Home » Auto » Industry/ TrendsCheapest Bikes in India with ABS features, Royal Enfield to Suzuki Gixxer ABS bikes

देश की 6 सबसे सस्ती ABS फीचर बाइक्स, टल जाता है एक्सिडेंट का खतरा

Royal Enfield की सिग्नल से लेकर बजाज डोमिनर 400 तक शामिल

1 of

नई दिल्ली। हाल ही में देश की सबसे पुरानी मोटरसाइकिल कंपनियों में से एक Royal Enfield की सिग्नल को लॉन्च किया है। यह कंपनी की पहली एंटी-लॉक सिस्टम फीचर देने वाली बाइक है। एंटी-लॉक ब्रेकिंग सि‍स्‍टम या ABS एक ऐसा सेफ्टी इक्‍युप्‍मेंट है जो इमर्जेंसी और सख्‍त ब्रेकिंग के दौरान पहि‍यों को लॉक करने से रोकता है।

 

सरकार ने बढ़ती दुर्घटनाओं को देखते हुए अप्रैल 2018 से सभी 125 सीसी और ज्‍यादा इंजन वाले नए टू-व्‍हीलर्स के लि‍ए ABS को अनि‍वार्य कर दि‍या है। वहीं, पहले से मौजूद मॉडल्‍स के लि‍ए यह समय सीमा अप्रैल 2019 है। इसकी वजह से एबीएस फीचर्स अब केवल महंगी मोटरसाइकि‍ल्‍स तक सीमि‍त नहीं है। यहां हम आपको बता रहे हैं मार्केट में ऐसी कौन सी कि‍फायती मोटरसाइकि‍ल्‍स हैं जि‍नमें ABS फीचर मि‍लता है।

 

क्‍या है ABS और कैसे काम करता है

 

एंटी-लॉक ब्रेकिंग सि‍स्‍टम या ABS को ब्रेकिंग के दौरान व्‍हीकल को फि‍सलने से रोकने और ड्राइवर को बैलेंस बनाने के लि‍ए डिजाइन कि‍या गया है। ABS व्‍हील स्‍पीड सेंसर्स को इस्‍तेमाल करते हुए तय करता है कि‍ ब्रेकिंग के दौरान एक या एक से ज्‍यादा व्‍हील लॉक तो नहीं हो रहे। अगर व्‍हील लॉक होने की कोशि‍श करते हैं तो हाइड्रॉलि‍क वॉल्‍व की सीरि‍ज ब्रेकिंग को कम करते हैं, जि‍ससे व्‍हीकल को फि‍सलने से बचाया जा सकता है।

 

Suzuki Gixxer

 

कीमत: 87,250 रुपए (एक्‍स शोरूम, दि‍ल्‍ली)

 

सुजुकी ने हाल ही में अपनी पॉपुलर मोटरसाइकि‍ल Gixxer में सिंगल चैनल ABS को जोड़ा है। इस फीचर के जुड़ते ही Gixxer देश की सबसे सस्‍ती ABS फीचर वाली बाइक बन गई है। हालांकि‍, फीचर के अलावा इसमें कोई और बदलाव नहीं कि‍या गया है। इस बाइक में 155सीसी, एयर कूल्‍ड, सिंगल सि‍लेंडर इंजन लगा है जोकि‍ 14.6 बीएचपी पावर और 14 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है।

 

आगे पढ़ें...

 

Honda CB Hornet 160R

 

कीमत: 90,734 (एक्‍स शोरूम, दि‍ल्‍ली)

 

होंडा की CB Hornet अपने सेगमेंट की स्‍पोर्टी बाइक है। CB Hornet में भी केवल सिंगल चैनल एबीएस (केवल फ्रंट में) लगा है। यह मोटरसाइकि‍ल कम्‍फर्टेबल, अपराइट राइडिंग पॉजि‍शन और बड़ी सीट का ऑफर देती है। CB Hornet में 162.7 सीसी इंजन लगा है जोकि‍ 15.7 एचपी पावर और 14.5 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है।

 

आगे पढ़ें...

 

 

TVS Apache RTR 180

 

कीमत: 93,497 रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली)

 

अगर आप डुअल चैनल एबीएस की बात करेंगे तो इस फीचर के साथ Apache RTR 180 भारत में सबसे सस्‍ती मोटरसाइकि‍ल है। इस बाइक में 177.4 सीसी इंजन है जोकि‍ 16.62 एचपी पावर और 15.5 एनएम टॉर्क को जेनरेट करता है। Apache RTR 180 में आपको डुअल शॉक एब्‍जॉर्बर्स भी हैं।

 

आगे पढ़ें...

 

Suzuki Gixxer SF

 

कीमत: 96,389 रुपए

 

Suzuki Gixxer SF कंपनी की पॉपुलर बाइक Gixxer का फुली फेयर्ड वर्जन है। इस बाइक को भी एबीएस फीचर के साथ पेश कि‍या गया है लेकि‍न इसमें भी सिंगल एबीएस चैनल है। स्‍पोर्टी स्‍टाइलिंग के अलावा, Suzuki Gixxer SF का फ्रेम, सस्‍पेंशन और ब्रेकिंग हार्डवेयर Gixxer जैसा ही है।

 

आगे पढ़ें...

 

 

Bajaj Dominar 400

 

कीमत: 1.49 लाख रुपए

 

डोमिनर बजाज की सबसे महंगी बाइक है। डोमिनर 400 को पिछले साल दिसंबर में लॉन्च किया गया था। डोमिनर 400 बजाज की पहली बाइक है जिसमें डुअल चैनल एबीएस फीचर मिलता है। इस बाइक में 373 सीसी, लिक्विड कूल्ड इंजन है जोकि 35 बीएचपी पावर जेनरेट करते की क्षमता रहा है।

 

आगे पढ़ें...

 

Royal Enfield Classic 350 Signals Edition

 

कीमत: 1.62 लाख रुपए

 

रॉयल एनफील्ड क्लासिक सिग्नल 350 में वही इंजन है जो स्टैंडर्ड क्लासिक 350 में लगा है। यानी इसमें 346 सीसी, एयर-कूल्ड सिंगल सिलेंडर यूनिट है जोकि 19 बीएचपी पावर और 28 एनएम टॉर्क को जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुबल गियरबॉक्स है। इसका मतलब है कि इस बाइक का परफॉर्मेंस तकरीबन समान ही रहने वाला है।

 

इसके अलावा, यह पहली रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल है जिसमें डुअल चैनल एबीएस को स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर दिया जा रहा है। इसके अलावा, अब आपको 500 सीसी की बाइक्स और हिमालयन में भी एबीएस दिया जाएगा। इन दोनों बाइक्स में अगले माह से एबीएस मिलने लगेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट