बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsआज से महंगी हुईं टाटा से लेकर BMW की कारें, 5% तक बढ़ें दाम

आज से महंगी हुईं टाटा से लेकर BMW की कारें, 5% तक बढ़ें दाम

बजट में कस्‍टम ड्यूटी को बढ़ाने की वजह से कार कंपनि‍यों ने अपनी गाड़ि‍यों की कीमतों में इजाफा करने का फैसला लि‍या है।

cars prices hike because of increase in custom duty

नई दि‍ल्‍ली। बढ़ती इनपुट कॉस्‍ट और बजट में कस्‍टम ड्यूटी को बढ़ाने की वजह से कार कंपनि‍यों ने अपनी गाड़ि‍यों की कीमतों में इजाफा करने का फैसला लि‍या है। कंपनि‍यां अपने वि‍भि‍न्‍न मॉडल्‍स के दाम 1 अप्रैल 2018 से बढ़ाने जा रहीं हैं। कीमतें बढ़ाने वाली कंपनि‍यों में टाटा मोटर्स, नि‍सान, डैटसन, बीएमडब्‍ल्‍यू और ऑडी शामि‍ल हैं।

 

क्‍यों बढ़े दाम

 

बजट 2018 में सरकार ने मेक इन इंडि‍या को बढ़ावा देने के लि‍ए कई प्रोडक्‍ट्स पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ा दि‍या है। इसमें लग्‍जरी कार और बाइक्‍स भी शामि‍ल हैं। सरकार ने बजट 2018 में कम्‍पलि‍टली नॉक डाउन (CKD) और कम्‍पलि‍टली बि‍ल्‍ड यूनि‍ट (CBU) की इंपोर्ट ड्यूटी को 5 फीसदी बढ़ा दि‍या है। इसके अलावा, इनपुट कॉस्‍ट बढ़ने की वजह से भी कीमतों पर दबाव बढ़ा है।

 

कस्टम ड्यूटी कितनी बढ़ी?

 

कम्‍पलीटली नॉक डाउन (CKD) पर लगने वाली कस्‍टम ड्यूटी को 10% से 15% तक कर दि‍या है। वहीं, मोटर व्‍हीकल्‍स के कम्‍पलि‍टली बि‍ल्‍ड यूनि‍ट (CBU) इंपोर्ट को 20% से बढ़ाकर 25% कर दि‍या गया है।

 

टाटा मोटर्स की कारें महंगी

 

टाटा मोटर्स लि‍मि‍टेड ने अपने पैसेंजर व्‍हीकल्‍स की एक्‍स शोरूम कीमतों को 60 हजार रुपए तक बढ़ा दि‍या है जोकि 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगी। कंपनी ने बयान में कहा कि‍ कीमतों में इजाफा इनपुट कॉस्‍ट बढ़ने की वजह से कि‍या गया है।  

 

नि‍सान की कारें के दाम बढ़े

 

नि‍सान इंडि‍या ने भी कीमत बढ़ाने का ऐलान कि‍या है। निसान और डैटसन दोनों मॉडल्‍स की दाम 2 फीसदी तक बढ़ जाएंगे। बढ़े हुए दाम 1 अप्रैल 2018 से प्रभावी हो जाएंगे। नि‍सान की ओर से भारत में माइक्रा, सन्‍नी और टरेनो बेची जाती है जबकि‍ डैटसन की ओर से गो, गो प्‍लस और रेडी गो बेची जा रही है। 

 

ऑडी की कारें के दाम बढ़े

 

जर्मनी की लग्‍जरी कार कंपनी ऑडी ने पहले ही ऐलान कि‍या है कि‍ उनके व्‍हीकल्‍स के दाम 1 अप्रैल से 9 लाख रुपए तक बढ़ जाएंगे। बजट में कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाने की वजह से कीमतों में इजाफा कि‍या गया है। ऑडी इंडि‍या ने कहा है कि‍ बजट में कस्‍टम ड्यूटी में इजाफा होने की वजह से सभी मॉडल्‍स की कीमतों को 4 फीसदी तक का इजाफा कि‍या जाएगा। 1 अप्रैल 2018 से कीमतों में 1 लाख रुपए से 9 लाख रुपए तक की बढ़ोतरी होगी।

 

बीएमडब्‍ल्‍यू की कारें 5.5 फीसदी तक महंगी

 

जर्मनी की लग्‍जरी कार कंपनी बीएमडब्‍ल्‍यू ने ऐलान कि‍या है कि‍ वह भारत में अपनी सभी प्रोडक्‍ट रेंज की कीमतों को बढ़ा रही है। बीएमडब्ल्‍यू इंडि‍या ने कीमतों को 3 फीसदी से 5.5 फीसदी तक बढ़ा दि‍या है। बढ़ी हुई कीमतें 1 अप्रैल 2018 से लागू हो जाएंगी। 

 

कस्‍टम ड्यूटी बढ़ने की वजह से बीएमडब्‍ल्‍यू ने भारत में मौजूद अपने पूरे प्रोडक्‍ट पोर्टफोलि‍यो की कीमतों में इजाफा कि‍या गया है। कस्‍टम ड्यूटी में इजाफा का ऐलान बजट 2018 में कि‍या गया था। सीकेडी पर कस्‍टम ड्यूटी को 10 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दि‍या है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट