Home » Auto » Industry/ Trendstoyota, honda and tata will launch new cars in may

इस महीने होंगे 4 मेगा कार लॉन्‍च, टोयोटा, होंडा और टाटा बढ़ाएंगी कॉम्‍पीटि‍शन

मई 2018 में ऐसी कारों को लॉन्‍च कि‍या जाना है जो कॉम्‍पीटि‍शन को नेक्‍स्‍ट लेवल पर लेकर जाएंगी।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। इस साल की शुरुआत ऑटो एक्‍सपो से हुई थी जहां हमने देखा की कई कंपनि‍यों ने अपनी नई कारों को शोकेस कि‍या। अब इसमें से कुछ कारों की इंडि‍यन मार्केट में एंट्री इस महीने होने वाली है। मई 2018 में ऐसी कारों को लॉन्‍च कि‍या जाना है जो कॉम्‍पीटि‍शन को नेक्‍स्‍ट लेवल पर लेकर जाएंगी। इस महीने नई कारों को लॉन्‍च करने के मामले में टोयोटा, होंडा, बीएमडब्‍ल्‍यू और टाटा मोटर्स शामि‍ल हैं। 

 

मि‍नी कंट्रीमैन

लॉन्‍च: 3 मई

 

बीएमडब्‍ल्‍यू ग्रुप कंट्रीमैन हैचबैक को भारत में लॉन्‍च करने के लि‍ए तैयार है। इस कार को 3 मई को लॉन्‍च कि‍या जाना है। कंपनी के लाइन-अप में कंट्रीमैन, मि‍नी 2 डोर हैचबैक में ज्‍यादा व्‍यवहारि‍क कार मानी जाती है। 2018 मि‍नी कंट्रीमैन में बीएमडब्‍ल्‍यू एक्‍स1 का प्‍लेटफॉर्म है और इसे कंपनी के चेन्‍नई प्‍लांट में ही असेंबल कि‍या जा रहा है। कंट्रीमैन को पेट्रोल और डीजल दोनों में उपलब्‍ध कराया जाएगा। न्‍यू जेनरेशन मि‍नी कंट्रीमैन पूरी तरह से नए डीजाइन पर बनी है और इसे री-इंजीनि‍यर्ड भी कि‍या गया है।  

 

नई कंट्रीमैन देखने में पहले से बड़ी है और अंदर से ज्‍यादा स्‍पेस भी दे रही है। इसमें कई फीचर्स जैसे 6.5 इंच या 8.8 इंच टंचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सि‍स्‍टम, मि‍नी ड्राइविंग मोड, क्रूज कंट्रोल, पार्क असि‍स्‍टेंट और हेड अप डि‍स्‍प्‍ले है। इसमें कई सेफ्टी फीचर्स भी हैं। 

 

नई होंडा अमेज

लॉन्‍च: 16 मई 

 

होंडा कार्स इंडि‍या ने कहा कि‍ उन्‍होंने अपनी ऑल न्‍यू अमेज की प्री-लॉन्‍च बुकिंग शुरू कर दी है। नई अमेज को भारत में अगले माह लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। होंडा कार्स इंडि‍या लि‍. ने जारी बयान में कहा कि‍ सेकंड जेनरेशन अमेज की बुकिंग कंपनी के सभी ऑथराइज्‍ड डीलरशि‍प पर 21,000 रुपए के अमाउंट के साथ बुकिंग की जा सकती है। ऑल न्‍यू अमेज को पूरी तरह से नए प्‍लेटफॉर्म पर बनाया गया है और इसे पेट्रोल और डीजल दोनों पावरट्रेन में उपलब्‍ध कराया जाएगा।

 

टोयोटा यारि‍स

लॉन्‍च: 18 मई 

 

टोयोटा कि‍र्लोस्‍कर मोटर (TKM) ने अपनी नई टोयोटा यारि‍स के लि‍ए कीमतों का ऐलान कर दि‍या है। कंपनी ने बेस वेरि‍एंट के लि‍ए इंट्रोडक्‍टरी प्राइस 8.75 लाख रुपए रही है जबकि‍ टॉप वेरि‍एंट की कीमत 14.07 लाख रुपए है। दोनों कंपनी एक्‍स शोरूम, इंडि‍या की हैं। टोयोटा यारि‍स की डि‍लि‍वरी मई 2018 से शुरू हो जाएगा।
 
कंपनी ने आधि‍कारि‍क रूप से नई टोयोटा यारि‍स की बुकिंग भी शुरू कर दी है। टोयोटा यारि‍स को 50 हजार रुपए के टोकन अमाउंट के साथ बुक कि‍या जा सकता है। भारत में टोयोटा यारि‍स का मुकाबला मारुति‍ सुजुकी शि‍आत, होंडा सि‍टी और ह्युंडई वरना से होगा। 

 

टाटा नेक्‍सॉन एएमटी

लॉन्‍च: मई

 

टाटा मोटर्स ने अपनी नई पॉपुलर कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी नेक्‍सॉन के ऑटोमैटि‍क मैनुअल ट्रांसमि‍शन (एएमटी) मॉडल के लि‍ए बुकिंग शुरू कर दी है। नेक्‍सॉन एएमटी को ऑटो एक्‍सपो 2018 में पेश कि‍या गया था। टाटा मोटर्स ने नेक्‍सॉन को बीते साल लॉन्‍च कि‍या था और यह कंपनी की पहली सब कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी है।

 

टाटा नेक्‍सॉन के एएमटी वर्जन को भी उतारे की तैयारी कर ली है। नेक्‍सॉन एएमटी को सभी डीजरशि‍प पर 11 हजार रुपए देकर बुक कि‍या जा सकता है। नेक्‍सॉन एएमटी का मुकाबला इस सेगमेंट में पहले से मौजूद फोर्ड, मारुति‍ सुजुकी और महिंद्रा की कारों से होगा।

 

क्‍या है चेंज? 

 

टाटा ने कहा है कि‍ नेक्‍सॉन एएमटी भारत में पहली कार है जो ड्राइविंग मोड के साथ एएमटी यूनि‍ट का ऑफर देती है। इसके अलावा, नेक्‍सॉन एएमटी में 'creep' फ्रंक्‍शन भी है जि‍ससे हैवी ट्रैरि‍फ में ड्राइविंग करने, स्‍टॉप एंड गो जैसी चीजों में मदद मि‍लती है। साथ ही,  टाटा ने नेक्‍सॉन एएमटी में स्‍मार्ट हि‍ल असि‍स्‍ट भी दि‍या है। इतना ही नहीं, इसमें इंटेलि‍जेंट ट्रांसमि‍शन कंट्रोलर है जोकि‍ एंटी-स्‍टॉल, कि‍क डाउन और फास्‍ट ऑफ जैसे फीचर्स देता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट