बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsमार्च की टॉप 10 सेलिंग कारों में बोलेरो की वापसी, रूरल-सेमी अर्बन मार्केट में बढ़ी डि‍मांड

मार्च की टॉप 10 सेलिंग कारों में बोलेरो की वापसी, रूरल-सेमी अर्बन मार्केट में बढ़ी डि‍मांड

बोलेरो मार्च 2018 में एक बार फि‍र टॉप 10 सेलिंग कारों की लि‍स्‍ट में शामि‍ल हो गई है।

bolero regain position in top 10 cars list of march

नई दि‍ल्‍ली। महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) की सबसे पॉपुलर स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी सेगमेंट की कार बोलेरो मार्च 2018 में एक बार फि‍र टॉप 10 सेलिंग कारों की लि‍स्‍ट में शामि‍ल हो गई है। बोलेरो लंबे समय से इस लि‍स्‍ट से बाहर थी लेकि‍न रूरल मार्केट में बढ़ती डि‍मांड और कंपनी की ओर से पेश की नई बोलेरो की वजह से इसकी सेल्‍स बढ़ गई। इतना ही नहीं, बोलेरो ने मार्च 2018 में अपने 10 लाख सेल्‍स यूनि‍ट का आंकड़ा भी हासि‍ल कि‍या है। हालांकि‍, इस लि‍स्‍ट में मारुति‍ सुजुकी का कब्‍जा बरकरार रहा। लि‍स्‍ट में मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या की 5 कारें शामि‍ल हैं। 

 

रूरल-सेमी अर्बन मार्केट में बड़ी बोलेरो की डि‍मांड  

 

एमएंडएम के ऑटोमोटि‍व डि‍वि‍जन के चीफ ऑफ सेल्‍स एंड मार्केटिंग वि‍जय राम नाकरा ने कहा कि बोलेरो ने दोबारा भारत में टॉप 10 पैसेंजर व्‍हीकल्‍स में अपनी पॉजि‍शन हासि‍ल की है, जोकि‍ यह दर्शाता है कि‍ इस ब्रांड पर सेमी उर्बन और रूरल इंडि‍या में कंज्‍यूमर्स का वि‍श्‍वास बढ़ा है। नाकरा ने यह भी कहा कि‍ बोलेरो प्‍लस को लॉन्‍च ने 10 लाख सेल्‍स का आंकड़ा हासि‍ल करने में अहम भूमि‍का नि‍भाई है। कंपनी को भरोसा है कि‍ बोलेरो आगे भी पॉपुलर एसयूवी बनी रहेगी।  

 

टाटा नेक्‍सॉन और ईकोस्‍पोर्ट से आगे

 

महिंद्रा ने मार्च 2018 में बोलेरो की 9,104 यूनि‍ट्स को बेचा है जबकि‍ पि‍छले माह यह आंकड़ा 8,001 यूनि‍ट्स का था। इसके अलावा, इसकी सालाना सेल्‍स ग्रोथ 4.9 फीसदी रही है। वहीं, इसी दौरान टाटा की पॉपुलर एसयूवी नेक्‍सॉन की सेल्‍स 4,405 यूनि‍ट्स रही, साथ ही फोर्ड की नई ईकोस्‍पोर्ट की सेल्‍स 5,344 यूनि‍ट्स रही है। टॉप 10 सेलिंग पैसेंजर व्‍हीकल्‍स की लि‍स्‍ट में बोलेरो दसवें पायदान पर रही है। इसके अलावा, बोलेरो देश की तीसरी सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाली एसयूवी भी है।  

 

मारुति‍ सुजुकी का कब्‍जा बरकरार

 

लि‍स्‍ट पर मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या का कब्जा बरकरार रहा है। मार्च 2018 की 10 बेस्‍ट सेलिंग कारों में छह मारुति‍ सुजुकी की हैं। वहीं, टॉप 5 पॉजि‍शन पर केवल मारुति‍ की ही कारें हैं। इसमें टॉप पर 23,303 सेल्‍स यूनि‍ट्स के एंट्री लेवल ऑल्‍टो का नाम है। इसकी सेल्‍स में सालाना आधार पर 23.5 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई। 

 

इसके अलावा, डीजायर की सेल्‍स 22,195 यूनि‍ट्स रही और यह दूसरे नंबर पर है। वहीं, हाल में लॉन्‍च हुई नई स्‍वि‍फ्ट 19,207 सेल्‍स यूनि‍ट्स के साथ तीसरे पायदान पर है। चौथे नंबर पर 16,254 सेल्स यूनि‍ट्स के साथ बलेनो और 14,208 सेल्‍स यूनि‍ट्स के साथ पांचवें पायदान पर वैगनआर का नाम है। मारुति‍ की पॉपुलर एसयूवी वि‍टारा ब्रीजा की सेल्‍स 13,147 यूनि‍ट्स के साथ सातवें नंबर पर है। 
 
ह्युंडई की दो कारें शामि‍ल

 

लि‍स्‍ट में ह्युंडई मोटर इंडि‍या की दो कारों का नाम है। 13,319 सेल्‍स यूनि‍ट्स के साथ छठे पायदान पर ह्युंडई एलि‍ट आई20 है। एलि‍ट आई20 के नए जेनरेशन को फरवरी में ही लॉन्‍च कि‍या गया है। वहीं, आठवें नंबर पर 12,476 सेल्‍स यूनि‍ट्स के साथ ग्रैंड आई10 का नाम है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट