बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsप्लेन की तरह कार में लगेंगे ब्लैक बॉक्स, कार इन्श्योरेंस में मिलेगा फायदा

प्लेन की तरह कार में लगेंगे ब्लैक बॉक्स, कार इन्श्योरेंस में मिलेगा फायदा

टेलीमैटिक एक डिवाइस की तरह होती है, जिसे काम में फिट किए जाने से उसकी लोकेशन मिलती रहती है।

What is Telematics and black box

नई दिल्ली. भारत में आने वाले दिनों में प्लेन की तरह कार में टेलीमैटिक बॉक्स (ब्लैक बॉक्स) लगाने पर विचार चल रहा है, जिसका फायदा कार इन्श्योरेंस में मिलेगा। इन्श्योरेंस  रेग्यूलेटरी एडं डेवलपमेंटअथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) के चेयरमैन सुभाष खुंटिया के मुताबिक आने वाले दिनों में टेलीमैटिक पर काम किया जा सकेगा। इससे कार की इंश्योरेंस पॉलिसी में फायदा मिलेगा।

 

 

दरअसल टेलीमैटिक एक डिवाइस की तरह होती है, जिसे कार में फिट किए जाने से उसकी लोकेशन मिलती रहती है।साथ ही ड्राइवर की परफार्मेंस, सड़क की क्वाॉलिटी जैसी सारी जानकारी मिल सकेगी। इससे इंश्योरेंस कंपनियों का रिस्क फैक्टर कम हो जाएगा और ज्यादा एक्युरेट प्राइसिंग मैकेनिज्म उपलब्ध कराया जा सकेगा। इससे इन्श्योरेंस होल्डर और इससे इन्श्योरेंस कंपनियों को काफी सुविधा हो जाएगी। उन्होंने कहा कि उनकी पास इससे इन्श्योरेंस प्रोडक्ट की कई तरह की शिकायतें आती हैं, जो कि मिसलीड करती हैं।

 

बता दें कि भारत में मौजूदा वक्त में कार की कीमत, बनावट और मॉडल के अनुसार इंश्योरेंस पॉलिसी लागू होती है। जिसमें कई और पैरामीटर जोड़ने को लेकर विचार किया जा रहा है। इसी में से एक टेलीमैटिक बॉक्स यानी ब्लैक बाक्स है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट