Home » Auto » Industry/ TrendsElectric vehicle charging station, EIL invest in UP

चार्जिंग इंफ्रा पर 1,750 करोड़ नि‍वेश करेगा Essel ग्रुप, UP में पैदा होंगी 50 हजार नौकरि‍यां

UP के 20 शहरों में 250 चार्जिंग स्‍टेशन, 1000 बैटरी स्‍वैपिंग स्‍टेशन को लॉन्‍च Essel ग्रुप।

Electric vehicle charging station, EIL invest in UP

नई दि‍ल्‍ली. Essel इंफ्राप्रोजेक्‍ट (EIL) ने Essel ग्रीन मोबि‍लि‍टी लि‍मि‍टेड के तहत लखनऊ में इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल चार्जिंग और बैटरी स्‍वैपिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर लॉन्‍च कि‍या है। इस प्रोजेक्‍ट के तहत कंपनी चरणबद्ध तरीके से उत्‍तर प्रदेश के 20 शहरों में 250 चार्जिंग स्‍टेशन, 1000 बैटरी स्‍वैपिंग स्‍टेशन को लॉन्‍च करेगी। इस प्रोजेक्‍ट पर 1,750 करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍ट होगा। EIL की ओर से 25 हजार ई-रि‍क्‍शा भी डेवलप कि‍ए जाएंगे जोकि‍ राज्‍य में 50 हजार रोजगार पैदा करेंगे।   

 

 

घट जाएगी बैटरी चार्जिंग की कॉस्‍ट 

इस प्रोजेक्‍ट से बैटरी चार्जिंग की कॉस्‍ट कम होगी और इसे सीएनजी या कि‍सी अन्‍य वैकल्‍पि‍क ईंधन के बराबर लाने में मदद मि‍लेगी। इसके अलावा, कंपनी प्रत्येक 2 sq. kms पर बैटरी स्‍वैपिंग ऑप्‍शन उपलब्‍ध कराएगी जि‍से डि‍जि‍टल APP द्वारा सपोर्ट कि‍या जाएगा।

 

बैटरी को 2 से 3 मि‍नट में स्‍वैप कि‍या जा सकेगा, जि‍ससे व्‍हीकल की प्रोडक्‍टि‍वि‍टी बढ़ जाएगी। इस ऑपरेशन को गाजि‍याबाद से शुरू कि‍या जाएगा। बाद में अन्‍य शहर जैसे लखनऊ, कानपुर, आगरा, नोएडा, मेरठ, वाराणसी, गोरखपुर, इलाहाबाद आदि‍ कवर होंगे।   

 

कंपनी ने क्‍या कहा?

Essel ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा ने कहा कि‍ इस पहल के लॉन्‍च के साथ ही हमने राज्‍य के साथ अपने एसोसि‍एशन को बढ़ाया और सरकार के क्‍लीन मोबि‍लि‍टी वि‍जन में अपने काम को आगे बढ़ाएंगे। चरणबद्ध तरीके से इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को लॉन्‍च करने पर राज्‍य का ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बढ़ेगा और रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट