Home » Auto » Industry/ TrendsRichest Indian cars, popular baniya people car collection

व्यापारी कम्‍युनि‍टी के 5 सबसे अमीर लोग, लग्‍जरी कारों के हैं शौकीन

मुकेश अंबानी से लेकर लक्ष्‍मी नि‍वास मि‍त्‍तल और गौतम अडानी तक शामि‍ल हैं

1 of

नई दि‍ल्‍ली। बनि‍या समाज के लोगों को हमेशा से ही एक सफल कारोबारी माना जाता रहा है। इसमें कोई शक भी नहीं है क्‍योंकि‍ अगर आप देश के सबसे ज्‍यादा अमीरों की लि‍स्‍ट देखेंगे तो आपको बनिया कम्‍युनि‍टी के लोग ही नजर आएंगे। इसमें मुकेश अंबानी से लेकर लक्ष्‍मी नि‍वास मि‍त्‍तल और गौतम अदानी तक शामि‍ल हैं। इस समाज के लोगों के खास कारोबारी सीक्रेट्स हैं जि‍नकी वजह से आज यह पूरी दुनि‍या में अपना कारोबार फैला रहे हैं। बनि‍या कम्‍युनि‍टी से आए लोग आमतौर पर बि‍जनेस वर्ल्‍ड में राज करते हैं। वह जि‍स कारोबार को शुरू करते हैं वह उसे सफल बना लेते हैं। एक अच्‍छे कारोबारी होने के साथ-साथ वह लग्‍जरी कारों के लि‍ए भी जाने जाते हैं। वह अपनी पसंद और स्‍टाइल के हि‍साब से कारों को पसंद करते हैं। हम यहां आपको देश के सबसे अमीर बनि‍यों की फेवरेट कारों के बारे में बता रहे हैं।

 

मुकेश अंबानी

 

देश के सबसे अमीर श्‍ख्‍स मुकेश अंबानी न केवल दुनि‍या के सबसे महंगे घर में रहते हैं बल्‍कि‍ सबसे महंगी और सबसे सुरक्षि‍त कार में भी चलते हैं। अंबानी और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों ही इसी मॉडल की कार में ट्रैवल करते हैं, जो कि‍ दुनि‍या की सबसे सि‍क्‍योर कार में से एक है। अंबानी के लि‍ए बीएमडब्‍ल्‍यू 760LI कार में कई तरह के मोडि‍फि‍केशन भी कि‍ए गए हैं।

 

- बीएमडब्‍ल्‍यू 760LI में कि‍ए गए मोडि‍फि‍केशन के बाद यह दुनि‍या में सबसे ज्‍यादा सि‍क्‍योर कार में से एक बन गई है।

- अंबानी ने मुंबई में मोटर व्‍हीकल्‍स डि‍पार्टमेंट को 1.6 करोड़ रुपए की रि‍कॉर्ड रजि‍स्‍टर्ड कॉस्‍ट दी थी।

- रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, भारत में इससे पहले कि‍सी ने भी इतनी रजि‍स्‍ट्रेशन फीस नहीं दी थी।

 

आगे पढ़ें...

गौतम अदानी

 

गौतम अदानी कि‍सी वक्‍त पर मारुति‍ 800 चलाया करते थे। लेकि‍न अब अपने के पास कई लग्‍जरी कारों का कलेक्‍शन है। इसमें बीएमडब्‍ल्‍यू से लेकर लि‍मोजि‍न तक शामि‍ल है। उनकी सबसे पसंदीदा कारों में से एक लाल रंग की फरारी है।

 

आगे पढ़ें...

लक्ष्‍मी मि‍त्‍तल

 

लक्ष्‍मी मि‍त्‍तल के पास Porsche Boxter है जो न केवल एक स्‍टेटस सिंबल को दर्शाता है बल्‍कि‍ व्‍यक्‍ति‍ की पर्सनाल्‍टी को भी दि‍खाता है। यह लग्‍जरी टू सीटर स्‍पोर्ट्स कार अमीर और प्रभावशाली लोगों की पहचान बन गई है। इसके अलावा, मि‍त्‍तल को अपनी मर्सडीज बेंज सी क्‍लास भी पसंद है।

 

मि‍त्‍तल की वेनेटी वैन

 

मि‍त्‍तल के पास अल्‍ट्रा लग्‍जरी रीक्रिएशन व्‍हीकल है जि‍से आमतौर पर वेनेटी वैन कहते हैं। इस वेनेटी वैन में बाथरूम के साथ मास्‍टर रूम, बड़ा बेडरूम और कि‍चन है। इसके अलावा, लि‍विंग रूम और इंटरटेनमेंट ऑप्‍शन हैं। 

 

आगे पढ़ें...

अनि‍ल अंबानी

 

रि‍लायंस एडीएजी के चेयरमैन और मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनि‍ल अंबानी के पास भी कई लग्‍जरी कारों का कलेक्‍शन है। उनके पास पीले रंग की लम्‍बोर्गि‍नी गालारडो है जि‍सकी कीमत करीब 3 करोड़ रुपए है। इसके अलावा, उनके पास रॉल्‍य रॉयस फैंटम और पोर्चे पानामेरा भी है।

 

आगे पढ़ें...

सुनील मि‍त्‍तल

 

सुनीत मि‍त्‍तल के पास दुनि‍या की बेस्‍ट लग्‍जरी कारों का कलेक्‍शन है। सुनील मि‍त्‍तल के पास मर्सडीज-बेंज, फोर्ड, पोर्चे और ऑडी जैसे ब्रांड्स की कारें हैं। आमतौर पर मि‍त्‍तल ब्‍लैक कलर की मर्सडीज एस 500 में चलते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट