बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsसि‍र्फ चीन की वजह से Aston Martin बना रही है ये कार, उतारेगी पहली SUV

सि‍र्फ चीन की वजह से Aston Martin बना रही है ये कार, उतारेगी पहली SUV

चीन के बढ़ते मार्केट को देखते हुए Aston Martin की ओर से DBX कॉन्‍सेप्‍ट पर SUV बनाई जा रही है।

aston martin planning to make suv just because of china

नई दि‍ल्‍ली। लम्‍बोर्गि‍नी और रॉल्‍स रॉयल के बाद अब ब्रि‍टेन की लग्‍जरी कार कंपनी Aston Martin भी स्‍पोर्ट्स यूटिलि‍टी व्‍हीकल (SUV) बनाने की लि‍स्‍ट में शामि‍ल हो रही है। Aston Martin समेत इन लग्‍जरी ब्रांड्स के बारे में यह कभी नहीं सोचा था कि‍ वह SUV भी बनाएंगी। DBX कॉन्‍सेप्‍ट पर बेस्‍ट एसयूवी को केवल चीन की वजह से बनाया जा रहा है। 

 

वार्ड्स ऑटो से बातचीत करते हुए Aston Martin के प्रेसि‍डेंट और सीर्इओ एंडी पाल्‍मर ने कहा कि‍ DBX एसयूवी की मौजूदगी चीन के बढ़ते मार्केट का नतीजा है। उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ अगर चीन से डि‍मांड नहीं आती तो Aston Martin शायद कभी एसयूवी के बारे में नहीं सोचती।   

 

चीन बना दुनि‍या का सबसे बड़ा लग्‍जरी कार मार्केट 

 

चीन अब दुनि‍या का सबसे बड़ा लग्‍जरी कार मार्केट बन गया है और मैन्‍युफैक्‍चरर्स ने यहां चीन की मार्केट के हि‍साब से मॉडल्‍स पर काम शुरू कर दि‍या है। इसका साफ उदाहरण 2018 बीजिंग ऑटो शो में दि‍खाई देता है। ऑटो शो कुछ बड़े डेब्‍यू जैसे मर्सडीज ए-क्‍लास सेडान, बीएमडब्‍ल्‍यू एम2 कॉम्‍पीटि‍शन, लेक्‍सस ईएस आदि‍ देखे गए। इतना ही नहीं, इस साल की शुरुआत में ऑडी ने भी अपने पोर्टफोलि‍यो का बढ़ाते हुए केवल चीन की मार्केट के लि‍ए Q5 LWB को लॉन्‍च कि‍या। तो, साफ है कि‍ Aston Martin कोई अलग नहीं है।  

 

Aston Martin ने क्‍या कहा

 

बीजिंग मोटर शो में पाल्‍मर ने यह भी कहा था कि‍ चीन हमारे भवि‍ष्य के लि‍ए अहम है क्‍योंकि‍ यह बढ़ रहा है। महत्‍वता के स्‍तर को देखते हुए Aston Martin अपने कस्‍टमर के लि‍ए व्‍हीकल्‍स का कस्‍टमाइजेशन कर रहा है। कंपनी ने शंघाई की टोंगजी यूनि‍वर्सि‍टी के कॉलेज ऑफ डीजाइन और इनोवेनश के साथ पार्टनरशि‍प करने का ऐलान भी कि‍या है। 

 

कब तक आएगी Aston Martin की एसयूवी

 

Aston Martin अपनी DBX SUV को 2019 के अंत तक लॉन्‍च करने की योजना बना रही है और उम्‍मीद कर रही है कि‍ उसकी ग्‍लोबल सेल्‍स का एक-ति‍हाई चीन की मार्केट से आएगा। तब तक कंपनी अपने डीलरशि‍प नेटवर्क को बढ़ाने की योजना भी बना रही है। दूसरे मार्केट को यह एसयूवी 2020 की शुरुआत तक मि‍ल सकती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट