासियत

कार सेफ्टी और कार पैसेंजर की सेफ्टी के लि‍ए मैन्‍युफैक्‍चरर्स की ओर से ज्‍यादा टेक्‍नोलॉजी और इनोवेशन कि‍ए जा रहे हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। कार सेफ्टी और कार पैसेंजर की सेफ्टी के लि‍ए मैन्‍युफैक्‍चरर्स की ओर से ज्‍यादा टेक्‍नोलॉजी और इनोवेशन कि‍ए जा रहे हैं। इसी ओर एक बड़ा कदम मैक्‍सी-कोसी ने उठाया है जोकि‍ कार सीट स्‍पेशलि‍स्‍ट है। मैक्‍सी-कोसी ने दुनि‍या की पहली चाइल्‍ड कार सीट को लॉन्‍च कि‍या है जि‍समें इन-बि‍ल्‍ड एयरबैग्‍स हैं। एयरबैग्‍स के साथ चाइल्‍ड कार सीट को शोल्‍डर पैड्स के कवच के साथ दि‍या गया है जोकि‍ क्रैश के दौरान बाहर नि‍कलकर आएगा। कंपनी ने कहा है कि‍ नई सीट क्रैश के दौरान बच्‍चों को सुरक्षि‍त रखने की दि‍शा में बड़ा सुधार है। फि‍लहाल यह सीट यूके में खरीदी जा सकती है। 

 

कि‍तने बड़े बच्‍चों के लि‍ए है ये सीट 

 

एयरबैग चाइल्‍ड कार सीट 61 से 105 cm (2 फीट से 3 फीट 5 इंच) के बीच की हाइट वाले बच्‍चों के लि‍ए उपयुक्‍त है। मैक्‍सी-कोसी एक कार सीट बनाने वाली कंपनी है और एयरबैग चाइल्‍ड सीट कंपनी के एक्‍सि‍स फि‍क्‍स एयर मॉडल पोर्टफोलि‍यो का हि‍स्‍सा है, जोकि‍ कंपनी की फ्लैगशि‍प रेंज है। एयरबैग चाइल्‍ड सीट कार सीट को मोबाइल एयरबैग कंपनी - हेलाइट के साथ मि‍लकर बनाया गया है। 

 

चाइल्‍ड कार सीट की खासि‍यत

 

एयरबैग चाइल्‍ड कार सीट में कई फीचर्स हैं जैसे ईजी इंस्‍टॉलेशन के लि‍ए 360 डि‍ग्री रोटेटि‍ग बेस, ISOFIX टीथरिंग हूक्‍स और दो छोटे एयरबैगस जोकि‍ शोल्‍डर पैड्स में लगाए गए हैं। सि‍स्‍टम को सीट माउटेड सेंसर के साथ कनेक्‍ट कि‍या गया है और क्रैश के मामले में बाहर नि‍कलता है। एयरबैग्‍स में मात्र 0.05 सेकंड में हवा भरती है।   

 

आगे पढ़ें...

 

कि‍तना खतरा हो जाएगा कम

 

मैक्‍सी-कोसी ने कहा कि‍ एयरबैग चाइल्‍ड कार सीट्स की तुलना जब स्‍टैंडर्ड वर्जन से की गई तो पाया गया कि‍ बच्‍चे के सि‍र और गर्दन पर फोर्स की क्षमता 55 फीसदी तक कम हो गई। कंपनी कार सेफ्टी और एयरबैग्‍स के लि‍ए लंबे समय से परि‍क्षण कर रही है और उन्‍हें वर्ल्‍ड ऑफ सेफ्टी जैसे मोटरसाइकि‍ल्‍स के लि‍ए एयरबैग जैकेट्स जैसे दूसरे इनोवेशन से आइडि‍या मि‍ला। 

 

आगे पढ़ें...

 

कि‍तनी होगी कीमत

 

इसमें कोई शक नहीं है कि‍ नए एयरबैग वाली चाइल्‍ड कार सीट्स नि‍श्‍चि‍त तौर पर भवि‍ष्‍य है और मैक्‍सी-कोसी पहली कंपनी है जि‍सने इसे पेश कि‍या है। हमें उम्‍मीद है कि‍ दूसरे मैन्‍युफैक्‍चरर्स भी इस बारे में सोचेंगे। मैक्‍सी कोसी एक्‍सि‍सफि‍क्‍स एयर चाइल्‍ड कार सीट की कीमत 783 डॉलर (करीब 51,000 रुपए) है। कंपनी ने फि‍लहाल अपने एयरबैग चाइल्‍ड कार सीट लाइन अप को एक्‍सपेंड करने का कोई ऐलान नहीं कि‍या है, लेकि‍न वह टेक्‍नोलॉजी को और सस्‍ता करने पर काम कर रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट