Home » Auto » Industry/ TrendsVodka powered Bike, Vodka turn fuel

Vodka पर चलने वाली बाइक ने बनाया रिकॉर्ड, हासिल की 181.85 kmph की औसत स्पीड

Vodka वेस्ट प्रोडक्ट्स से बनाया फ्यूल, 1980 यामाहा XS650 ने बनाया रिकॉर्ड

Vodka powered Bike, Vodka turn fuel

नई दिल्ली। Vodka वेस्ट प्रोडक्ट्स पर चलने वाली एक मोटरसाइकिल ने Bonneville Salt Flats स्पीड ट्रायल्स में नया रिकॉर्ड बनाया है। यह मोटरसाइकिल एक मोडिफाइड 1980 यामाहा XS650 है जिसे रीसाइल्ड वोदका पर चलाया गया है। इन बाइक को हाथों से बनाया गया है और इसे मोनटाना बेस्ड मोनटगोमैरी डिस्टिलरी के मालिक रेयान मोनटगोमैरी ने Bonneville में चलाया। पिछली सर्दियों से ही रयॉन ने इसकी प्लानिंग शुरू कर दी है। उन्होंने लैंड स्पीड रेसिंग में शामिल होने के फैसले के बाद इस मोटरसाइकिल का प्लान शुरू कर दिया था। इस बाइक को 'Sudden Wisdom' नाम दिया गया है और इसने अपने ऑरिजनल टारगेट 98 mph (157.71 kmph) की जगह113 mph (181.85 kmph) औसत को हासिल किया है।      

 

वोदका से बनाया फ्यूल

 

इस फ्यूल को डिस्टिलिंग प्रोसेस से रीसाइकिलिंग करने के बाद बनाया है जोकि एक अच्छा, साफ बर्निंग एथनॉल बन गया। डिस्टिलरेशन प्रोसेस के बाद हेंड्स को काफी इस्तेमाल नहीं होता है और इसे फेंक दिया जाता है। 

 

दोस्त की मदद से घर पर बनाया फ्यूल

 

41 साल के रेयान को यही नहीं बता था कि वोदका वेस्ट पर बाइक को चलाने का प्रोसेस क्या है। लेकिन उन्होंने अपने दोस्त की मदद से अपने घर के गैराज में इस तकनीक की विशेषज्ञता हासिल करने में महीनों लगा दिए। रेयान के पास इससे पहले रेस बाइक बनाने और रेस में हिस्सा लेने का कोई अनुभव नहीं था।  

 

बाइक बनाने का खर्च

 

इस प्रोजेक्ट को स्पोंसर किया गया जिससे 1000 डॉलर (करीब 70 हजार रुपए) मिले। वहीं, बाइक के मोडिफिकेशन का खर्च करीब 5000 डॉलर (3.5 लाख रुपए से ज्यादा) रहा। रेस टीम ने वैकल्पिक फ्यूल के साथ 1980 की 750 सीसी बाइक को चुना। इस नए रिकॉर्ड को हासिल करने के तीन दिन बाद ही उन्होंने 1974 होंडा CB750 बाइक से 143 mph (230 kmph से ज्यादा) की स्पीड हासिल की।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट