Home » Auto » Industry/ Trendscar companies may offer one nation on price

सस्‍ती कार के चक्‍कर में नहीं जाना होगा दूसरे शहर, ये है कंपनि‍यों का प्‍लान

अकसर देखा गया है कि‍ लोग कम दाम के चक्‍कर में अपने शहर की जगह दूसरे शहर में जाकर कार को खरीदते हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। अकसर देखा गया है कि‍ लोग कम दाम के चक्‍कर में अपने शहर की जगह दूसरे शहर में जाकर कार को खरीदते हैं। लोगा इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि‍ अपने शहर में कार की एक्‍सशोरूम कम है या दूसरे शहर में। कार कंपनि‍यां इस कंफ्यूजन को ही खत्‍म करने की प्‍लानिंग कर रही हैं। कंपनियां हर सेगमेंट की कारों के लि‍ए वन-नेशन-वन प्राइस पर काम रह रही हैं जहां कारों के लि‍ए एक ही एक्‍स-शोरूम कीमत होगी। 

 

ऐसा गुड्स एंड सर्वि‍सेज टैक्‍स (जीएसटी) लागू होने की वजह से संभव हो पा रहा है, जहां सभी स्‍थानि‍य टैक्‍स को शामि‍ल कर दि‍या गया है। कुछ लग्‍जरी कार कंपनि‍यों ने पहले ही अपनी कारों के लि‍ए पूरे देश में एक ही कीमत को लागू कर दि‍या है लेकि‍न अब यह बदलाव दूसरे बड़े मास सेगमेंट की कंपनि‍यों की ओर से भी दि‍खने लगा है।     

 

टोयोटा ने अपनी नई कार से की शुरुआत

 

टोयोटा कि‍र्लोस्‍कर मोटर्स ने अपनी नई कार यारि‍स की कीमतों का ऐलान कि‍या है। कंपनी ने जारी बयान में कहा है कि‍ यारि‍स को 8.75 लाख रुपए से 14.7 लाख रुपए की इंट्रोडक्‍टरी प्राइस के साथ पेश कि‍या गया है। टोयोटा ने देश भर में एक समान कीमतों को रखने का फैसला लि‍या है। हालांकि‍, यारि‍स की रोड़ टैक्‍स राज्‍यों या शहरों के हि‍साब से बदल सकता है, क्‍योंकि‍ रजि‍स्‍ट्रेशन चार्ज और रोड़ टैक्‍स में एक समानता की कमी है। टोयोटा कि‍र्लोस्‍कर अपने सभी मॉडल्‍स के लि‍ए वन-नेशन-वन-प्राइस को लागू करने के लि‍ए रोड़ मैप तैयार कर रही है।   

 

आगे पढ़ें...

 

फोर्ड ने भी एक समान कीमत के साथ लॉन्‍च की नई कार

 

टोयोटा यारि‍स के बाद फोर्ड इंडि‍या ने अपनी कॉम्‍पैक्‍ट यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल फ्रीस्‍टाइल को भी ऑल इंडि‍या एक्‍स शोरूम कीमत के साथ लॉन्‍च कि‍या है। कंपनी ने इसकी शुरुआती इंट्रोडक्‍टरी कीमत 5,09,000 रुपए रखी है। वहीं, डीजल वेरि‍एंट की शुरुआती कीमत 6,09,000 रुपए रखी है। इसे चार वेरि‍एंट में लॉन्‍च कि‍या गया है। माना जा रहा है कि‍ दूसरी कंपनि‍यां भी टोयोटा और फोर्ड की तरह अपनी कारों की एक समान कीमत कर सकती हैं। मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या और ह्युंडई मोटर ने संकेत दि‍ए हैं कि‍ वह कारों की यूनि‍फॉर्म कीमतों पर काम कर रही हैं। 

 

आगे पढ़ें...

 

एक ही कार की अलग-अलग कीमतें

 

कंपनि‍यों का कहना है कि‍ कस्‍टमर्स के लि‍ए यह काफी आरामदायक होगा और वह दूसरे जगहों के डीलर पर मि‍लने वाले अनावश्‍यक कीमत के फायदे से बच सकेंगे। उदाहरण के लि‍ए दि‍ल्‍ली में मारुति‍ सुजुकी की बलेनो की शुरुआती एक्‍स शोरूम कीमत 5,35,872 रुपए है,
 वहीं कुछ कि‍लोमीटर दूर गुडगांव में बलेनो की शुरुआती एक्‍स शोरूम कीमत 5,34,835 रुपए है। ऐसे में लोग अकसर कम कीमत का फायदा उठाने के लि‍ए दूसरे शहर में जाकर कार खरीदते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट