बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsन्‍यू यॉर्क ऑटो शो: शानदार SUV से लग्‍जरी कारों तक ने दि‍खाया जलवा

न्‍यू यॉर्क ऑटो शो: शानदार SUV से लग्‍जरी कारों तक ने दि‍खाया जलवा

ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों की ओर से न्‍यू यॉर्क ऑटो शो में नई शानदार और भवि‍ष्‍य की कारों को पेश कि‍या गया है

1 of

नई दि‍ल्‍ली। टोक्‍यो और जेनेवा के बाद इस साल का न्‍यू यॉर्क इंटरनेशनल ऑटो शो का आगाज हो चुका है। ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों की ओर से न्‍यू यॉर्क ऑटो शो में नई शानदार और भवि‍ष्‍य की कारों को पेश कि‍या गया है। इस बार इंटरनेशनल ऑटो शो में स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल्‍स (एसयूवी) ने अपना जलवा दि‍खाया है। टोयोटा, नि‍सान से लेकर फॉक्‍सवैगन और लि‍नकन ने अपनी एसयूवी रेंज की कारों को शोकेस कि‍या है। इसके अलावा, लग्‍जरी और स्‍पोर्ट्स सेगमेंट की कारों को भी दि‍खाया गया है। आइए एक नजर न्‍यू यॉर्क इंटरनेशनल ऑटो शो में पेश की गई कारों पर डालते हैं। 

 

Acura RDX

 

होंडा के लग्‍जरी ब्रांड ने लग्‍जरी मि‍ड साइज एसयूवी मार्केट में एंट्री की है। कंपनी ने न्‍यू यॉर्क में अपनी कार का प्रोडक्‍शन वर्जन पेश कि‍या है। RDX को बदलते हुए इसमें नई चेस्‍सी लगाई गई है जोकि‍ ज्‍यादा बेहतर राइड और हैंडलिंग देता है। इसमें पुराने वी6 इंजन की जगह 272 हॉर्सपावर 2 लीटर टर्बोचार्ज्‍ड 4 सि‍लेंडर मोटर के साथ नया 10 स्‍पीड ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन लगाया गया है। 

 

आगे पढ़ें...

 

टोयोटा RAV4

 

टोयोटा ने करीब 4,08,000 RAV4 कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी को पि‍छले साल बेचा था। इन आंकड़ों के साथ यह अमेरि‍का की नई पॉपुलर फैमि‍ली कार बनती जा रही है। अपने मॉडल को टॉप पर रखने के लि‍ए टोयोटा ने इस साल RAV4 का 2019 मॉडल पेश कि‍या है। यह इसका पांचवा जेनरेशन है। इसमें 2.5 लीटर चार सि‍लेंडर इंजन और आठ स्‍पीड ट्रांसमि‍शन लगा है। इसके अलावा, इसमें 2.5 लीटर गैस-इलेक्‍ट्रि‍क हाइब्रि‍ड सि‍स्‍टम का भी ऑप्‍शन है।  


आगे पढ़ें...

 

Subaru Forester

 

ऑल न्‍यू 2019 फॉरस्‍टर कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी को भी पेश कि‍या गया है। इसमें 182 हॉर्सपावर 2.5 लीटर 4 सि‍लेंडर इंजन के साथ फ्यूल सेविंग टेक्‍नोलॉजी को यूज कि‍या गया है। इससे कार रुकने के बाद अपने आप बंद हो जाती है। मौजूदा वर्जन में 170 हॉर्सपावर ज्‍यादा है।  

 

आगे पढ़ें...

 

Cadillac XT4

 

कैडि‍लेक ने अब तक अमेरि‍की मार्केट में कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी को पेश कि‍या था। लेकि‍न बढ़ती डि‍मांड को देखते हुए कंपनी ने ऑटो शो में अपनी नई कार को पेश कि‍या है। इस कार में 237 हॉर्सपावर 2 लीटर टर्बोचार्ज्‍ड 4 सि‍लेंडर इंजन के साथ 9 स्‍पीड ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन को लगाया गया है। 

 

आगे पढ़ें...

 

Lincoln Aviator

 

फोर्ड के लग्‍जरी ब्रांड ने आखि‍रकार मि‍ड साइज एसयूवी को पेश कर दि‍या है। इस कार के बारे में कुछ डि‍टेल्‍स सामने आई हैं। माना जा रहा है कि‍ इसमें ट्वीन टर्बो इंजन हो सकता है। साथ ही इसे पल्‍ग इन हाइब्रि‍ड ऑप्‍शन के साथ पेश कि‍या जा सकता है।   

 

आगे पढ़ें...

 

2019 Toyota Racing Corolla 

 

टोयोटा की ओर से न्‍यू यॉर्क इंटरनेशनल ऑटो शो में रेसिंग कार कोरोला को पेश कि‍या गया है। 2019 कोरोला हैचबैक फॉर्मूला ड्रि‍फ्ट के लि‍ए पेश की गई है। यह कार 1,000 एचपी पावर के साथ 850  lb.-ft टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखती है। इसमें 4 सि‍लेंडर टर्बोचार्ज्‍ड टोयोटा 2 एआर इंजन को लगाया गया है। 

 

आगे पढ़ें...

 

BMW i8 Roadster

 

बीएमएब्‍ल्‍यू ने भी इंटरनेशनल ऑटो शो में अपनी आई8 रोडस्‍टर को पेश कि‍या है। यह एक हाइब्रि‍ड कार है। 

 

आगे पढ़ें...

 

Mercedes-Maybach S650 Cabriolet

 

जेनेवा मोटर शो से पहले मर्सडीज मेबैक ने अपनी नई एस-क्‍लास को पेश कि‍या था। लेकि‍न न्‍यू यॉर्क इंटरनेशनल ऑटो शो में कंपनी ने एस650 को पेश कि‍या है जोकि‍ लग्‍जरी कार सेगमेंट को नेक्‍स्ट लेवल पर लेकर जाएगी। 

 

आगे पढ़ें...

 

Porsche 911 GT3 RS

 

पोर्चे ने पहली बार Weissach पैकेज के साथ 911 जीटी3 आरएस को पेश कि‍या है। इसे 18,000 डॉलर के कार्बन फाइबर रूफ ऑप्‍शन और दूसरे कॉम्‍पोनेंट्स के साथ लि‍या जा सकता है, जोकि‍ इस कार के वजन को काफी कम कर देता है। इसे 'lizard green' कलर दि‍या गया है। यह 3.0 सेकंड में 0 से 60 एमएचपी की स्‍पीड पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्‍पीड 193 एमपीएच है। 

 

आगे पढ़ें...

 

Koenigsegg Regera

 

स्‍वीडन की सुपर कार कंपनी Koenigsegg ने भी न्‍यू यॉर्क ऑटो शो में अपनी नई कार को पेश कि‍या है। यह कार 1,500 एचपी पावर जेनरेट करने की क्षमता रखती है। इस कार में ट्वीन टर्बो DOHC 5.0 लीटर वी8 इंजन को लगाया गया है। इसकी कीमत 23.4 लाख डॉलर रह सकती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट