Home » Auto » Industry/ TrendsRoyal Enfield biker mistakes

नई Royal Enfield बाइक चलाने वाले करते हैं 4 गलतियां, बच कर रहे हैं इनसे

कुछ मोडिफिकेशन ऐसे हैं जिसकी वजह से आपकी Royal Enfield जब्त भी हो सकती है...

1 of

नई दिल्ली। भारत में Royal Enfield एक ऐसा मोटरसाइकिल ब्रांड है जिसे हर व्यक्ति जानता है। ज्यादातर लोग Royal Enfield के रेट्रो लुक और इंजन की आवाज की वजह से इसे खरीदते हैं। वहीं, Royal Enfield की बुलेट को शोरूम के बाहर आराम से मोडिफाइ किया जा सकता है। नई Royal Enfield खरीदने वाले कई लोग बाइक को मोडिफाइ कराते हैं और यहीं वह बड़ी गलती कर बैठते हैं। कुछ मोडिफिकेशन ऐसे हैं जिसकी वजह से उनकी बाइक जब्त भी हो सकती है। यहां हम आपको ऐसे ही मोडिफिकेशन के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपको बचना चाहिए। 

 

सस्ते और डिजाइनर एग्जॉस्ट 

 

रॉयल एनफील्‍ड चलाने वाले पारंपरि‍क तौर पर उनके इंजन को पसंद करते हैं। लेकि‍न कुछ लोग इसके स्‍टॉक एग्‍जॉस्‍ट को सस्‍ते वैकल्‍पि‍क साइलेंसर के साथ रि‍प्‍लेस कर देते हैं जो बेहद तेज और खीज पैदा करने वाली आवाज पैदा करते हैं। ज्‍यादातर सस्‍ते मोटरसाइकि‍ल एग्‍जॉस फ्री फ्लो वाले और कैटेलि‍टि‍क कन्‍वर्टर वाले रहते है, जोकि‍ आपकी मोटरसाइकि‍ल से नि‍कलने वाले खतरनाक एमि‍शन से पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं। फ्री फ्लो एग्‍जॉस को लगाने के नुकसान ज्‍यादा हैं। ज्‍यादा आवाज और एमि‍शन इजाफा होने पर आरटीओ या पुलि‍स द्वारा आपकी मोटरसाइकि‍ल को जब्‍त कि‍या जा सकता है।

 

आगे पढ़ें...

सस्ता और कम क्वालिटी वाला अलॉय

 

यह काफी खतरनाक और सबसे ज्यादा प्रचलित मोडिफिकेशन है। कम क्वालिटी वाले अलॉय को केवल बाइक का लुक बदलने के लिए लगाया जाता है लेकिन यह बाइक चलाने वाले के लिए खतरनाक है। वहीं, बुलेट जैसी भारी-भरकम बाइक के लिए यह और भी नुकसानदायक हो सकता है।  खराब क्वालिटी वाले अलॉय से रिम टूट सकती है, एयर लीक हो सकती है और इंश्योरेंस या वारंटी खत्म होने का खतरा है। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां देखा गया है कि खराब अलॉय की वजह से टायर फट गया। अगर आपको नया अलॉय लगाना भी है तो आप सर्टिफाइड ओईएम रिम ही लगवाएं।

 

आगे पढ़ें...

ज्यादा पावरफुल हॉर्न

 

नई बुलेट खरीदने वाले कई लोग ज्यादा आवाज करने वाले हार्न को लगवाते हैं। लेकिन वह यह भुल जाते हैं कि भारत के व्हीकल एक्ट के मुताबिक, ज्यादा आवाज करने वाले हॉर्न को लगवाना गैरकानूनी है। अगर आप इस तरह के हॉर्न लगाते हैं और आपको पुलिस पकड़ती है तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके अलावा, ज्यादा पावरफुल हॉर्न लगवाने के लिए वायरिंग के साथ छेड़छाड़ करनी पकड़ी है जिससे बाइक में आग लगने का खतरा भी रहता है।

 

आगे पढ़ें...

खराब डिजाइन वाले क्रैश या लैग गार्ड

 

बेशक क्रैश गार्ड आपकी बाइक की सेफ्टी के लिए अहम है। इससे बाइक और बाइक चलाने वाले दोनों को सेफ रखने में मदद मिलती है। लेकिन अगर आप खराब क्वालिटी या खराब डिजाइन वाले लैग गार्ड्स को लगवाते हैं तो क्रैश के दौरान यह प्रभावशाली नहीं रहते। क्रैश के दौरान, कम क्वालिटी वाले लैग कार्ड मुड़ सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अच्छी क्वालिटी वाला क्रैश गार्ड लगवाएं या फिर रॉयल एनफील्ड से सर्टिफाइड क्रैश गार्ड्स को लगवाएं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट