बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsआधे दाम पर बि‍कते हैं कारों के पार्ट्स, देश के सबसे सस्‍ते ऑटो मार्केट्स

आधे दाम पर बि‍कते हैं कारों के पार्ट्स, देश के सबसे सस्‍ते ऑटो मार्केट्स

कार का कोई पार्ट खराब हो गया है या आपको कोई नया पार्ट लगवाना है तो आपका खर्च काफी ज्‍यादा हो जाता है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। कार का कोई पार्ट खराब हो गया है या आपको कोई नया पार्ट लगवाना है तो आपका खर्च काफी ज्‍यादा हो जाता है। लेकि‍न भारत के कुछ शहरों में ऐसे खास मार्केट हैं जहां कार की एक्‍सेसरीज खरीदना और कार को मोडि‍फाई करना बेहद सस्‍ता पड़ता है। यहां आपको महंगे पार्ट भी आधे दाम पर मि‍ल जाएंगे। ऐसे में अगर आप ऑटो कंपनि‍यों के शोरूम समान नहीं लेना चाहते है या आपका बजट कम है तो ये मार्केट आपकी पंसद को पूरा कर सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि‍ कि‍न शहरों में ये मार्केट हैं जहां आप कम दाम पर कारों की एक्‍सेसरीज खरीद सकते हैं।    

 

दि‍ल्‍ली

 

दि‍ल्‍ली में एक नहीं चार ऐसे मार्केट हैं जहां आप 40 फीसदी से 50 फीसदी तक सस्‍ती कार एक्‍सेसरीज खरीद सकते हैं। कीमत में अंतर आपके मोलभाव करने के तरीके और कार के मॉडल के हि‍साब से अलग-अलग हो सकते हैं। यहां आप म्‍युजि‍क सि‍स्‍टम, वूफर, टेल लाइट, हैडलाइट, साइड मि‍रर से लेकर बंपर, फ्लोर मैट और अलॉय व्‍हील तक ले सकते हैं। 

 

करोलबाग

 

ऑटो एक्‍सेसरीज के लि‍ए करोलबाग, दि‍ल्‍ली की काफी पॉपुलर मार्केट है। यहां आप हर तरीके की एक्‍सेसरीज को खरीद सकते हैं। करोलबाग में कई दुकानें ऐसी भी हैं जहां आपको प्रोडक्‍ट्स पर वारंटी भी दी जाती है। 

 

मायापुरी 

 

साउथ वेस्‍ट दि‍ल्‍ली में मौजूद मायापुरी मार्केट भी ऑटो पार्ट्स के लि‍ए फेमस हैं। हालांकि‍, यहां ज्‍यादातर प्रोडक्‍ट सेकंड हैंड मि‍लेंगे क्‍योंकि‍ यह एक स्‍क्रैप मार्केट हैं। इस वजह से आपको यहां ऑटो पार्ट बेहद सस्‍ते दाम पर मि‍ल सकते हैं। 

 

लाजपत नगर

 

ऑटो एक्‍सेसरीज के लि‍ए लाजपत नगर भी काफी पॉपुलर मार्केट है। यहां आप हर तरीके की एक्‍सेसरीज को खरीद सकते हैं।

 

कश्‍मीरी गेट

 

कश्‍मीरी गेट में आपको कई ऑटोमोबाइल पार्ट डीलर्स मि‍लेंगे जहां से आप कार एक्‍सेसरीज को कम दाम पर खरीद सकते हैं।  

 

आगे पढ़ें...

चेन्‍नई

 

चेन्‍नई की पुडुपट नाम की एक मार्केट हैं जहां सस्‍ते ऑर्ट्स को खरीदा जा सकता है। इस मार्केट 1000 से ज्‍यादा ऑटोमोबाइल ट्रेडर्स हैं। इस मार्केट में सबसे ज्‍यादा डि‍मांड रीयर व्‍यू मि‍रर्स, हेडलाइट, बंपर, ग्रि‍ल, रि‍म और टेल टाइट्स की रहती है। इसके अलावा, रि‍मोट की लॉक की डि‍मांड भी बढ़ रही है। हालांकि‍, अधि‍कांश प्रोडक्‍ट्स चीन से इंपोर्ट होते हैं। ऐसे में इसकी वारंटी ज्‍यादा नहीं रहती है। यहां शोरूम के मुकाबले 30 फीसदी से 40 फीसदी तक सस्‍ते ऑटो पार्ट्स मि‍ल जाएंगे। 

 

आगे पढ़ें...

बेंगलुरु

 

बेंगलुरु के शि‍वाजी नगर में काफी बड़ा स्‍क्रैप यार्ड एरि‍या है और इस मार्केट को 'गुजरी' नाम से जाना जाता है। यहां आपको कारों और बाइक्‍स के पार्ट्स को 70 फीसदी तक कम दाम पर खरीद सकते हैं। ऐसा इसलि‍ए क्‍योंकि‍ यहां केवल स्‍क्रैप से नि‍काले गए सेकंड हैंड पार्ट्स को बेचा जाता है। इतना ही नहीं, यहां विंटेज कारों के पार्ट्स भी मि‍ल जाते हैं।  

 

आगे पढ़ें...

मुंबई

 

मुंबई के कुर्ला मार्केट में आपको कारों के सभी तरह के स्‍पेयर पार्ट्स कम दाम पर मि‍ल सकते हैं। 

 

कोलकाता

 

कोलकाता के मुल्‍लि‍क बाजार में भी ऑटो स्‍पेयर पार्ट्स को कम दाम पर खरीदा जा सकता है। यहां कई डिस्‍मैंटलिंग शॉप हैं जहां कारों के पार्ट्स को अलग-अलग कि‍या जाता है। यहां न केवल पुरानी कारों बल्‍कि‍ नई कारों के स्‍पेयर पार्ट्स को भी खरीद सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट