बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsCopycat पाकि‍स्‍तान की सुपरबाइक्‍स, दूसरे नाम से बि‍क रही हैं Ducati 848 से Kawasaki Ninja

Copycat पाकि‍स्‍तान की सुपरबाइक्‍स, दूसरे नाम से बि‍क रही हैं Ducati 848 से Kawasaki Ninja

पाकि‍स्‍तान में मेड इन चीन कॉपीकैट बाइक्‍स को भी बेचा जा रहा है

1 of

नई दि‍ल्‍ली। चीन को लंबे समय से Copycat प्रोडक्‍ट्स के लि‍ए फेमस है। चीन में रेस्‍त्रां से लेकर कार और मोटरसाइकि‍ल तक को हूबहू कॉपी कर दूसरे नाम से बेचा जाता है और एक्‍सपोर्ट भी कि‍या जाता है। इसी वजह से चीन के मैन्‍युफैक्‍चरर्स की काफी आलोचना भी हुई है। हालांकि‍, पाकि‍स्‍तान में भी बड़े पैमाने पर कॉपीकैट बाइक्‍स को देखा जा रहा है।

 

पाकि‍स्‍तान में मेड इन चीन की कॉपीकैट बाइक्‍स को भी बेचा जा रहा है। यहां हम आपको Ducati 848 से Kawasaki Ninja  जैसी कुछ फेमस सुपरबाइक्‍स के बारे में बता रहे हैं जोकि‍ पाकि‍स्‍तान में खुलेआम दूसरे नाम से बि‍क रही हैं। 

 

Honda CBR1000 Fireblade

 

जापान की मोटरसाइकि‍ल कंपनी होंडा की फेमस बाइक होंडा CBR1000 Fireblade की कॉपीकैट बाइक को पाकिस्‍तान देखा जा सकता है। यह बाइक होंडा के मोटोजीपी रेसिंग बाइक्‍स से प्रभावि‍त है। पाकि‍स्‍तान की टू-व्‍हीलर कंपनी सिगमा के फेसबुक पेज के मुताबि‍क, पाक में इसे वेलेंटि‍नो जीपी1 नाम दि‍या गया है, जि‍समें दो इंजन ऑप्‍शन - 250सीसी सिंगल सि‍लेंडर और 350सीसी सिंगल सि‍लेंडर है। 

 

आगे पढ़ें...

डुकाती 848

 

पाक में डुकाती की पॉपुलर बाइक डुकाती 848 को सिगमा वॉरि‍यर 350 नाम से बेचा जा रहा है। इस बाइक का फ्रंट हैडलैम्‍प और रीयर दिखने में बिल्‍कुल ऑरि‍जनल बाइक जैसे हैं। हालांकि‍, इसे केवल 350 सीसी, सिंगल सि‍लेंडर इंजन में बेचा जाता है। इसकी पावर और टॉर्क की जानकारी नहीं दी गई है।   

 

आगे पढ़ें...

Yamaha YZF-R1

 

दुनि‍या में पॉपुलर सुपरबाइक में से एक Yamaha YZF-R1 को भी पाकि‍स्‍तान में बेचा जा रहा है। यह बाइक यामाहा एम1 से प्रभावि‍त है जि‍से मोटोजीपी में वेलेंटि‍नो रोसी ने यूज कि‍या था। इस बाइक में 250 सीसी पैरेलल ट्वीन सि‍लेंडर इंजन है जोकि‍ वारट कूलिंग सिस्‍टम के साथ आता है। इस बाइक में डुअल डि‍स्‍क ब्रेक को भी शामि‍ल कि‍या गया है। 

 

आगे पढ़ें...

Kawasaki Ninja H2

 

कावासाकी निंजा एच2 कुछ प्रोडक्‍शन बाइक्‍स में से एक है जिसमें टर्बोचार्जर है। इस बाइक को एग्रेसि‍व स्‍टाइलिंग के लि‍ए भी जाना जाता है। पाकि‍स्‍तान में बि‍कने वाली निंजा एच2 का फ्रंट बि‍ल्‍कुल ऑरि‍जनल बाइक जैसा है, साथ ही इसमें रेड फ्रंड डीआरएल भी है। इस बाइक में एयर कूल्ड, सिंगल सि‍लेंडर 250 सीसी इंजन है। पाकि‍स्‍तान में बि‍कने वाली इस बाइक की पावर के बारे में जानकारी नहीं मि‍ली है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट