Home » Auto » Industry/ TrendsThese variants of pulsar and avenger discontinued by bajaj

अब नहीं खरीद पाएंगे बजाज की ये 5 Bikes, पल्‍सर-एवेंजर के ये वेरि‍एंट हुए बंद

बजाज ऑटो को लगातार दूसरी कंपनि‍यों से कड़ा कॉम्‍पीटि‍शन मि‍ल रहा है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। देश की चौथी सबसे बड़ी मोटरसाइकि‍ल कंपनी बजाज ऑटो को लगातार दूसरी कंपनि‍यों से कड़ा कॉम्‍पीटि‍शन मि‍ल रहा है। यही वजह है कि‍ पि‍छले कुछ समय से बजाज ऑटो अपने प्रोडक्‍ट्स पोर्टफोलियो को बदल रही है। इस बदलाव की वजह से कंपनी ने एक साल के भीतर ही अपनी पांच मोटरसाइकि‍ल्‍स को बंद कर दि‍या है। इसमें पल्‍सर और एवेंजर के वेरि‍एंट्स शामि‍ल हैं। 

 

इससे पहले बीते साल हीरो मोटोकॉर्प ने भी अपने चुनिंदा मॉडल्‍स को बंद कर दि‍या था। बजाज और हीरो दोनों को जापान की होंडा मोटरसाइकि‍ल की इंडि‍यन सब्‍सि‍डयरी होंडा मोटरसाइकि‍ल एंड स्‍कूटर इंडि‍या से कड़ा मुकाबला मि‍ल रहा है। 

 

बजाज पल्‍सर एस 150

 

बजाज ने फरवरी 2017 में ही आधि‍कारि‍क तौर पर पल्‍सर के एस 150 वेरि‍एंट को बंद कर दि‍या था। एस 150 को बंद करने के पीछे इसकी गि‍रती सेल्‍स थी। एस 150 में आफ फेयरिंग लगा था जोकि‍ हाइवे के लि‍ए इसे बेहतर बनाती थी। आफ फेयरिंग विंडस्‍क्रीन को कहते हैं जो तेज हवा को राइडर तक पहुंचने में रोकने का काम करता है। हालांकि‍, लोगों ने इसे खास पसंद नहीं कि‍या।

 

आगे पढ़े...

 

बजाज पल्‍सर एएस 200

 

बजाज की ओर से एस का पावरफुल वर्जन या एडवेंचर स्‍पोर्ट्स को एएस 200 के तौर पर उतारा था। बाइक का डि‍जाइन एस 150 की तरह ही था लेकि‍न इसमें ज्‍यादा पावरफुल इंजन लगा था। हालांकि, लोगों के बीच 200 एनएस ज्‍यादा पॉपुलर है। 200 एनएस का लुक और स्‍टाइक ज्‍यादा एग्रेसि‍व दि‍खता है। पल्‍सर 200 एनएस की वजह एस 200 ज्‍यादा पॉपुलर नहीं हो पाई।  

 

आगे पढ़ें...

 

बजाज पल्‍सर 150 एनएस

 

बजाज पल्‍सर 150 के साथ कंपनी ने 150 एनएस को भी पेश कि‍या था। हालांकि‍, यह नेकेड स्‍पोर्ट्स बाइक मार्केट में सफल नहीं पाई। पल्‍सर 150 ज्‍यादा सस्‍ता मॉडल होने और पल्‍सर के ओरि‍जनल लुक का अनुभव कराने की वजह से 150 एनएस लोगों के बीच पॉपुलर नहीं हो पाई। 

 

आगे पढ़ें...

 

बजाज पल्‍सर 135 एलएस

 

इस मॉडल को भी कंपनी ने बंद कर दि‍या है। पल्‍सर 135 एलएस या लाइट स्‍पोर्ट्स की कीमत कम थी। लेकि‍न बजाज ने अपने डि‍जाइन में कोई बदलाव नहीं कि‍या था। इसके अलावा, अप्रैल 2019 से सभी 125 सीसी मोटरसाइकि‍ल्‍स में एबीएस को अनि‍वार्य किया जाना है। इससे बजाज पल्‍सर 135 एलएस भी इस कैटेगरी में आती। एडि‍शन फीचर्स लगाने से इसकी कीमत दूसरी 125 सीसी बाइक्‍स से ज्‍यादा हो जाती। 

 

आगे पढ़ें...

 

बजाज एवेंजर 150

 

बजाज ने एवेंजर 150 को उससे ज्‍यादा पावरफुल इंजन एवेंजर 180 से रि‍प्‍लेस कर दि‍या है। बजाज की ओर से लॉन्‍च की गई एवेंजर 180 को मार्केटिंग स्‍ट्रैटजी के तौर पर पेश कि‍या गया जोकि इस सेगमेंट में कम कीमत पर उपलब्‍ध है। वहीं, सुजुकी की ओर से इंट्रूडर 155 को लॉन्‍च कि‍या है जि‍सकी कीमत बजाज पल्‍सर 150 से ज्‍यादा है लेकि‍न पावर का लेवल बराबर है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss