बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsऑडी ने दुनि‍या भर से रीकॉल की 11.6 लाख कारें, कूलेंट पंप में खराबी

ऑडी ने दुनि‍या भर से रीकॉल की 11.6 लाख कारें, कूलेंट पंप में खराबी

फॉक्‍सवैगन एजी की लग्‍जरी यूनि‍ट ऑडी ने कहा कि‍ वह दुनि‍या भर से 11.6 लाख व्‍हीकल्‍स को रीकॉल कर रही है।

audi recall 11.6 lakh vehicles across the world

नई दि‍ल्‍ली। फॉक्‍सवैगन एजी की लग्‍जरी यूनि‍ट ऑडी ने कहा कि‍ वह दुनि‍या भर से 11.6 लाख व्‍हीकल्‍स को रीकॉल कर रही है। यह रीकॉल इलेक्‍ट्रि‍क कूलेंट पंप में आई दि‍क्‍कत की वजह से कि‍या जा रहा है जि‍ससे कार के गर्म होने या शॉर्ट सर्कि‍ट का खतरा बढ़ सकता है। पंप में नमी आने से आग लगने का जोखि‍म है। 

 

ऑडी ने यूएस रेग्‍युलेटर्स को बताया कि‍ रीकॉल होने वाली कुछ कारें 2013-2017 में बनी ऑडी ए5 कैबरॉएट, ए5 सेडान और ऑडी क्‍यू5 व्‍हीकल्‍स, 2012-2015 की ऑडी ए6 व्‍हीकल्‍स और 2013-16 की ऑडी ए4 सेडान और ए4 ऑलरोड व्‍हीकल्‍स के साथ 2.0 लीटर टर्बो एफएसआई इंजन वाले व्‍हीकल्‍स शामिल हैं। 

 

जर्मनी में ऑडी के स्‍पोक्‍सपर्सन उडो रूगेइमर ने कहा कि‍ रीकॉल में दुनि‍या भर की 11.6 लाख व्‍हीकल्‍स हैं। ऑडी ने कहा कि‍ है कि‍ कूलिंग सि‍स्‍टम से पंप ब्‍लॉक हो सकता है। हालांकि‍, कभी तक इसकी वजह से इसी दुर्घाटना या कि‍सी के जख्‍मी होने की रि‍पोर्ट नहीं आई है। 

 

यूनाइटेड स्‍टेट में नेशनल हाईवे ट्रैफि‍क सेफ्टी एडमि‍नि‍स्‍ट्रेशन (NHTSA) को दी जानकारी के मुताबि‍क, डीलर्स की ओर से पंप को बदला जाएगा लेकि‍न कंपनी ने यह नहीं बताया कि‍ पार्ट्स कब तक उपलब्‍ध होंगे। NHTSA ने कहा कि‍ रीकॉल में 3,42,000 व्‍हीकल्‍स केवल यूएस में हैं। कंपनी ने कहा कि‍ उनके पास देशों के हि‍साब से प्रभावि‍त व्‍हीकल्‍स का आंकड़ा नहीं है। ऐसा दूसरी कार हुआ है जब ऑडी ने पंप की वजह से रीकॉल कि‍या है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट