Home » Auto » Industry/ TrendsPopular Electric Vehicles coming in India, upcoming cars in India

भारत आने वाली हैं दुनिया की फेमस इलेक्ट्रिक कारें, सुजुकी से ह्युंडई तक ने बनाया प्लान

विदेशो में पहले से बिक रही इलेक्ट्रिक कारें सिंगल चार्ज पर 609 Km तक चल सकती हैं

1 of

नई दिल्ली। हाल ही में नीति आयोग की ओर से ग्लोबल मोबिलिटी समिट 'MOVE’  कार्यक्रम को आयोजित किया गया। जहां कई ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को पेश किया। शोकेस की गई इन इलेक्ट्रिक कारों को जल्द ही भारत में भी देखा जाएगा। निसान, ह्युंडई और सुजुकी जैसी कंपनियों ने इस बात को कन्फर्म भी किया है। कंपनियां भारतीय बाजार के हिसाब से अपनी स्ट्रैटजी बना रही हैं। यहां हम आपको बता हैं कि विदेशों में चल रही कौन सी इलेक्ट्रिक कारें भारत आ सकती हैं। 

 

ह्युंडई Nexo FCV 

 

देश की दूसरी सबसे बड़ी Hyundai ने कन्फर्म किया है कि वह भारत में Nexo फ्यूल सेल कार को लॉन्च करेगी। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि कार को कब तक लॉन्च किया जाएगा। Nexo फ्यूल सेल व्हीकल पहले से ही कोरिया में बिक रही है और इसे भारत में कंपनी की जीरो एमिशन कार्स की स्ट्रैटजी के तहत पेश किया जाएगा। भारत सरकार के देश में इलेक्ट्रिक कारों को पेश करने की योजना के तहत कंपनी ने यह स्ट्रैटजी बनाई है।

 

Nexo FCV की स्पेसिफिकेशन

 

ह्युंडई ने कहा है कि Nexo कार करीब 161 बीएचपी पावर और 395 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखती है। इसके अलावा, Nexo FCV 9.2 सेकंड में 0 से 100 kmph की स्पीड पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 177 kmph है। कोरियन टेस्ट स्टैंडर्ड्स के मुताबिक, यह कार एक बार चार्ज होने पर 609 km तक चल सकती है।

 

कार का एक्सटीरियर

 

कार का एक्सटीरियर काफी पारंपरिक है। इसमें ह्युंडई की दूसरी क्रॉसओवर स्टाइलिंग और शार्प फ्रंट को देखा जा सकता है। कैसकैडिंग ग्रिल के साथ पतली LED हैडलैम्प इसके स्टाइलिश डिजाइन को आकर्षक बनाते हैं। इस कार में दो बड़े LCD स्क्रीन दिए गए हैं जिनका टोटल डिस्प्ले साइज 12.3 इंच है। बाएं डिस्प्ले पर स्पीड, रेंज, फ्यूल एफिशियंसी दिखती है जबकि दाएं डिस्प्ले पर कनेक्टिविटी और इंफोटेनमेंट ऑप्शंस हैं।

 

आगे पढ़ें...

 

दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार

 

दुनि‍या में सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाली इलेक्‍ट्रि‍क कार जल्‍द ही भारत आ सकती है। नि‍सान के इंडि‍या प्रेसि‍डेंट ने कहा है कि‍ Nissan leaf के दूसरे जेनरेशन को भारत में लॉन्च कि‍या जा सकता है। जापान की कार कंपनी नि‍सान भारत में 2020 तक अपने मार्केट शेयर को 5 फीसदी तक पहुंचाना चाहती है। इसके लि‍ए कंपनी अपने पोर्टफोलि‍यो में नई कारों को शामि‍ल करने की प्‍लानिंग कर रही है।

 

नि‍सान लीफ-2 में पावर फुल बैटरी

 

नि‍सान की ऑल न्‍यू लीफ में 40-kilowatt-hour lithium-ion बैटरी पैक है जि‍से कैबि‍न फ्लोर के नीचे लगाया गया है। यह उतनी ही जगह लेता है जि‍तना पुरानी 2011 लीफ में लगा 24 kwh पैक लेता था। इससे पता चलता है कि‍ केवल सात साल में इलेक्‍ट्रि‍क कार बैटरीज में कि‍तना सुधार आया है।

 

चार्ज होने पर कि‍तना चलेगी

 

पुरानी लीफ में 80 kW इलेक्‍ट्रि‍क मोटर थी लेकि‍न नई लीफ में ज्‍यादा पावरफुल 110 kW यूनि‍ट को लगाया गया है जोकि‍ 147 हॉर्स पावर को जेनरेट करता है। इसके वजह से एक्‍सेलरेशन और रेंज में बड़ा सुधार आया है। नई लीफ मात्र 7.4 सेकंड में 100 Kmph की स्‍पीड पकड़ सकती है। इतना ही नहीं, ऑल न्‍यू लीफ एक बार चार्ज होने पर 172 Km से 243 Km की रेंज तक चल सकती है।

 

आगे पढ़ें...

 

ह्युंडई Kona 

 

ह्युंडई मोटर ने Kona इलेक्‍ट्रि‍क एसयूवी आधि‍कारि‍क तौर पर जेनेवा मोटर शो 2018 में शोकेस किया गया। हालांकि‍, डेब्‍यू से पहले ही ह्युंडई Kona के इलेक्‍ट्रि‍क अवतार को दि‍खा दि‍या गया है। नई Kona इलेक्‍ट्रि‍क ह्युंडई की पहली फुली इलेक्‍ट्रि‍क सब कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी है जि‍से यूरोपि‍यन मार्केट में उतारा जाएगा। इसे पेट्रोल-डीजल Kona के डि‍जाइन पर ही बनाया गया है। आने वाले समय में इसे भारत में भी पेश किया जा सकता है।  

 

चार्ज होने पर कि‍तना चलेगी
 

ह्युंडई ने Kona इलेक्‍ट्रि‍क के लि‍ए दो इलेक्‍ट्रि‍क पावरट्रेन को पेश कि‍या है और कंपनी का दावा है कि‍ यह लार्ज बैटरी के साथ 482 कि‍मी तक ट्रैवल कर सकती है। नई Konaइलेक्‍ट्रि‍क में क्‍लोज्‍ड ग्रिल और इंटीरि‍यर में डेडि‍केटेड सेंटर कॉनसोल जैसे फीचर दि‍ए गए हैं।

 

आगे पढ़ें...

 

सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार

 

जापान की बड़ी कार कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स प्लान का खुलासा किया है। सुजुकी मोटर कॉर्प. के चेयरमैन ओसामू सुजुकी ने कहा कि कंपनी अगले माह से भारत में 50 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की टेस्टिंग शुरू कर देगी। उन्होंने यह बात ग्लोबल मोबिलिटी समिट 'MOVE’ में कही। इस मौके पर सुजुकी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार को शोकेस भी किया।

 

सुजुकी ने कहा कि कंपनी ने टोयोटा मोटर कॉर्प. के साथ मिलकर साल 2020 तक भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने का फैसला लिया है। कंपनी अपने गुजरात प्लांट में 2020 से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में यूज होने वाली lithium-ion बैटरी का प्रोडक्शन शुरू कर देगी। 

 

वैगनआर के प्लेटफॉर्म वाली कार पर होगी टेस्टिंग

 

भारत में इलेक्ट्रिक कार के लिए मारुति सुजुकी 2018 वैगनआर को टेस्ट के तौर पर यूज कर सकती है और भारत में लॉन्च होने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार भी ऐसी हो सकती है। वैगनआर लंबे समय से भारत में है और इसे नए वर्जन के साथ रिप्लेस किया जाएगा। इसमें कोई शक नहीं है कि पहला वर्जन पेट्रोल इंजन के साथ आएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट