Home » Auto » Industry/ TrendsBuy MPV cars in India, buy 7 seater cars in India starting price at rs 6.33 lakh

बड़ी फैमि‍ली के लि‍ए खरीदें बड़ी कार, कीमत 6.34 लाख रुपए से शुरू

मल्‍टी पर्पस व्‍हीकल्‍स (एमपीवी) या स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल (एसयूवी) ऐसे परि‍वारों की जरूरत को पूरा करती हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारत में अब भी कई घरों में 6 से 7 लोग एक साथ रहते हैं। ऐसे में पूरी फैमि‍ली के लि‍ए दो कारें खरीदना मुमकिन नहीं। लेकि‍न मल्‍टी पर्पस व्‍हीकल्‍स (एमपीवी) या स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल (एसयूवी) ऐसे परि‍वारों की जरूरत को पूरा करती हैं। इस सेगमेंट की कारों को 7 सीटों के साथ उपलब्‍ध कराया जाता हैं। इसमें से कुछ कारों में 9 सीटों का भी ऑप्‍शन हैं जहां रीयर सीट्स को बढ़ाया गया है। यहां हम आपको ऐसी ही 7 सीटों वाली कारों की डिटेल जानकारी दे रहे हैं। 
 
मारुति‍ सुजुकी अर्टि‍गा
 
शुरुआती कीमत : 6.34 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम, दि‍ल्‍ली)
माइलेज: 24.5 kmpl
 
मारुति‍ सुजुकी की अर्टि‍गा टॉप सेलिंग कारों में शामि‍ल है। मारुति‍ की ओर से पेश की गई यह इकलौती एमपीवी है। अर्टि‍गा में 1373 सीसी इंजन है जोकि‍ 68 केडब्‍ल्‍यू पावर और 130 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। मारुति‍ की ओर से जल्‍द अर्टि‍गा का नया जेनरेशन मॉडल भी लॉन्‍च किया जाना है। माना जा रहा है कि‍ नई कार इसी साल लॉन्‍च होगी। 

 

नई अर्टि‍गा के बारे में...

 

नई अर्टि‍गा का ग्‍लोबल डेब्‍यू इंडोनेशि‍या इंटरनेशनल मोटर शो 2018 में कि‍या गया। पुराने जेनरेशन के मुकाबले नई मारुति‍ अर्टि‍गा को ब्रांड न्‍यू डि‍जाइन भी दि‍या गया है। इसके अलावा, इसके साइज को बढ़ाया गया है और ज्‍यादा पावरफुल बनाया गया है। नई अर्टि‍गा को सुजुकी के HEARTECT प्‍लेटफॉर्म पर बनाया गया है जि‍से मारुति‍ की नई जेनरेशन वाली कारों जैसे स्‍वि‍फ्ट, डीजायर, बलेनो और इग्‍नि‍स में देखा जा चुका है। यह अर्टि‍गा का सेकंड जेनरेशन है और इसे दि‍वाली के आसपास भारत में लॉन्‍च कि‍या जाएगा।

 

आगे पढ़ें...

 

रेनो लॉजी
 
शुरुआती कीमत : 8.33 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम, दि‍ल्‍ली)
माइलेज : 21.04 kmpl
 
रेनो ने अप्रैल 2015 में सात सीट वाली एमपीवी लॉजी को लॉन्‍च कि‍या था। रेनो लॉजी को सात सीट और आठ सीट, दो ऑप्‍शन के साथ उपलब्‍ध कराया जाता है। इस कार में 1.5 लीटर K9K इंजन है जो 84 बीएचपी पावर को जनरेट करने की क्षमता रखता है। इसमें क्रूज कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस, ब्रेक असि‍स्‍ट और डुअल फ्रंट एयरबैग्‍स जैसे फीचर्स हैं।

 

आगे पढ़ें...

 

होंडा बीआर-वी
 
शुरुआती कीमत : 9.21 लाख रुपए
माइलेज : 15.4 kmpl
 
होंडा ने मई 2016 में बीआर-वी को लॉन्‍च कि‍या था। इस कार को दो इंजन और दो गि‍यरबॉक्‍स ऑप्‍शन के साथ उपलब्‍ध कराया जा रहा है। इस कार में स्‍टार्ट-स्‍टॉप बटन, स्‍टीयरिंग मॉनटेड कंट्रोल, ऑटोमैटि‍क क्‍लाइमेंट कंट्रोल, रूफ एसी वेंट, ब्‍लूटूथ कनेक्‍टि‍वि‍टी, ईबीडी के साथ एबीएस जैसे फीचर्स हैं। इस कार में 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल यूनि‍ट हैं जो 117 बीएचपी और 98 बीएचपी पावर जेनरेट करता है।

 

आगे पढ़ें...

 

टोयोटा इनोवा क्रि‍स्‍टा
 
शुरुआती कीमत : 14.34 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम, दि‍ल्‍ली)
माइलेज : 14 kmpl से 15 kmpl
 
टोयोटा इनोवा को पहली कार भारत में 2005 में लॉन्‍च कि‍या गया था। इस कार को टोयोटा क्‍वालि‍स की जगह उतारा गया। टोयोटा इनोवा की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि‍ यह भारत में सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाली सात सीटर कार रही। कंपनी ने नए लुक के साथ इनोवा क्रि‍स्‍टा को पेश कि‍या। इनोवा क्रि‍स्‍टा में कई खास फीचर्स जैसे 42 इंच टीएफटी मल्‍टी इन्फॉर्मेशन डि‍स्‍प्‍ले, 7 इंच टच स्‍क्रीन सि‍स्‍टम, दूसरे और तीसरे रो के लि‍ए एसी वेंट, 3 एयरबैग्‍स और ईबीडी के साथ एबीएस दिए गए।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss