बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsE-Bike जाे 7 रुपए में चलती है 100 Km, कीमत केवल 27 हजार रुपए

E-Bike जाे 7 रुपए में चलती है 100 Km, कीमत केवल 27 हजार रुपए

इस E-Bike को चलाने का खर्च मोटरसाइकिल चलाने पर आने वाले खर्च का 50वां हिस्सा है

Cheapest E Bike in India 2018, E Bike in India, Hero EZephyr

नई दिल्ली। सरकार के थिंग टैंक नीति आयोग की ओर से पहले ग्लोबल मोबिलिटी समिट (MOVE) को आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में देश-विदेश की बड़ी कंपनियों ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रमोट करने की बात कही। साथ उन्होंने सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर स्पष्ट पॉलिसी बनाने की बात कही। इस दौरान कारों से लेकर E-Bike तक को पेश भी किया गया। हीरो मोटर्स ने भी अपनी मौजूदा ई-बाइक्स को दिखाया। 

 

हीरो साइकल्स बाजार में सबसे सस्ती ई-बाइक -EZephyr उपलब्ध करा रही है, जिसकी कीमत  27,000 रुपए है और इसे चलाने  का खर्च 7 रुपए प्रति 100 किमी है, जो कि एक मोटरसाइकल चलाने पर आने वाले खर्च का 50वां हिस्सा है।

 

Ezephyr की स्पेसिफिकेशन...

 

हीरो Ezephyr मार्केट में मौजूद सबसे सस्ती ई-बाइक है। इस ई-बाइक में 7 गियर हैं और इसका वजन 16 किलोग्राम है। इसके अलााव, Ezephyr में फ्रंट ब्रेक डिस्क भी लगाया है। इसका फ्रेम साइज 18 इंच है और इसमें प्लास्टिक पैडल लगे हुए हैं। इसे अलग-अलग वेरिएंट के साथ मार्केट में उपलब्ध कराया जा रहा है।  

 

कंपनी ने क्या कहा

 

हीरो मोटर्स कंपनी एचएमसी के चेयरमैन पंकज मुंजाल ने कहा कि हर रोज तकरीबन 32 करोड़ लोग रोज पैदल चलकर काम करने जाते हैं। एक स्टडी यह बताती है कि अगर इनमें से 12 फीसदी लोगों को यातायात का साधन उपलब्ध हो जाए तो देश की जीडीपी 100 बेसिस प्वाइंट तक ऊपर पहुंच जाएगी।

 

पर्यावरण प्रदूषण, खनिज ईंधन में गिरावट, लाइफस्टाइल सबंधित बीमारियां और ट्रैफिक जाम आज के समय की कुछ गंभीर समस्याएं हैं जिसमें ऐसी समस्याएं हैं जो मौजूदा ट्रांसपोर्ट मॉडल की देन है, जिसमें स्वच्छ, सस्ते और कम मेंटेनेंस वाले व्हीकल्स के विकल्प की कोई गुंजाइश नहीं है, खासतौर से साइकल और ई-बाइक के लिए, जो कि खर्च और परफॉर्मेंस के मामले में एक स्कूटर के समान होते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट