बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsमहंगी कारों को चोरी करने का नया तरीका, यूज हो रहे हैं ये High Tech डि‍वाइज

महंगी कारों को चोरी करने का नया तरीका, यूज हो रहे हैं ये High Tech डि‍वाइज

इस तरह के नई High Tech डि‍वाइज ऑनलाइन या कार वर्कशॉप पर उपलब्‍ध हैं।

New high tech devices used by car thieves to stole luxury vehicles

 

नई दि‍ल्‍ली। जैसे-जैसे कार सि‍क्‍योरि‍टी टेक्‍नोलॉजी एडवांस हो रही है वैसे-वैसे कार चार भी एडवांस होते जा रहे हैं। आज कल कार चोर भी नई High Tech डि‍वाइजेज का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। इस तरह के डि‍वाइज रीमोट चाबी और कार की रेडि‍यो फ्रीक्‍वेंसी को रोकने और कॉपी करने का काम करते हैं। दि‍ल्‍ली पुलि‍स ने कहा है कि‍ इन नई डि‍वाइजेज के साथ कार चोर आसानी से कि‍सी भी हाई-ऐड व्‍हीकल का एक्‍सेस ले सकते हैं।

 

क्‍या है किन डि‍वाइजेज की कीमत

 

इन डि‍वाइसेज के इस्‍तेमाल से कार चोर व्‍हीकल्‍स के इंजन कंट्रोल मॉड्यूल (ECM) को भी बाईपास कर सकते हैं और इस तरह की चोरी से व्‍हीकल्‍स को सुरक्षि‍त रखना बेहद मुश्‍कि‍ल हो गया है। इन डि‍वाइसेज की कीमत 30 हजार रुपए से कुछ लाख रुपए है। इन्‍हें ऑनलाइन से लेकर वर्कशॉप्स पर खरीदा जा सकता है।

 

इस तरह के डि‍वाइसेज का इस्‍तेमाल गलती से कार की चाबी अंतर के बाद कार वर्कशॉप्‍स पर व्‍हीकल को अनलॉक करने के लि‍ए कि‍या जाता है। इस तरह के डि‍वाइसेज कार का इंजन शुरू करने से लेकर कार के कंप्‍यूटर सि‍स्‍टम को यूज करने तक सारा काम कर सकते हैं।

 

रोक देते हैं रेडि‍यो फ्रीक्‍वेंसी

 

इस तरह के डि‍वाइसेज के हाई-ऐंड वर्जन रीमोट की और कार के बीच रेडि‍यो फ्रीक्‍वेंसी रोक देते हैं। रीमोट और कार के सेंट्रल लॉकिंग सि‍स्‍टम के बीच की सि‍क्‍योरिटी चाबी को सि‍स्‍टम या कंप्‍यूटर पर कॉपी कि‍या जाता है और इसके इस्‍तेमाल कार को अनलॉक करने के लि‍ए कि‍या जाता है।

 

अगर चाबी असली नहीं है तो यह डि‍वाइस इंजन इमोबि‍लाइज सि‍स्‍टम को बाईपास कर करते हुए इंजन को शुरू होने से रोकता है। सि‍स्‍टम चाबी से कोड को कॉपी करता है और इसके बाद कार के कंप्‍यूटर को रोकते हुए नई चाबी को बनाता है। इस प्रोसेस में ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगा है और कई पश्‍चि‍मी देशों में कार चोर इसका इस्‍तेमाल भी करते हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट