बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsआज भी लोग नहीं भूूले हैं 'हमारा बजाज', चेतक से Sunny तक का नाम पॉपुलर

आज भी लोग नहीं भूूले हैं 'हमारा बजाज', चेतक से Sunny तक का नाम पॉपुलर

बजाज ऑटो चेतक स्‍कूटर को दोबारा बाजार में उतार सकती है

1 of

नई दि‍ल्‍ली। देश की सबसे पॉपुलर और चौथी सबसे बड़ी टू-व्‍हीलर कंपनी का नाम Bajaj Auto है। एक समय बजाज ऑटो का स्कूटर सेगमेंट में दबदबा था। इस सेगमेंट में कंपनी का मार्केट शेयर 50 फीसदी से अधिक होता था। लेकि‍न 20 साल पहले कंपनी ने केवल मोटरसाइकि‍ल बनाने का फैसला लि‍या। हालांकि‍, रि‍पोर्ट है कि‍ स्कूटर मार्केट में फिर से कब्जा जमाने के इरादे से बजाज ऑटो चेतक स्‍कूटर को दोबारा बाजार में उतार सकती है। 

 

चेतक को 'हमारा बजाज' स्‍लोगन के साथ पॉपुलर कि‍या गया है। हालांकि‍, बजाज ने 2009 में चेतक स्कूटर को बंद कर दिया। हम बजाज के चेतक से लेकर Sunny तक के स्‍कूटर्स की बात कर रहे हैं जि‍न्‍हें आज भी लोग याद करते हैं। 

 

बजाज चेतक

 

भारतीय टू-व्‍हीलर मार्केट में बजाज चेतक का 1972 से 2006 तक दबदबा रहा था। बाद में नए इंजन और नए लुक-डिजाइन के साथ कंपनी ने इसे नहीं उतारा। कंपनी ने इसका उत्‍पादन बंद कर दिया। बजाज चेतक स्कूटर का नाम महाराणा प्रताप सिंह के घोड़े चेतक के नाम पर रखा गया था। 

 

अफोर्डबल प्राइस रेंज में आने वाले इस टॉप क्वॉलिटी स्कूटर को प्यार से 'हमारा बजाज' भी कहा जाता था। बजाज चेतक में 145 सीसी, टू-स्‍ट्रोक इंजन लगा था जोकि‍ 7.5 बीएचपी पाचर और 10.8 एनएम टॉर्क को जेनरेट करता था। 

 

(फोटो क्रेडि‍ट- टीम बीएचपी)

 

आगे पढ़ें...

 

बजाज प्रि‍या

 

बजाज का दूसरा सबसे पॉपुलर स्‍कूटर प्रि‍या रहा। इसकी मैन्‍युफैक्‍चरिंग पुणे में 1975 से 1992 तक हुई। बजाज प्रि‍या में 150 सीसी, टू-स्ट्रोक इंजन लगा है और इसे 3 स्‍पीड ट्रांसमि‍शन के साथ बेचा जाता था। प्रि‍या का डि‍जाइन बजाज 150 से काफी मि‍लता-जुलता था जोकि‍ वेस्‍पा 150 पर आधारि‍त था। 

 

आगे पढ़ें...

 

बजाज सनी

 

अपने दौर में बजाज सनी बेहद पॉपुलर रहा। सनी एक तरह से स्‍कूटी सेगमेंट का टू-व्‍हीलर था जि‍समें 50 सीसी, 2 स्‍ट्रोक इंजन लगा था जोकि‍ 1.2 बीएचपी पावर जेनरेट करता था। यह स्‍कूटर कॉलेज जाने वाले बच्‍चों के बीच काफी पॉपुलर था। 

 

आगे पढ़ें...

 

बजाज सुपर

 

एक और बेहद पॉपुलर बजाज स्‍कूटर था सुपर। बजाज सुपर में 145.5 सीसी, सिंगल सि‍लेंडर एयर कूल्‍ड इंजन था। यह इंजन 7.1 बीएचपी पावर और 10.8 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता था। इस स्‍कूटर को 1976 में लॉन्‍च कि‍या गया था और लॉन्‍च के कुछ दि‍न बाद ही इसका मार्केट पर कब्‍जा हो गया। 

 

आगे पढ़ें...

बजाज लेजेंड

 

बजाज लेजेंड कंपनी का पहला 4 स्‍ट्रोक स्‍कूटर था। यह स्‍कूटर अपने स्‍टाइलि‍श डि‍जाइन और पर्याप्‍त पावरफुल इंजन के लि‍ए प्रसि‍द्ध था। इसमें भी 145.5 सीसी इंजन लगा था जोकि‍ 9 बीएचपी पावर और 10.8 एनएम टॉर्क जेनरेट करता था। 

 

यह भी पढ़ें - एक्टिवा को टक्‍कर देने वापस आ रहा है Bajaj चेतक, सामने आई तस्‍वीरें

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट